Sunday, April 28, 2024
Advertisement

नए प्रदेश अध्यक्ष के बाद बीजेपी ने सदन में LOP के नाम का किया ऐलान, इस नेता को मिली बड़ी जिम्मेदारी

बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने पिछले सप्ताह वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री बी. एस. येदियुरप्पा के बेटे विजयेंद्र की नियुक्ति की घोषणा की थी। इसके बाद अब पार्टी ने राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता का भी ऐलान कर दिया है।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: November 17, 2023 22:02 IST
कर्नाटक में नेता प्रतिपक्ष का किया ऐलान - India TV Hindi
Image Source : FILE कर्नाटक में नेता प्रतिपक्ष का किया ऐलान

बेंगलुरु: कर्नाटक में विधानसभा चुनावों के बाद अब भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। पार्टी ने संगठन में भी फेरबदल करना शुरू कर दिया है। नए प्रदेश अध्यक्ष के बाद पार्टी ने अब विधानसभा में भी अपने नेता का ऐलान कर दिया है। बीजेपी ने पूर्व उपमुख्यमंत्री आर. अशोक को कर्नाटक विधानसभा में विपक्ष के नेता के रूप में चुना है।

जानकारी के अनुसार, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव दुष्यंत कुमार गौतम, भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष बी.वाई. विजयेंद्र और पूर्व मुख्यमंत्रियों बी. एस. येदियुरप्पा तथा बसवराज बोम्मई विधायक दल की बैठक में मौजूद थे। बैठक में अशोक को राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता के रूप में चुना गया। 

अशोक जुलाई 2012 से मई 2013 तक रहे चुके हैं उपमुख्यमंत्री 

भाजपा के सात बार विधायक रहे अशोक जुलाई 2012 से मई 2013 तक भाजपा सरकार में उपमुख्यमंत्री थे। भाजपा के वरिष्ठ नेता को कैबिनेट सदस्य के रूप में पांच मुख्यमंत्रियों के साथ काम कर चुके हैं। एक मंत्री के रूप में उन्होंने गृह, राजस्व, नगरपालिका प्रशासन, परिवहन और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण जैसे विभिन्न विभागों का कार्यभार संभाला था। अशोक पार्टी में एक प्रमुख वोक्कालिगा समुदाय का चेहरा हैं। यह समुदाय विशेष रूप से कर्नाटक के दक्षिणी हिस्सों जैसे बेंगलुरु, चिक्कबल्लापुरा, मैसुरु, मांड्या, चामराजनगर, रामानगर, कोलार, तुमकुरु और चिक्कमगलुरु में फैला हुआ है।

पिछले दिनों विजयेंद्र येदियुरप्पा बने थे प्रदेश अध्यक्ष 

भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने पिछले सप्ताह वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री बी. एस. येदियुरप्पा के बेटे विजयेंद्र की नियुक्ति की घोषणा की थी। येदियुरप्पा लिंगायत समुदाय से आते हैं। कर्नाटक विधानसभा की 224 सीट के लिए इस साल मई में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जबरदस्त जीत के साथ भाजपा को सत्ता से बाहर कर दिया था। कांग्रेस ने 135 सीट, भाजपा ने 66 और जनता दल (सेक्युलर) ने 19 सीट पर जीत दर्ज की थी।

वहीं आर. अशोक के नाम के ऐलान के बाद बीजेपी नेता सीएन अश्वथ नारायण ने कहा कि आलाकमान और विधान सभा के सदस्य ने सर्वसम्मति से आर अशोक को विधायक दल के नेता और एलओपी के रूप में चुना है। हम बिना किसी मतभेद के एकजुट होकर काम करेंगे। कर्नाटक की जनता आगामी विधानसभा सत्र में देख सकते हैं कि हम कैसे प्रदर्शन करेंगे, और सत्तारूढ़ दल कैसे जमीन पर गिर जाएगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement