Sunday, April 28, 2024
Advertisement

लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, सदन में पहुंचे थे PM मोदी

शोर शराबे, जोरदार हंगामें और प्रदर्शनों के बाद संसद का शीतकालीन सत्र खत्म हो गया। सदन की टकराहट सड़क तक पहुंची। एक तरफ सांसदों के निलंबन का इतिहास बना तो दूसरी तरफ सभापति का अपमान भी हीट टॉपिक बना।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: December 21, 2023 16:37 IST
lok sabha- India TV Hindi
Image Source : VIDEO GRAB VIA SANSAD TV लोकसभा

लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई है। बता दें कि इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सदन में मौजूद थे। वहीं, थोड़ी देर में राज्यसभा में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 3 नए क्रिमिनल लॉ बिल पर बयान देंगे। ये तीनों बिल कल लोकसभा से पास हो चुके हैं और आज राज्यसभा से भी पास होना लगभग तय माना जा रहा है। इस दौरान पीएम मोदी भी अमित शाह के साथ होंगे और संभव है कि पीएम मोदी भी संबोधित कर सकते हैं।

लोकसभा में 18 विधेयक पारित किए गए जिनमें 3 प्रमुख हैं-

  1. भारतीय न्याय संहिता 2023
  2. भारतीय साक्ष्य बिल 2023
  3. केंद्रीय वस्तु एवं सेवाकर बिल 2023

इस बीच आज विपक्षी सांसदों के निलंबन पर संग्राम तेज हो गया। आज सुबह पूरा विपक्ष सड़क पर उतर आया। विपक्षी सांसदों ने पुरानी संसद से विजय चौक तक मार्च किया इसमें I.N.D.I.A. गठबंधन के लगभग सभी सांसद शामिल थे। प्रोटेस्ट में सोनिया गांधी मौजूद थी तो शरद पवार ने भी मार्च किया। मार्च के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पीएम मोदी पर करारा हमला किया। खरगे ने कहा कि पीएम मोदी नहीं चाहते कि संसद चले। सुरक्षा चूक के सवाल पर खरगे ने कहा कि अगर हम संसद में सवाल नहीं करेंगे तो कहां करेंगे।

संसद का शीतकालीन सत्र खत्म

शोर शराबे, जोरदार हंगामें और प्रदर्शनों के बाद संसद का शीतकालीन सत्र खत्म हो गया। सदन की टकराहट सड़क तक पहुंची। एक तरफ सांसदों के निलंबन का इतिहास बना तो दूसरी तरफ सभापति का अपमान भी हीट टॉपिक बना।  आज सत्र के आखिरी दिन समापन से पहले सत्ता और विपक्ष दोनों ने सड़क पर उतरे। विपक्षी सांसदों ने संसद की पुरानी बिल्डिंग के मेन गेट से विजय चौक तक मार्च निकाला तो सत्ता पक्ष की ओर से सभापति के अपमान के खिलाफ जंतर-मंतर पर जोरदार प्रदर्शन हुआ।

यह भी पढ़ें-

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement