Thursday, May 02, 2024
Advertisement

विदेशों की तरह भारत में भी एयरपोर्ट पर होगी स्मार्ट चेंकिग, भीड़ से जल्द मिलने वाला है छुटकारा

स्मार्ट चेकिंग का फैसला हवाईअड्डों पर यात्रियों की भीड़ को देखते हुए लिया गया है। 11 दिसंबर को कुल 4.27 लाख घरेलू यात्रियों को देखा गया था।

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: December 21, 2022 7:45 IST
दिल्ली एयरपोर्ट - India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो दिल्ली एयरपोर्ट

साल के आखिर में दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु समेत देश के बड़े हवाईअड्डे भीड़ की वजह से सुर्खियों में हैं। एयरपोर्ट पर इतनी बड़ी संख्या में यात्री पहुंच रहे हैं कि एयरपोर्ट अथॉरिटी को पैसेंजर्स को तीन-चार घंटे पहले पहुंचने के लिए एडवाइजरी जारी करनी पड़ी है, लेकिन एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जल्द इस भीड़ से छुटकारा मिलने वाला है। जी हां, विदेशों की तरह यहां भी अब स्मार्ट चेकिंग की सुविधा जल्द मिलने वाली है। अब यात्रियों को लंबी लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। उड्डयन सुरक्षा नियामक, नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS) एक महीने के भीतर तकनीकी मानदंड जारी कर सकता है। जिससे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को हटाए बिना बैगों की जांच की जाएगी।

अब ऐसे होगी चेकिंग

बीसीएएस के महानिदेशक जुल्फिकार हसन ने बताया, "बेहतर सुरक्षा के साथ-साथ यात्रियों की सुविधा के लिए नई तकनीकों की जरूरत है।" वहीं केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के एक वरिष्ठ अधिकारी, जो हवाई अड्डे की सुरक्षा की देखरेख करते हैं। उन्होंने बताया, ''दिल्ली हवाई अड्डे सहित सभी हवाई अड्डों को केबिन बैग की स्क्रीनिंग के लिए तैनात मशीनों में सुधार करने की आवश्यकता है। वे पिछड़ रहे हैं। दोहरी एक्स-रे, कंप्यूटर टोमोग्राफी और न्यूट्रॉन बीम तकनीक जैसी तकनीकें यात्रियों को लैपटॉप और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को हटाने की आवश्यकता को समाप्त कर देंगी।''

हवाईअड्डों पर उमड़ रही यात्रियों की भीड़

स्मार्ट चेकिंग का फैसला हवाईअड्डों पर यात्रियों की भीड़ को देखते हुए लिया गया है। 11 दिसंबर को कुल 4.27 लाख घरेलू यात्रियों को देखा गया था। दिल्ली हवाईअड्डे पर हाल ही में काफी ज्यादा भीड़ देखी गई, जिसके परिणामस्वरूप यात्रियों को अपनी उड़ानें खोनी पड़ीं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement