Thursday, May 02, 2024
Advertisement

JMC Election: जम्मू के मेयर-डिप्टी मेयर का चुनाव 21 अक्टूबर को, ओपन बैलेट से होंगे

JMC Election: जम्मू नगर निगम के मेयर व डिप्टी मेयर का चुनाव 21 अक्टूबर को होने वाला है। इन पदों के लिए बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवारों ने आज अपना नामांकन दाखिल किया।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: October 17, 2022 23:22 IST
JMC Election- India TV Hindi
Image Source : WWW.JMCJAMMU.ORG JMC Election

Highlights

  • दोनों पदों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा होगा मुकाबला
  • बीजेपी से राजिंद्र शर्मा और बलदेव सिंह ने नामांकन किया दाखिल
  • बीजेपी के 44 काउंसलर हैं, चुनाव जीतने के लिए चाहिए 37 वोट

JMC Election: जम्मू नगर निगम (जेएमसी) के मेयर और डिप्टी मेयर पदों के लिए बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला होगा। इन दोनों पदों के लिए चुनाव 21 अक्टूबर को खुले मतदान के जरिए होगा। मौजूदा मेयर चंद्र मोहन गुप्ता और डिप्टी मेयर पूर्णिमा शर्मा, दोनों बीजेपी के हैं, ने राज्य में विधानसभा चुनाव की आहट के बीच पार्टी को मजबूत करने के लिए अपने अपने पदों से पिछले महीने इस्तीफा दे दिया था। 

जेएमसी में 75 सदस्य हैं

अधिकारियों ने बताया कि बीजेपी से राजिंद्र शर्मा और बलदेव सिंह ने जबकि कांग्रेस से द्वारकानाथ चौधरी और सोनिका शर्मा ने इन पदों के लिए होने वाले चुनावों के लिए अपने-अपने नामांकन दायर किए हैं। राजिंद्र शर्मा और द्वारकानाथ चौधरी ने मेयर पद के लिए जबकि  बलदेव सिंह और सोनिका शर्मा ने डिप्टी मेयर पद के लिए नामांकन पत्र भरा है। जेएमसी में 75 सदस्य हैं, जिनमें से 44 बीजेपी के हैं, जबकि कांग्रेस के 13 पार्षद हैं। 

बीजेपी के पास पूर्ण बहुमत

गौरतलब है कि जम्मू नगर निगम में बीजेपी के पास पूर्ण बहुमत है। बीजेपी के 44 काउंसलर हैं और चुनाव जीतने के लिए केवल 37 वोट ही चाहिए। ऐसे में बीजेपी का मेयर और डिप्टी मेयर बनना तय माना जा रहा है। वहीं, निगम में कांग्रेस के 14 काउंसलर हैं। इनमें से गौरव चोपड़ा के निकल जाने के बाद कांग्रेस के पास 13 ही काउंसलर रह गए हैं। इसके अलावा 18 काउंसलर निर्दलीय हैं। इनमें से तीन बीजेपी में शामिल हो चुके हैं और एक काउंसलर विजय चौधरी का निधन हो चुका है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement