Monday, May 06, 2024
Advertisement

Vande Bharat Train News: वंदे भारत ट्रेन का टाइम टेबल और रूट को जल्द अंतिम रूप दिया जाएगा: अश्विनी वैष्णव

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, ‘‘मार्ग और समय सारिणी को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा। देश के सभी हिस्सों को ये सेवाएं मिलेंगी। इन ट्रेनों का निर्माण रेलवे के चेन्नई कारखाने में किया जा रहा है। इन ट्रेनों का डिस्पैच अगस्त-सितंबर से शुरू होगा।’’

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 18, 2022 22:45 IST
Vande Bharat train- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Vande Bharat train

Highlights

  • मार्ग और समय सारिणी को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा- रेल मंत्री
  • 'इन ट्रेनों का डिस्पैच अगस्त-सितंबर से शुरू होगा'
  • वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण रेलवे के चेन्नई कारखाने में किया जा रहा है

Vande Bharat Train News: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को कहा कि वंदे भारत ट्रेन सेवाओं के मार्गों और समय सारिणी को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा क्योंकि अगस्त-सितंबर से नए रैक आने की उम्मीद है। वैष्णव ने मध्य रेलवे नेटवर्क पर ठाणे और दिवा के बीच 5वीं और 6ठी लाइन शुरू करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि 75 वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण किया जा रहा है, जबकि केंद्रीय बजट में और 400 रैक बनाने का निर्णय लिया गया है। 

देश के सभी हिस्सों को ये सेवाएं मिलेंगी- रेल मंत्री

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, ‘‘मार्ग और समय सारिणी को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा। देश के सभी हिस्सों को ये सेवाएं मिलेंगी। इन ट्रेनों का निर्माण रेलवे के चेन्नई कारखाने में किया जा रहा है। इन ट्रेनों का डिस्पैच अगस्त-सितंबर से शुरू होगा।’’ उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुरानी ट्रेनों को नए ‘रोलिंग स्टॉक’ के साथ बदलने की दृष्टि दी थी और दो वंदे भारत ट्रेनें, जो 2019 में शुरू हुईं थीं, दुनिया भर में देश की पहचान बन गईं। उन्होंने यह भी कहा कि ठाणे और दिवा के बीच नई लाइनें यहां परिवहन का एक नया अध्याय हैं, जिससे मुंबई, ठाणे और कल्याण के एक लाख से अधिक लोग सुविधाजनक तरीके से यात्रा कर सकते हैं।

मुंबईवासियों को पीएम मोदी की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेलवे लाइन को राष्ट्र को समर्पित किया। उन्‍होंने मुंबई उपनगरीय रेलवे की दो उपनगरीय ट्रेनों को भी झंडी दिखाकर रवाना किया। पीएम मोदी ने उम्‍मीद जताई कि यह नई रेल लाइन मुंबईवासियों के जीवन में एक बड़ा बदलाव लाएंगी और 'ईज ऑफ लिविंग' के लिहाज से बेहतर होंगी। ठाणे-दिवा रेल लाइन को राष्‍ट्र को समर्पित करने के बाद पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत शिवाजी महाराज को याद करते हुए की। उन्‍होंने कहा कि ये नई रेल लाइन मुंबई की कभी ना थमने वाली जिंदगी को और अधिक रफ्तार देगी।

अहमदाबाद-मुंबई हाई स्पीड रेल देश की जरूरत- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, 'आज से सेंट्रल रेलवे लाइन पर 36 नई लोकल चलने जा रही हैं। इनमें से भी अधिकतर AC ट्रेनें हैं। ये लोकल की सुविधा को विस्तार देने, लोकल को आधुनिक बनाने के केंद्र सरकार के कमिटमेंट का हिस्सा है।' उन्‍होंने कहा कि मुंबई महानगर ने आजाद भारत की प्रगति में अपना अहम योगदान दिया है। अब प्रयास है कि आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में भी मुंबई का सामर्थ्य कई गुना बढ़े। पीएम मोदी ने इस दौरान अहमदाबाद-मुंबई हाई स्पीड रेल का भी जिक्र किया और कहा कि यह आज मुंबई ही नहीं, बल्कि पूरे देश की आवश्यकता है। ये मुंबई की क्षमता को, सपनों के शहर के रूप में मुंबई की पहचान को सशक्त करेगी।

पीएम मोदी ने कहा कि गांधीनगर और भोपाल के आधुनिक रेलवे स्टेशन रेलवे की पहचान बन रहे हैं। आज 6000 से ज्यादा रेलवे स्टेशन WiFi सुविधा से जुड़ चुके हैं। वंदे भारत ट्रेनें देश की रेल को गति और आधुनिक सुविधा दे रही है। आने वाले वर्षों में 400 नई वंदे भारत ट्रेनें देशवासियों को सेवा देना शुरू करेंगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement