Saturday, May 25, 2024
Advertisement

India TV Poll: क्या अरविंद केजरीवाल के तिहाड़ जेल जाने के बाद AAP का चुनावी कैंपेन प्रभावित होगा?

भारत में लोकसभा चुनाव का आगाज हो चुका है। हालांकि, ऐसे बड़े समय में आम आदमी पार्टी के लिए मुश्किलें खड़ी हो गई हैं। पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल इस वक्त तिहाड़ जेल में हैं।

Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: April 04, 2024 22:47 IST
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल।- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल।

देश में इस वक्त लोकसभा चुनाव 2024 का माहौल है और सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी चुनावी तैयारियों में लगे हुए हैं। हालांकि, चुनाव से ठीक पहले सबसे बड़ा झटका आम आदमी पार्टी को लगा है। AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल इस वक्त दिल्ली शराब घोटाला मामले में तिहाड़ जेल में न्यायिक हिरासत में बंद हैं। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि बिना केजरीवाल के आम आदमी पार्टी चुनाव में कैसे उतरेगी? इस मुद्दे पर हमने जनता से पूछा कि क्या अरविंद केजरीवाल के तिहाड़ जेल जाने के बाद आप का चुनावी कैंपेन प्रभावित होगा? इस पोल में हमें चौंकाने वाले नतीजे मिले हैं। आइए जानते हैं जनता की राय।

India TV Poll

Image Source : INDIA TV
India TV Poll

क्या है जनता की राय?

क्या अरविंद केजरीवाल के तिहाड़ जेल जाने के बाद आप का चुनावी कैंपेन प्रभावित होगा? इस सवाल पर किए गए पोल पर हजारों लोगों ने अपनी राय दी है। वोटिंग में कुल 15,040 लोगों ने भाग लिया है। इनमें से 70 प्रतिशत लोगों का मानना है कि 'हां'  केजरीवाल के जेल जाने से AAP का चुनावी कैंपेन प्रभावित होगा। वहीं, पोल में 26 फीसदी लोगों का मानना है कि AAP के चुनावी कैंपेन पर कोई असर 'नहीं' होगा। इसके अलावा 4 फीसदी लोगों ने 'कह नहीं सकते' का ऑप्शन चुना है।

तिहाड़ जेल में हैं केजरीवाल

दिल्ली शराब घोटाला मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें बढ़ी हुई हैं। ईडी की रिमांड खत्म होने के बाद सोमवार अरविंद केजरीवाल को कोर्ट में पेश किया गया जहां से कोर्ट ने उन्हें 15 अप्रैल तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। इसके बाद केजरीवाल को तिहाड़ जेल ले जाया गया है। केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ फिलहाल हाई कोर्ट में सुनवाई जारी है। 

कब हैं लोकसभा चुनाव?

लोकसभा चुनाव 2024 कुल 7 चरणों में पूरे होंगे। चुनाव आयोग ने बताया है कि लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल से होगी। वहीं, सातवें चरण की वोटिंग एक जून को होगी। अमेठी सीट पर 20 मई को पांचवें चरण में मतदान होगा। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून को आएंगे। 

कब-कब होंगे लोकसभा चुनाव?

  • पहला चरण- 19 अप्रैल 
  • दूसरा चरण- 26 अप्रैल 
  • तीसरा चरण- 7 मई 
  • चौथा चरण- 13 मई
  • पाचवां चरण - 20 मई
  • छठा चरण- 25 मई
  • सातवां चरण - 1 जून
  • नतीजे- 4 जून

ये भी पढ़ें- केजरीवाल की पत्नी सुनीता के नए वीडियो मैसेज में दिखी 'जेल में कैद' CM की तस्वीर


AAP सांसद संजय सिंह सुबह 10 बजे करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस, बोले- करेंगे कई खुलासे

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement