Saturday, June 15, 2024
Advertisement

भोलेनाथ के भक्तों ने रचा इतिहास, 18 दिन में 5 लाख लोग केदारनाथ धाम पहुंचे

इस साल केदारनाथ धाम की यात्रा ने नया रिकॉर्ड बना दिया है। मात्र 18 दिन में 5 लाख श्रद्धालु बाबा केदार के दर्शन के लिए केदारनाथ धाम पहुंचे। इस रिकॉर्ड ने केदारनाथ के पिछले सभी रिकॉर्ड्स को तोड़ दिया।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: May 27, 2024 22:47 IST
केदारनाथ धाम- India TV Hindi
Image Source : PTI केदारनाथ धाम

केदारनाथ धाम की यात्रा ने साल 2024 में नया रिकॉर्ड कायम कर दिया है। केदारनाथ यात्रा के इतिहास में पहली बार 18 दिन में 5 लाख से भी अधिक लोगों ने दर्शन किए हैं। हर दिन हजारों की संख्या में भक्त बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। केदार घाटी से लेकर केदारनाथ तक पूरा रास्ता यात्रियों से भरा हुआ है। इस वर्ष बाबा केदार के दर्शन के लिए उम्मीद से भी ज्यादा भक्त दर्शन के लिए चारधाम पहुंच रहे हैं। इस साल केदारनाथ में बने पिछले सभी रिकॉर्ड ध्वस्त हो गए हैं। मात्र 18 दिन में 5 लाख से भी अधिक भक्तों ने बाबा केदार का दर्शन किया है।  

प्रशासन की तरफ से यात्रियों को दी जा रही हर सुविधा

बाबा केदार के दर्शन के लिए शुरुआत दिन से ही रोज 30 हजार से भी अधिक लोग पहुंच रहे हैं। प्रशासन की ओर से यात्रियों को सभी प्रकार की सुविधाएं मुहैया करई जा रही हैं। यात्रियों के लिए केदार धाम में रहने व खाने की सुविधाएं, शौचालय और बिजली की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। इसके अलावा पूरे परिसर के साथ-साथ प्रत्येक हैलीपैड, पैदल मार्ग, यात्रा पड़ावों और हाईवे पर सीसीटीवी कैमरा के जरिये निगरानी की जा रही है।

10 मई को खुले थे कपाट

बता दें कि केदारनाथ और यमुनोत्री के कपाट अक्षय तृतीया के मौके पर 10 मई को खोले गए थे। कपाट के खुलने के बाद पूरा केदारनाथ बम-बम भोले' और 'बाबा केदार की जय' के नारों से गूंज रहा है। हर रोज श्रद्धालु भक्ति भाव में डूबे परिसर में डमरू के साथ नृत्य करते दिखाई देते हैं। कपाट खुलने के दौरान मंदिर को 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया था। कपाट खुलते समय तीर्थयात्रियों पर हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा भी की गई थी। इस दौरान उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने श्रद्धालुओं को बधाई देते हुए कहा था कि इस बार चारधाम यात्रा नया कीर्तिमान बनाएगी और ठीक वैसा ही हुआ।

ये भी पढ़ें:

आस्था पर भारी पड़ा सड़क जाम, आधे रास्ते से लौटे श्रद्धालु, रास्ता बंद करने के लिए मजबूर हुई पुलिस

Hemkund Sahib Yatra 2024: हेमकुण्ड साहिब के कपाट खुले, हजारों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालु

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement