Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Pakistan Government's Twitter Account Ban: पाकिस्तानी कर रहे थे इंटरनेट के जरिए हिंदुस्तान में साजिश, मोदी सरकार ने पाकिस्तान के ऊपर कर दिया डिजिटल स्ट्राइक

Pakistan Government's Twitter Account Ban: भारत सरकार ने पाकिस्तान के खिलाफ एक्शन लेते हुए पाकिस्तानी सरकार के ट्विटर अकाउंट बंद कर दिया गया। शनिवार को मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: October 01, 2022 16:42 IST
Pakistan Government's Twitter Account Ban- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Pakistan Government's Twitter Account Ban

Highlights

  • नेशनल चेयरमैन का अकाउंट भी ट्विटर इंडिया ने बैन कर दिया है
  • कंटेट को रोकने के अनुरोध लुमेन पर प्रकाशित किए जाते हैं
  • पाकिस्तान मीडिया ने रिपोर्ट किया था

Pakistan Government's Twitter Account Ban: भारत सरकार ने पाकिस्तान के खिलाफ एक्शन लेते हुए पाकिस्तानी सरकार के ट्विटर अकाउंट बंद कर दिया गया। शनिवार को मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।ब्लॉक किए गए ट्विटर अकाउंट के पेज पर दिखाई दे रही जानकारी के अनुसार, पाकिस्तान सरकार के अकाउंट को कानूनी मांग के जवाब में भारत में बंद कर दिया गया है।

ट्विटर ने दिया जवाब 

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, जून में, पाकिस्तान मीडिया ने रिपोर्ट किया था कि नई दिल्ली ने भारत के सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के तहत कई दूतावासों, पत्रकारों और कुछ प्रमुख हस्तियों के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर प्रतिबंध लगाकर देश में सूचना के प्रवाह पर पूरी तरह से रोक लगा दिया है। ट्विटर ने भारत पर पाकिस्तानी पत्रकारों के अकाउंट पर प्रतिबंध लगाने पर एक बयान जारी किया। माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ने कहा, वैलिड लीगल डिमांड के रिस्पांस में कुछ कंटेट को रोकना आवश्यक हो जाता है। विदहोल्डिंग उस विशिष्ट क्षेत्राधिकार/देश तक सीमित है, जहां कंटेट को अवैध माना जाता है। हमें प्राप्त होने वाली लीगल रिक्वेस्ट ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट में विस्तृत हैं, और कंटेट को रोकने के अनुरोध लुमेन पर प्रकाशित किए जाते हैं।

भारत विरोधी होते थे ट्वीट

विदेश मंत्रालय (एमओएफए) ने प्रतिबंधित खातों को सूचीबद्ध करते हुए ट्वीट में कहा, भारत ने निम्नलिखित आधिकारिक खातों तक पहुंच रोककर भारतीय ट्विटर पर सूचना के प्रवाह को रोक दिया है। अकाउंट में संयुक्त राष्ट्र, तुर्की, ईरान और मिस्र में पाकिस्तानी दूतावास के खाते शामिल हैं। एमओएफए के आधिकारिक अकाउंट से किए गए ट्वीट में कहा गया है, भारत में सूचनाओं तक पहुंच का कम होना बेहद खतरनाक है। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, एमओएफए ने ट्विटर पर कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को लागू अंतरराष्ट्रीय मानदंडों का पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान सरकार टेक कंपनी से प्रतिबंधित खातों तक तुरंत पहुंच बहाल करने और भाषण और अभिव्यक्ति की लोकतांत्रिक स्वतंत्रता का पालन सुनिश्चित करने का आग्रह कर रही है।

भारत को बदनाम करने की साजिश 

केन्द्र सरकार के मुताबिक, ट्विटर पर कई भारत विरोधी ताकत तेजी से पनप रही थी, जिसका का कनेक्शन सीधे पाकिस्तान से होता था। वही कुछ लोग और संगठन को घूस देकर भारत में अल्पसंख्यकों और दलितों पर कथित अत्याचार वाली ट्विट लिखने के लिए लाखों रुपये दिए जाते थे। ये एक तरह से भारत को बदनाम करने के लिए प्रोपगंडा फैलाने वाला विज्ञापन होता था। इसमें कई पत्रकार भी शामिल होतो थे जो बकायदा लेख लिखा करते थे। वो उसके बाद पास करते थे। अगर स्टोरी पास हो गई तो एक एक अच्छी खासी रकम दी जाती थी। ये भारत को दुनिया भर में बदनाम करने के लिए मकसद किया जाता था। 

पीएफआई का अकाउंट पहले से बैन 
हाल ही में भारत सरकार ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया पर बैन लगाने के बाद उसके ट्विटर अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। सरकार की शिकायत पर ट्विटर इंडिया ने यह एक्शन लिया था। PFI इंडिया के ट्विटर अकाउंट के अलावा PFI की टॉप लीडरशीप जिसमें अनीस अहमद जनरल सेक्रेटरी और OMA salam नेशनल चेयरमैन का अकाउंट भी ट्विटर इंडिया ने बैन कर दिया है। इन दोनों को छापे के दौरान NIA ने गिरफ्तार किया था।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement