Wednesday, February 28, 2024
Advertisement

India TV Poll: क्या बिहार में रामनवमी, रक्षाबंधन और जन्माष्टमी की छुट्टी खत्म करना जायज है?

India TV Poll: बिहार शिक्षा विभाग के अवकाश कैलेंजर जारी होने के बाद एक बार फिर नीतीश सरकार सुर्खियों में है। इस आदेश के मुताबिक रामनवमी रक्षाबंधन और जन्माष्टमी की छुट्टी खत्म कर दी गई है। इस पर इंडिया टीवी ने एक पोल किया।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: November 30, 2023 16:17 IST
Nitish kumar, Bihar- India TV Hindi
Image Source : PTI नीतीश कुमार, सीएम बिहार

India TV Poll: बिहार में नीतीश कुमार की सरकार एक बार फिर सुर्खियों में है। वजह है शिक्षा विभाग के नए अवकाश कैलेंडर में  रामनवमी रक्षाबंधन और जन्माष्टमी की छुट्टियां खत्म करना। शिक्षा विभाग के इस नए अवकाश कैलेंडर के जारी होने के बाद से नीतीश सरकार एक बार फिर विपक्षी दलों के निशाने पर आ गई है। अब ऐसे में सवाल उठता है कि क्या बिहार में रामनवमी रक्षाबंधन और जन्माष्टमी की छुट्टी खत्म करना जायज है?इंडिया टीवी ने अपने पोल के जरिए इस सवाल पर जनता की नब्ज टटोली, जिसपर चौंकाने वाले जवाब मिले।

अधिकांश लोगों ने कहा-ऐसा करना जायज नहीं 

हमने अपने पोल में जनता से यह पूछा था कि ' क्या बिहार में रामनवमी रक्षाबंधन और जन्माष्टमी की छुट्टी खत्म करना जायज है?' इसके लिए हमने जनता के सामने 'हां','नहीं' और 'कह नहीं सकते' तीन ऑप्शन दिए थे। इस पोल में जनता ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। हमें कुल 8817 लोगों की राय जानने का मौका मिला। इस पोल में ज्यादातर लोगों का कहना था कि रामनवमी रक्षाबंधन और जन्माष्टमी की छुट्टी खत्म करना सही नहीं है।

आंकड़ों में कैसा रहा पोल का नतीजा?

आंकड़ों की बात करें तो इस मतदान में कुल 8817 लोगों ने हिस्सा लिया। इनमें से ज्यादातर, यानी 90 फीसदी लोगों का मानना था कि रामनवमी रक्षाबंधन और जन्माष्टमी की छुट्टी खत्म करना जायज नहीं है। वहीं करीब 8 फीसदी लोगों का मानना था कि रामनवमी रक्षाबंधन और जन्माष्टमी की छुट्टी खत्म करना जायज है। जबकि 2 फीसदी लोगों ने 'कह नहीं सकते हैं' का ऑप्शन चुना।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement