Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कर्नाटक में हिजाब पहनकर परीक्षा देने की अनुमति, कर्नाटक परीक्षा अथॉरिटी ने दिया स्पष्टीकरण

कर्नाटक परीक्षा अथॉरिटी ने आज हिजाब को लेकर जारी अटकलों के बीच यह स्पष्ट किया कि हिजाब पहनकर परीक्षा देने की इजाजत है। इससे पहले हिजाब विवाद पर सियासत गरमा गई थी।

Reported By : T Raghavan Edited By : Niraj Kumar Updated on: November 15, 2023 17:52 IST
Karnataka, Hijab- India TV Hindi
Image Source : फाइल कर्नाटक में हिजाब विवाद

बेंगलुरु: हिजाब पर पाबंदी की अटकलों से उठे विवाद के बाद कर्नाटक एग्जामिनेशन अथॉरिटी ने आज अपनी वेबसाइट पर यह स्पष्टीकरण दिया कि परीक्षाओं में हिजाब पर बैन नहीं है। सभी परीक्षार्थी निर्धारित समय से दो घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाएं। 

ओवैसी ने भी उठाए थे सवाल

इससे पहले ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिममीन (एआईएमआईएम) अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने कर्नाटक में परीक्षाओं के दौरान कथित तौर पर ‘‘हिजाब पर प्रतिबंध लगाने’’ और राज्य की पूर्ववर्ती भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार द्वारा लगाई गई पाबंदी को रद्द करने के लिए कदम नहीं उठाने को लेकर मंगलवार को कांग्रेस सरकार की आलोचना की थी। उन्होंने कहा था कि ‘‘कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने परीक्षाओं में हिजाब पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसने पिछली भाजपा सरकार के हिजाब प्रतिबंध को भी रद्द नहीं किया है।’’ 

सियासत गरमाने पर KEA ने दिया स्पष्टीकरण

उनका यह बयान राज्य में 18 और 19 नवंबर को आयोजित विभिन्न बोर्ड और निगमों की भर्ती परीक्षाओं के लिए कर्नाटक परीक्षा प्राधिकरण द्वारा ड्रेस कोड जारी करने के बाद आया था। परीक्षा बोर्ड ने कहा है कि परीक्षा कक्ष में ‘ब्लूटूथ’ उपकरणों के उपयोग को रोकने के लिए सिर पर टोपी पहनना या कोई अन्य कपड़ा रखना प्रतिबंधित है। तेलंगाना कांग्रेस के अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी पर हमला करते हुए ओवेसी ने कहा, ‘‘तेलंगाना कांग्रेस प्रमुख ‘आरएसएस’ अन्ना तेलंगाना में ‘‘कर्नाटक मॉडल’’ लागू करना चाहते हैं। यही कारण है कि वह शेरवानी का अपमान करते हैं। एआईएमआईएम नेता आरएसएस (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) से कथित रिश्तों को लेकर रेड्डी को निशाना बनाते रहे हैं। इसके बाद KEA की तरफ से यह स्पष्टीकरण जारी किया गया। (इनपुट-एजेंसी)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement