Saturday, April 27, 2024
Advertisement

केजरीवाल ने की रुपये पर लक्ष्मी-गणेश के फोटो लगाने की मांग, जानिए RBI ने क्यों लगाई थी नोट पर गांधी की तस्वीर

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने हिंदू कार्ड खेलने के लिए एक अजीबोगरीब बयान दिया है। भारतीय नोटों पर भगवान गणेश-लक्ष्मी की फोटो लगाने की मांग की। अब इस बयान के बाद राजनीति गर्म हो गई है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: October 26, 2022 17:36 IST
अरविंद केजरीवाल ने भारतीय करेंसी पर भगवान गणेश-लक्ष्मी की फोटो लगाने की मांग की। - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अरविंद केजरीवाल ने भारतीय करेंसी पर भगवान गणेश-लक्ष्मी की फोटो लगाने की मांग की।

Highlights

  • इंसानी फोटो को कॉपी करना बेहद ही मुश्किल काम
  • तस्वीर भारतीय नोटों पर लगेगी
  • उनका विरोध नहीं कर सकता था

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार के दिन एक प्रेस वार्ता में एक अजीबोगरीब बयान दिया। केजरीवाल ने भारतीय रुपये पर भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की फोटो लगाने की मांग की। उन्होंने आगे कहा कि नोट पर एक तरफ गांधी जी औऱ दूसरी तरफ लक्ष्मी-गणेश की फोटो होगी तो इससे पूरे देश को उनका आशीवार्द मिलेगा। उन्होंने अपने बयान में आगे कहा कि लक्ष्मी जी को समृध्दि की देवी माना गया है तो वहीं गणेश जी सभी विघ्न को दूर करते हैं। केजरीवाल ने इसी वजह से दोनों देवी-देवताओं की फोटो को नोट पर लगानी की बात कही। 

मुख्यमंत्री ने और भी कई बात आगे कही लेकिन हमें अब उधर नहीं जाना है, हम आज ये जानेंगे कि आखिर भारतीय करेंसी पर गांधी जी की ही फोटो क्यों लगती हैं। आरबीआई ने गांधी जी की फोटो क्यों लगाई। तो चलिए आपके मन में चल रहे सारे सवालों का जवाब देते हैं।

पहली बार फोटो वाली नोट कब सामने आई?

गांधी जयंती के मौके पर गांधी जी के सम्मान में एक बड़ा फैसला लिया गया था। आरबीआई ने भारतीय नोट पर उनकी फोटो वाली करेंसी को जारी किया। साल 1969 में आरबीआई ने गांधी जी की तस्वीर वाली एक रुपये की नोट छापा था। आजाद भारत की पहली करेंसी थी जिसमें महात्मा गांधी की फोटो लगी थी। इसी साल गांधी जी की फोटो नोट पर लगनी शुरु हो गई थी। हालांकि बड़ी करेंसी जैसे पांच सौ रुपये के नोट पर फोटो छपने में काफी समय लग गया। आपको बता दें कि तकरीबन 18 साल बाद 500 के नोट पर गांधी जी की तस्वीर सामने आई। साल 1987 में आरबीआई ने गांधी की फोटो वाली 500 रुपये की नोट को जारी किया। अब जानकारी हो गया है कि फोटो इस साल से लगनी शुरु हो गई थी। अब जान लेते हैं आरबीआई ने महात्मा गांधी जी की तस्वीर लगाने के लिए क्यों निर्णय लिया था।

आरबीआई ने गांधी जी की फोटो क्यों लगाई?
नोटों पर फोटो लगाना कोई रॉकेट साइंस नहीं है। भारत में जब फोटो वाली नोट सामने आई तो आरबीआई ने बताया कि नोट पर फोटो इसलिए लगाया गया ताकि उसकी कोई नक्ल ना कर सकें। आमतौर पर नोटों पर किसी सिंबल या संकेतों को कॉपी किया जा सकता है लेकिन इंसानी फोटो को कॉपी करना बेहद ही मुश्किल काम है। अब सवाल उठता है कि गांधी जी ही क्यों? देश में और भी कई ऐसे नाम थे जो देश को आजाद कराने में आगे खड़े रहे। इस संबंध में आरबीआई ने बताया कि गांधी जी का इसलिए चयन किया गया ताकि कोई वर्ग उनका विरोध नहीं कर सकता था। इसके अलावा देश को अंग्रेजों से आजाद कराने में अहम भूमिका रही। इसलिए निर्णय लिया गया कि गांधी जी की ही तस्वीर भारतीय नोटों पर लगेगी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement