Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Indian Railways: भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को देती हैं ये सुविधाएं, नहीं जानते तो पढ़ लीजिए ये खबर

Indian Railways: अगर आपकी ट्रेन अपने समय से लेट चल रही है। तो आईआरसीटीसी की की केटरिंग पॉलिसी के तहत पैसेंजर्स को खाना और कोई ड्रिंक दी जाती है। यह मील फ्री होती है। यह किसी भी यात्री का अधिकार होता है। आप हक से इस सुविधा का लुत्फ उठा सकते हैं।

Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: September 09, 2022 14:31 IST
Indian Railways- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Indian Railways

Indian Railways: इंडियन रेलवे को देश की जीवनरेखा भी कहा जाता है। ये भी माना जाता है कि जितने आस्ट्रेलिया देश की जनसंख्या है, उतनी जनसंख्या तो हमारे देश में एक बार में ट्रेन में सफर करती है। करोड़ों लोग रोजाना ट्रेन से सफर करते हैं और सफर लंबा हो या छोटा,  खाते पीते सभी यात्रा को एंजॉय करते हैं। लेकिन कइ्र बार ऐसा होता है कि ट्रेनेें कैंसिल हो जाती हैं। ऐसे में यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते कि ट्रेन लेट होने पर रेलवे आपको कई सेवाएं मुफ्त देता है। अगर नहीं, तो डिटेल में इसके बारे में जानिए। जानकारी के मुताबिक, अगर आपकी ट्रेन अपने समय से लेट चल रही है। तो आईआरसीटीसी की की केटरिंग पॉलिसी के तहत पैसेंजर्स को खाना और कोई ड्रिंक दी जाती है। यह मील फ्री होती है। यह किसी भी यात्री का अधिकार होता है। आप हक से इस सुविधा का लुत्फ उठा सकते हैं। 

कब मिलती है यह सुविधा

ट्रेन में ये सुविधा तब नहीं मिलती है, जब सिर्फ 5 या 10 मिनट ट्रेन लेट हो। यह सिर्फ तब मिलती है, जब नियम के अनुसार ट्रेन अपने निर्धारित समय से दो घंटे या उससे ज्यादा देरी से चल रही हो। ऐसी स्थिति में एक्सप्रेस ट्रेनों के यात्रियों को यह सुविधा दी जाती है। ऐसे में अगर आप शताब्दी, राजधानी या दुरंतो एक्सप्रेस जैसी ट्रेन से सफर कर रहे हैं और वह काफी लेट चल रही है, तो आप केटरिंग से खाना मांग सकते हैं।

आईआरसीटीसी देता है ये सुविधाएं 

चाय/कॉफी

दो बिस्किट, चाय/कॉफी किट, चाय/कॉफी, पाउडर दूध का पैकेट

नाश्ता/शाम की चाय
चार ब्रेड स्लाइस (ब्राउन/व्हाइट), एक बटर चिपलेट, फ्रूट ड्रिंक का एक टेट्रा पैक, चाय/कॉफी किट, चाय/कॉफी, पाउडर दूध का पैकेट दिया जाता है।

लंच/डिनर
आईआरसीटीसी द्वारा लंच या डिनर में यात्रियों को चावल, दाल, आचार का पैकेट दिया जाता है. या फिर 7 पूड़ी, मिक्स वेज/आलू भाजी, आचार का पैकेट, नमक और काली मिर्च का एक-एक पैकेट दिया जाता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement