Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Jammu Kashmir: 'जम्मू-कश्मीर में चल रही है जंग', PDP के 23वें स्थापना दिवस पर बोली महबूबा

Jammu Kashmir: PDP के 23वें स्थापना दिवस के अवसर पर यहां शेर-ए-कश्मीर पार्क में एक उग्र भाषण में उन्होंने यह भी कहा कि जम्मू-कश्मीर मुद्दे को हल करने के लिए बातचीत के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@only_Shailendra
Published on: July 28, 2022 18:38 IST
PDP President Mehbooba Mufti addresses the partys 23rd Foundation Day function in Srinagar- India TV Hindi
Image Source : PTI PDP President Mehbooba Mufti addresses the partys 23rd Foundation Day function in Srinagar

Highlights

  • "एक तरफ 10 लाख सेना के जवान हैं, तो दूसरी तरफ बंदूकों के साथ युवा"
  • PM मोदी पर साधा निशाना
  • "क्या आप आर्टिकल-370 को निरस्त करने से रुक गए थे?"

Jammu Kashmir: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने बृहस्पतिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर को शांत क्षेत्र घोषित करके और समूची नियंत्रण रेखा पर सभी मार्गों को खोलकर इसे दक्षिण एशिया क्षेत्रीय सहयोग संघ (दक्षेस) के देशों के बीच सहयोग का एक मॉडल बनाया जाए। उन्होंने कहा कि दक्षेस के हर एक सदस्य देश को कश्मीर में निवेश की अनुमति दी जाए। 

"बातचीत के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं"

PDP के 23वें स्थापना दिवस के अवसर पर यहां शेर-ए-कश्मीर पार्क में एक उग्र भाषण में उन्होंने यह भी कहा कि जम्मू-कश्मीर मुद्दे को हल करने के लिए बातचीत के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है। उन्होंने कहा कि जिस जम्मू-कश्मीर के नाम के साथ आप पाकिस्तान का नाम लेने से डरते हैं, एक कहावत है कि ‘मुश्किलों का साहस के साथ सामना करें’। उन्होंने कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध करती हूं कि इस जम्मू-कश्मीर और दूसरे जम्मू-कश्मीर को दक्षेस सहयोग का एक मॉडल बनाएं। उन्होंने कहा कि दोनों जम्मू-कश्मीर को शांति क्षेत्र घोषित करके सभी दक्षेस देशों को यहां निवेश करने दें।

महबूबा ने PM से पूछे सवाल

महबूबा ने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि दक्षेस देशों को जम्मू-कश्मीर में बैंक और Handicraft University खोलने की अनुमति देने के साथ सभी रास्ते खोले जाएं और सभी को स्वतंत्र रूप से आवाजाही की अनुमति दी जाए। उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच पंजाब में वाघा सीमा पर व्यापार चलता है, लेकिन जम्मू-कश्मीर में इसे बंद कर दिया गया है। महबूबा ने सवालिया लहजे में पूछा, क्या हमने कभी सुना है कि पंजाब की सीमा पर गोलीबारी हुई थी या भारत-पाकिस्तान के बीच गुजरात सीमा या राजस्थान सीमा पर युद्ध हुआ? फिर खुद ही नहीं में जवाब देते हुए कहा कि यह केवल जम्मू-कश्मीर की सीमाओं पर होता है।

PM मोदी पर साधा निशाना

महबूबा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के अंदर जंग चल रही है, एक तरफ 10 लाख सेना के जवान हैं, तो दूसरी तरफ बंदूकों के साथ युवा। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को हल करना होगा और कोई अन्य विकल्प नहीं है। उन्होंने प्रधानमंत्री से जम्मू-कश्मीर को मध्य और दक्षिण एशिया का प्रवेश द्वार बनाने के लिए भी कहा। महबूबा ने कहा, ‘‘पाकिस्तान और चीन ने कहा है कि सभी देश चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) का हिस्सा बन सकते हैं, एक ऐसा मार्ग जो दूसरे तरफ के जम्मू-कश्मीर से होकर मध्य एशिया और दक्षिण एशिया तक जाता है। लेकिन आपने कहा कि ऐसा मत करो, लेकिन वे इसे करेंगे और वे नहीं रुकेंगे क्योंकि आपने ऐसा कहा था।’’ 

"यहां सब कुछ बर्बाद कर दिया"

महबूबा ने पूछा कि जब उन्होंने ऐसा कहा था, तो क्या आप आर्टिकल-370 को निरस्त करने से रुक गए थे? खुद ही इसका जवाब नहीं में देते हुए उन्होंने कहा कि आपने आगे बढ़कर यहां सब कुछ बर्बाद कर दिया। दक्षेस की स्थापना 8 दिसंबर, 1985 को ढाका में हुई थी, जिसमें अफगानिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल और पाकिस्तान सदस्य देश हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement