Tuesday, July 23, 2024
Advertisement

International Yoga Day 2024: कश्मीर में PM मोदी ने किया योगासन, बोले- योग पर रिसर्च हो रहे, रिकॉर्ड बन रहे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हर साल योग दिवस के कार्यक्रम में हिस्‍सा लेते हैं। इस साल वो श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेश्नल कन्वेंशन सेंटर में हजारों लोगों के साथ योग कर रहे हैं। 2024 के लिए योग दिवस की थीम 'योगा फॉर सेल्फ एंड सोसाइटी' है।

Written By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: June 21, 2024 14:47 IST
pm modi- India TV Hindi
Image Source : X- ANI योगाभ्यास करते हुए प्रधानमंत्री मोदी

आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेश्नल कन्वेंशन सेंटर में योग दिवस समारोह का नेतृत्व किया। पीएम मोदी के साथ आज 7 हजार लोग योग कर रहे थे। तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद मोदी का पहला कश्मीर दौरा है और उन्होंने ये खास दिन चुना है। पिछले साल मई में इसी जगह पर जी-20 सम्मेलन हुआ था और आज यहां पर योग का परचम लहराया।

Latest India News

International Yoga Day 2024 LIVE

Auto Refresh
Refresh
  • 8:25 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    पीएम मोदी ने किया योगाभ्यास

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर स्थित शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केन्द्र (SKICC) में योगाभ्यास किया। इससे पहले उन्होंने कहा कि इसी साल भारत में फ्रांस की 101 साल की महिला योग टीचर को पद्मश्री अवार्ड दिया गया है। वह कभी भारत नहीं आईं लेकिन उन्होंने योग प्रचार के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया है।

  • 7:58 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    सऊदी में योग एजुकेशन सिस्टम में शामिल है- पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर योग साधना की भूमि है। योग की यात्रा अनवरत जारी है। दुनिया में योग करने वालों की संख्या बढ़ रही है। दुनिया के कई देशों में योग दिनचर्या का हिस्सा बन रहा है। सऊदी में योग एजुकेशन सिस्टम में शामिल है।

  • 7:55 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    कश्मीर की धरती से पीएम मोदी ने दी योग दिवस की बधाई

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीनगर के SKICC हॉल पहुंच गए हैं। उन्होंने कश्मीर की धरती से सभी योगा करने वालों को योग दिवस की बधाई देते हुआ कहा कि योग दिवस पर लगातार रिकॉर्ड बन रहे हैं।

  • 7:50 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    बारिश के कारण डल झील की जगह हॉल में कार्यक्रम

    खराब मौसम की वजह से पीएम के कार्यक्रम में थोड़ा बदलाव हुआ है। डल झील की जगह हॉल में कार्यक्रम हो रहा है। थोड़ी देर में ही पीएम का कार्यक्रम शुरू होगा।

     

  • 7:39 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    योग करने के लिए पहुंचे पीएम मोदी

    श्रीनगर में डल झील के किनारे योग करने के लिए पीएम मोदी पहुंच गए हैं। उनके साथ एलजी मनोज सिन्हा भी मौजूद हैं। 

  • 7:28 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    सिक्किम में आईटीबीपी ने किया योग

    10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आईटीबीपी के जवानों ने सिक्किम के मुगुथांग सब सेक्टर में 15,000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर योग किया।

     
     
  • 7:26 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    रक्षा मंत्री ने किया योग

    रक्षा मंत्री राज नाथ सिंह ने 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मथुरा में योग किया। जबकि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर में योग किया।

     

     

  • 7:13 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    बर्फीले इलाकों में सेना ने किया योग

    अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस2024 पर भारतीय सेना के जवानों ने उत्तरी सीमा पर बर्फीली ऊंचाइयों पर योग किया।

     

  • 7:12 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    लद्दाख में सेना ने किया योग

    भारतीय सेना के जवानों ने InternationalYogaDay2024 पर पूर्वी लद्दाख में योग किया।

     

  • 7:11 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    गुजरात के सीएम ने किया योग

     गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 के अवसर पर योग किया। इस अवसर पर उन्होंने लोगों को संबोधित भी किया।

     

  • 7:10 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    बिहार के मंत्रियों ने किया योग

    10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बिहार के डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी, विजय सिन्हा और बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने योग किया।

     

  • 7:09 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    कई केंद्रीय मंत्रियों ने किया योग

    10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत,केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने योग किया।

     

  • 6:53 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    योग भारत की ऋषि परंपरा का अमूल्य उपहार- CM योगी

    यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी प्रदेश वासियों एवं योग साधकों को 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' की हार्दिक बधाई दी। उन्होंने कहा, योग भारत की ऋषि परंपरा का अमूल्य उपहार है, जो मानसिक और आध्यात्मिक उन्नयन के साथ शरीर को भी स्वस्थ रखता है। आइए, 'स्वस्थ भारत, सशक्त भारत' के निर्माण के लिए नियमित रूप से योग करने व अन्य लोगों को भी योग के प्रति जागरूक करने का संकल्प लें।

  • 6:37 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    आर्मी, नेवी और एयरफोर्स के जवान कर रहे योग

    हर बार की तरह सेना के जवान इस बार भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। आर्मी, नेवी और एयरफोर्स के जवान जमीन से लेकर जल और नभ तक योग कर रहे हैं।

     

  • 6:33 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    केंद्रीय मंत्री देश के अलग-अलग हिस्सों में मनाएंगे योग दिवस

    केंद्रीय मंत्री आज सुबह देश के अलग-अलग हिस्सों में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाएंगे जिसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मथुरा और कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान दिल्ली में योग करेंगे। पीएम मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया था।

  • 6:29 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    श्रीनगर से पीएम मोदी का योग संदेश

    अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम मोदी आज सुबह 6:40 बजे श्रीनगर में देश दुनिया को संदेश देंगे। यहां करीब 20 मिनट के भाषण के बाद पीएम सामूहिक योग करेंगे। पीएम मोदी का सामूहिक योग सुबह सात बजे शुरू होगा।

     

  • 6:28 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    बाबा रामदेव ने हरिद्वार में किया योग

    अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग गुरु रामदेव ने आचार्य बालकृष्ण के साथ उत्तराखंड के हरिद्वार में योग किया। इस कार्यक्रम में बच्चे और कई अन्य लोग भी शामिल हुए।

  • 6:27 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    योग को नियमित अभ्यास का हिस्सा बनाएं-योगी

    लखनऊ में 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि योग को नियमित अभ्यास का हिस्सा बनाएं।

  • 6:26 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    2024 के लिए क्या है योग दिवस की थीम?

    10 साल पहले 2014 में संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून के दिन को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया था। तब से इसे अलग-अलग थीम पर मनाया जा रहा है। 2024 के लिए योग दिवस की थीम 'योगा फॉर सेल्फ एंड सोसाइटी' है।

     

  • 6:23 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    डल झील के किनारे SKICC में योग करेंगे पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज योग दिवस पर सुबह 6.30 बजे से कॉमन योग प्रोटोकॉल के तहत SKICC के बैकयार्ड में डल झील के किनारे योग आसन करेंगे। इस दौरान करीब 7 हजार लोग उनके साथ योग करेंगे। 

     

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement