Thursday, July 25, 2024
Advertisement

आदित्य एल1 की लॉन्चिंग वाले दिन ISRO चीफ को कैंसर होने का लगा था पता, लेकिन अब...

इसरो चीफ एस सोमनाथ ने बताया कि फ़िलहाल दवाएं चल रही हैं। सर्जरी के कुछ दिनों बाद सब ठीक हो गया। उन्होंने कहा हालांकि इस जंग को अभी और लड़ना है लेकिन मुझे भरोसा है कि मैं यह जंग जीत लूंगा।

Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: March 04, 2024 15:51 IST
ISRO चीफ एस सोमनाथ- India TV Hindi
Image Source : FILE ISRO चीफ एस सोमनाथ

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) हर रोज नए इतिहास रच रहा है। पिछले साल चंद्रयान-3 और आदित्य एल1 जैसे सफल अभियान के बाद अब इसरो गगनयान मिशन की तैयारियों में लगा हुआ है। स्पेस में जाने वाले वैज्ञानिकों के नाम भी तय हो गए हैं। वही अब जानकारी सामने आई है कि इन सभी मिशनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले और इसरो के प्रमुख एस सोमनाथ कैंसर से जूझ रहे थे।

चंद्रयान-3 के दौरान कुछ समस्या महसूस हुई

टरमक मीडिया हाउस को दिए इंटरव्यू के दौरान इसरो चीफ ने खुलासा किया कि चंद्रयान-3 मिशन के दौरान महसूस हुआ कि मुझे कुछ स्वास्थ्य समस्या है। मुझे कुछ क्लियर नहीं था। लेकिन आदित्य एल1 की लॉन्चिंग वाली सुबह मैंने चेकअप कराया और मुझे मालूम हुआ कि मुझे कैंसर है। यह जानकारी आने के बाद मेरे साथी और परिवार वाले परेशान हो गए थे। उन्होंने बताया कि इस समय हम सभी लोग एक महत्वपूर्ण मिशन में लगे हुए थे। मैंने खुद को संभाला। 

इलाज के लिए चेन्नई चला गया

आदित्य एल1 मिशन की लॉन्चिंग के बाद मैं बेहतर जांच और इलाज के लिए चेन्नई चला आया। यहां पेट में कैंसर की पुष्टि हो गई। इसके साथ ही डॉक्टरों ने बताया कि उन्हें यह बीमारी जेनेटिक हुई है। इसके बाद सर्जरी की गई। फिर कीमोथैरिपी चलती रही। उन्होंने बताया कि इस दौरान उनका परिवार बेहद परेशां रहा था।

फ़िलहाल दवाएं चल रही हैं

वहीं इस बीमारी पर ताजा अपडेट देते हुए एस सोमनाथ ने बताया कि फ़िलहाल दवाएं चल रही हैं। सर्जरी के कुछ दिनों बाद सब ठीक हो गया। उन्होंने कहा हालांकि इस जंग को अभी और लड़ना है लेकिन मुझे भरोसा है कि मैं यह जंग जीत लूंगा। वह बताते हैं कि अब मैं नियमित स्कैन और चेकअप करवा रहा हूं और अब पूरी तरह से ठीक हो चुका हूं। मेरा पूरा ध्यान अब इसरो के अगले मिशनों पर है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement