Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

Jammu Kashmir News: कश्मीर में पहली बार मिला चुंबक बम, एक ‘हाइब्रिड’ आतंकी से हुआ बरामद

Jammu Kashmir News: जम्मू कश्मीर के बारामूला जिला स्थित सोपोर कस्बे में सुरक्षाबलों ने एक ‘हाइब्रिड’ आतंकी के पास से ‘चुंबक बम’ (मैग्नेटिक आईईडी) बरामद किये हैं।

Edited By: Swayam Prakash @SwayamNiranjan
Published on: September 04, 2022 22:10 IST
Magnetic bomb found for the first time in Kashmir - India TV Hindi
Image Source : PTI Magnetic bomb found for the first time in Kashmir

Highlights

  • जम्मू कश्मीर के सोपोर में पकड़ा गया ‘हाइब्रिड’ आतंकी
  • आतंकी के पास से सुरक्षाबलों मिले मैग्नेटिक आईईडी
  • अधिकारी बोले- पहली बार घाटी में ‘चुंबक बम’ बरामद

Jammu Kashmir News: जम्मू कश्मीर के बारामूला जिला स्थित सोपोर कस्बे में सुरक्षाबलों ने एक ‘हाइब्रिड’ आतंकी के पास से ‘चुंबक बम’ (मैग्नेटिक आईईडी) बरामद किये हैं। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी। कश्मीर घाटी में इस तरह के बम बरामद होने की यह पहली घटना है। आतंकी की पहचान साकिब शकील डार के रूप में हुई है। उसे शनिवार शाम गिरफ्तार किया गया। वह आतंकवादी संगठन लश्कर ए तैयबा के लिए एक आतंकी का कार्य कर रहा था और वह सुरक्षा बलों और लोगों पर हमले के लिए निरंतर मौके की ताक में रहता था। 

‘हाइब्रिड’ आतंकी का मिला था खुफिया इनपुट

‘हाइब्रिड’ आतंकी शब्दावली, जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बलों ने उन आतंकवादियों के लिए तैयार की है, जो अपने आकाओं द्वारा सौंपे गए विध्वंसक कामों को अंजाम देने के बाद सामान्य जीवन में लौट जाते हैं। सोपोर के पुलिस अधीक्षक शबीर नवाब ने संवाददाताओं से कहा कि सुरक्षाबलों ने ‘हाइब्रिड’ आतंकी की गतिविधियों के बारे में एक खुफिया इनपुट मिलने पर नाकेबंदी की थी। उन्होंने बताया कि ‘हाइ्ब्रिड’ आतंकी को गिरफ्तार कर लिया गया और उसके पास से एक पिस्तौल, एक मैग्जीन, पिस्तौल के आठ कारतूस जब्त किये गए जबकि उसके द्वारा बताई गई एक जगह से ‘चुंबक बम’ बरामद किये गए। 

घाटी में पहली बार मिला मैग्नेटिक बम
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि गिरफ्तार आतंकी से पूछताछ के बाद सुरक्षाबलों ने चेक-आई-ब्राथ इलाके में स्थित एक बाग से तीन ‘चुंबक बम’ और सात डेटोनेटर बरामद किये। उन्होंने कहा कि यह पहला मौका है जब सोपोर में ‘चुंबक बम’ बरामद किए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि यह पहली घटना है जब घाटी में ‘चुंबक बम’ बरामद किए गए हैं। इससे पहले केंद्र शासित प्रदेश के जम्मू क्षेत्र में इस तरह के कुछ उदाहरण देखने को मिले थे। पुलिस अधीक्षक ने कहा, ‘‘यह एक मैग्नेटिक बम है, जो किसी वाहन से चिपक जाता है। यह अत्यधिक विस्फोटक और विध्वंसकारी और सुरक्षाबलों व आमजन के लिए खतरनाक है। इसका इस्तेमाल कर जानमाल को भारी नुकसान पहुंचाया जा सकता है।’’ 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement