Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Jammu Kashmir: जम्मू में कांग्रेस ने निकाली पदयात्रा, राज्य का दर्जा बहाल करने की मांग दोहराई

Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर कांग्रेस ने मंगलवार को जम्मू में भौर कैंप से सतवारी चौक तक 'आजादी की गौरव पदयात्रा' निकाली। वहीं जम्मू कश्मीर कांग्रेस इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष रमन भल्ला ने राज्य का दर्जा बहाल करने की मांग दोहराई।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: August 09, 2022 21:02 IST
Congress Flag(File Photo) - India TV Hindi
Image Source : PTI Congress Flag(File Photo)

Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर कांग्रेस ने मंगलवार को जम्मू में भौर कैंप से सतवारी चौक तक 'आजादी की गौरव पदयात्रा' निकाली। वहीं जम्मू कश्मीर कांग्रेस इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष रमन भल्ला ने राज्य का दर्जा बहाल करने की मांग दोहराई। पदयात्रा का आयोजन कर रहे भल्ला ने कहा कि पदयात्रा का आयोजन भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के हिस्से के तौर पर शहीदों के बलिदान को याद करने और सांप्रदायिक सद्भाव का संदेश फैलाने के लिए किया गया। उन्होंने कहा कि पदयात्रा का समापन 15 अगस्त को होगा और पार्टी देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में हर जिले में 75 किलोमीटर लंबा मार्च निकालेगी। 

"बीजेपी ने सामाजिक ताने-बाने को पहुंचाया नुकसान" 

भल्ला ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर तीखा हमला करते हुए उस पर लोकतंत्र को कुचलने, संविधान का उल्लंघन करने और संस्थानों का दुरुपयोग करने के अलावा समाज के सामाजिक ताने-बाने को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया। उन्होंने 5 अगस्त, 2019 के घटनाक्रम का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘देखिए उन्होंने जम्मू-कश्मीर के साथ क्या किया।’’ पांच अगस्त 2019 को तत्कालीन जम्मू कश्मीर राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया गया था और अनुच्छेद के 370 के तहत मिले विशेष दर्जे को समाप्त कर दिया था। उन्होंने अपनी पार्टी की जम्मू-कश्मीर को तत्काल राज्य का दर्जा बहाल करने और एक लोकप्रिय सरकार का मार्ग प्रशस्त करने के लिए विधानसभा चुनाव कराने की मांग दोहराई। 

कांग्रेस ने 60 सालों तक संवैधानिक शासन दिया

भल्ला ने कहा कि कांग्रेस नेतृत्व ने स्वतंत्रता आंदोलन में बहुत बड़ा योगदान दिया है और 60 वर्षों तक संवैधानिक शासन प्रदान किया है। उन्होंने कहा, ‘‘एक धारणा बनाई जा रही है कि देश में हर विकास 2014 के बाद ही हुआ, जब नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने सत्ता संभाली, यह सच नहीं है क्योंकि पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी ने विकास की नींव रखी थी और देश में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए बहुत बड़ा योगदान दिया।’’ पूर्व मंत्री ने यह भी आरोप लगाया कि देश में कुछ ताकतें इतिहास को बदलने की कोशिश कर रही हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement