Friday, April 26, 2024
Advertisement

PFI बैन पर लालू प्रसाद यादव ने RSS को किया टारगेट, येचुरी बोले- तीन बार प्रतिबंध लगा, क्या...?

PFI Ban: RJD के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने RSS को एक 'हिंदू कट्टरपंथी संगठन' करार दिया और कहा कि उस पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: September 28, 2022 18:43 IST
Sitaram Yechury And Lalu Prasad Yadav- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Sitaram Yechury And Lalu Prasad Yadav

Highlights

  • केंद्र सरकार ने PFI पर लगाया पांच साल का प्रतिबंध
  • आरजेडी प्रमुख और माकपा महासचिव ने दी प्रतिक्रिया
  • 'सिमी को देखिए, प्रतिबंध लगा और नतीजा क्या हुआ'

PFI Ban: केंद्र सरकार ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) को बैन कर दिया है। सरकार ने पीएफआई को 5 साल के लिए प्रतिबंधित संगठन घोषित किया है। इसे लेकर कई नेताओं की प्रतिक्रिया आई है। इस बीच, आरजेडी प्रमुख और माकपा महासचिव सीताराम येचुरी का भी बयान आया। पीएफआई के बैन को लेकर इन्होंने आरएसएस (RSS) पर सवाल उठाए हैं।  

RSS एक हिंदू कट्टरपंथी संगठन है- आरजेडी सुप्रीमो

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने बुधवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) को एक 'हिंदू कट्टरपंथी संगठन' करार दिया और कहा कि उस पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए। राजद प्रमुख ने कहा, "वे बिना मतलब पीएफआई का भय दिखाते रहे हैं। यह आरएसएस है, जो हिंदू कट्टारपंथ से जुड़ा है और इसे पहले प्रतिबंधित किया जाना चाहिए।" 

किसी संगठन पर प्रतिबंध लगाना कोई समाधान नहीं- येचुरी 

माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि किसी संगठन पर प्रतिबंध लगाना कोई समाधान नहीं है, क्योंकि वे अलग नाम से फिर सामने आ जाते हैं। येचुरी ने कहा कि आरएसएस (RSS) पर तीन बार प्रतिबंध लगा, क्या इसने काम करना बंद कर दिया है? येचुरी ने कहा, "प्रतिबंध कोई समाधान नहीं है। पहले भी प्रतिबंधित संगठन नया नाम लेकर आते रहे हैं। सिमी को देखिए, इस पर प्रतिबंध लगा दिया गया और नतीजा क्या हुआ।" उन्होंने कहा, "सभी प्रकार की आतंकी गतिविधियों को रोका जाना चाहिए और इसी तरह बुलडोजर की राजनीति भी होनी चाहिए।"

2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी का सफाया हो जाएगा- लालू

वहीं, दिल्ली में मौजूद लालू यादव ने दोहराया कि 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी का सफाया हो जाएगा, जो आरएसएस की राजनीतिक शाखा है। राजद सुप्रीमो से यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें उम्मीद है कि उनके बेटे तेजस्वी यादव कभी राज्य पर शासन करेंगे, इस पर राजद नेता ने जोर देकर कहा, बिल्कुल। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के देश को संभालने की उम्मीदों के सवाल पर यादव ने कहा, "सब लोग मिलकर संभालेंगे।"

PFI के अलावा कई संगठनों पर लगाया गया है प्रतिबंध

गौरतलब है कि PFI के अलावा रिहैब इंडिया फाउंडेशन (RIF), कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया (CFI), ऑल इंडिया इमाम काउंसिल (AIIC), नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स ऑर्गनाइजेशन (NCHRO), नेशनल वीमेन फ्रंट, जूनियर फ्रंट, एम्पावर इंडिया फाउंडेशन और रिहैब फाउंडेशन, केरल जैसे सहयोगी संगठनों पर भी बैन लगाया गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement