Thursday, May 02, 2024
Advertisement

'यूनिफार्म सिविल कोड से मुसलमानों को बाहर रखा जाए', ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने की मांग

UCC को लेकर ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का कहना है कि इससे मुसलमानों को बाहर रखा जाए। आर्टिकल 25 और 29 हमें इस बात का प्रोटेक्शन देता है।

Reported By : Shoaib Raza Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: July 04, 2023 14:22 IST
All India Muslim Personal Law Board- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कासिम रसूल इलियास, एक्जीक्यूटिव मेंबर, AIMPLB

नई दिल्ली: ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने UCC को लेकर एक मांग रखी है। बोर्ड ने कहा है कि पार्लियामेंट्री कमेटी से जिस तरह से खबर आई कि आदिवासियों को यूनिफार्म सिविल कोड से बाहर रखा जाएगा, वैसे ही मुसलामानों को भी इससे बाहर रखा जाए। आर्टिकल 25 और 29 हमें इस बात का प्रोटेक्शन देता है। हमारा ड्राफ्ट तैयार हो गया है। कल हमारी महत्वपूर्ण मीटिंग है। एक-दो दिन में हम अपना ड्राफ्ट भेजेंगे।

बोर्ड ने कहा- सिर्फ फैमिली लॉज को ही एक समान करना क्यों जरूरी है?

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने कहा कि हमने अपने ड्राफ्ट में सवाल उठाए हैं कि क्या यूनिफॉर्म सिविल कोड की आवश्यकता है? क्या सभी के कानून एक जैसे हो जाएंगे? जबकि संविधान ने हमें बहुत सारे प्रोविजन दिए हैं, जिनमें समानता नहीं है। तो सिर्फ फैमिली लॉज को ही एक समान करना क्यों जरूरी है?

बोर्ड की तरफ से कहा गया है कि मुसलमानों से किसी ने कोई संवाद नहीं किया। ऐसे में यूनिफॉर्म सिविल कोड कैसे बनेगा? ये बात समझ नहीं आती। पिछले लॉ कमीशन ने 2018 में हमसे बात की थी और कहा था कि यूनिफॉर्म सिविल कोड की जरूरत ही नहीं है। ऐसे में मौजूदा सरकार क्या चाहती है, समझ नहीं आता।

लॉ कमीशन की ओर से कोशिश महज औपचारिकता: ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड

बोर्ड की तरफ से कहा गया है कि लॉ कमीशन की तरफ से जो कोशिश हो रही है, वह सिर्फ औपचारिकता है। अगर 1 करोड़ लोगों के सुझाव आएंगे तो इतने कम दिनों में उनको देखना, पढ़ना, उन पर अमल करना मुमकिन नहीं है। क्योंकि मानसून सत्र में कानून लाने की बात कही जा रही है। यह सिर्फ एक राजनीतिक मुद्दा बनाया जा रहा है और असली मुद्दों से लोगों का ध्यान हटाने के लिए सरकार यह चाल चल रही है।

ये भी पढ़ें: 

SCO समिट में PM मोदी ने पाकिस्तान को बिना नाम लिए सुनाई खरी-खरी, कहा- कुछ देश आतंकियों को पनाह दे रहे

नए NCP ऑफिस के उद्घाटन से पहले हंगामा, अजित पवार गुट को नहीं मिली चाबी, नाराज कार्यकर्ताओं ने धक्का मारकर खोला दरवाजा 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement