Sunday, April 28, 2024
Advertisement

वायुसेना को जल्द मिलेगा पांचवीं पीढ़ी का लड़ाकू विमान, सरकार ने दी AMCA परियोजना को मंजूरी

AMCA परियोजना को आगे बढ़ाने की मंजूरी एक बहुत महत्वपूर्ण कदम है। ये प्रस्ताव बीते लंबे समय से समिति के पास लंबित पड़ा था। इस फैसले के बाद भारत ने पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमानों की ओर अपना कदम बढ़ा दिया है।

Subhash Kumar Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: March 08, 2024 8:16 IST
AMCA को मंजूरी।- India TV Hindi
Image Source : ANI AMCA को मंजूरी।

एक ओर चीन और दूसरी ओर पाकिस्तान के खतरे को देखते हुए भारतीय वायुसेना पूरी तैयार रहना चाहती है। भारत के पास राफेल, सुखोई जैसे कई अत्याधुनिक विमान है जो दुश्मनों को आसानी से मात दे सकते हैं। हालांकि, पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान एक ऐसी चीज है जहां भारत चीन से काफी पीछे है। इसलिए वायुसेना बीते लंबे समय से अपने बेड़े में पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान शामिल करने की इच्छा जता रही है। ऐसे में अच्छी खबर ये आई है कि सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCAS) ने भारत के स्वदेशी पांचवीं पीढ़ी के विमान AMCA परियोजना को मंजूरी दे दी है।

क्या है पूरा मामला?

मामले से परिचित लोगों ने यह जानकारी दी है कि सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCAS) ने भविष्य की आवश्यकता के लिए जरूरी पांचवीं पीढ़ी के उन्नत मध्यम लड़ाकू विमान यानी AMCA को स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित करने के प्रस्ताव को मंजरी दे दी है। बता दें कि ये प्रस्ताव बीते लंबे समय से समिति के पास लंबित पड़ा था। 

बड़ा कदम है AMCA को मंजूरी

रक्षा मामलों से जुड़् विशेषज्ञों के अनुसार, AMCA परियोजना को आगे बढ़ाने की मंजूरी एक बहुत महत्वपूर्ण कदम है। बता दें कि भारतीय वायुसेना की क्षमता को बढ़ाने के लिए आधुनिक स्टील्थ सुविधाओं के साथ मध्यम वजन वाले लड़ाकू विमान AMCA को विकसित करने की महत्वाकांक्षी परियोजना पर काम किया जा रहा है।

15000 करोड़ शुरुआती लागत

अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, भारतीय वायुसेना के लिए स्वदेशी पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान बनाने की परियोजना की प्रारंभिक लागत लगभग 15,000 करोड़ रुपये आंकी गई है। बता दें कि अमेरिका, रूस और चीन पहले से ही इस स्तर के विमानों का संचालन कर रहे हैं। वहीं, हाल ही में तुर्की ने भी ऐसे विमान का ट्रायल किया है। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- पीएम नरेंद्र मोदी आज करेंगे असम का दौरा, काजीरंगा नेशनल पार्क में करेंगे भ्रमण, देंगे करोड़ों की सौगात

सीबीआई ने ह्यूमन ट्रैफिकिंग के बड़े रैकेट का किया भंडाफोड़, 7 राज्यों में मारे छापे

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement