Friday, May 10, 2024
Advertisement

Maharashtra Cabinet Expansion: "दो चरणों में होगा शिंदे सरकार का कैबिनेट विस्तार", BJP को मिल सकते हैं ये विभाग

Maharashtra Cabinet Expansion: महाराष्ट्र की नई शिंदें सरकार जल्द ही अपने कैबिनेट का विस्तार करने जा रही है। इस मंत्रीमंडल विस्तार में लगभग कुल 45 मंत्री बनाएं जा सकते हैं।

Sachin Chaudhary Reported By: Sachin Chaudhary
Published on: July 07, 2022 21:24 IST
Shinde and Fadanvees- India TV Hindi
Image Source : ANI Shinde and Fadanvees

Highlights

  • जल्द ही हो सकता है शिंदे कैबिनेट का विस्तार
  • कैबिनेट में BJP को मिल सकते हैं अहम विभाग
  • BJP को 28 तो शिंदे गुट के 14 मंत्री बनाएं जा सकते हैं

Maharashtra Cabinet Expansion: महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे सरकार को बने एक हफ्ते का समय हो गया है लेकिन अभी तक कैबिनेट का विस्तार नहीं हुआ है। देवेंद्र फडणवीस के करीबी सूत्रों का कहना है कि महाराष्ट्र में कैबिनेट का विस्तार अगले सप्ताह होगा। शिंदे-फड़णवीस के बीच मंत्रियों के बंटवारे पर चर्चा चल रही है। बीजेपी को 28 जबकि शिंदे गुट को कुल 14  मंत्री पद मिल सकते है। 28 मंत्री पद बीजेपी के पास रहेंगे, इसमें से 20 कैबिनेट तो 8 राज्य मंत्री सकते हैं। वहीं शिंदे गुट में  8 कैबिनेट और 6 राज्यमंत्री पद होंगे। सूत्रों के मुताबिक कैबिनेट के पहले चरण का विस्तार राष्ट्रपति चुनाव से पहले और दूसरे चरण का विस्तार चुनाव के बाद किया जाएगा। कैबिनेट विस्तार को लेकर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस दो दिवसीय दिल्ली दौरे पर जा रहे हैं। दिल्ली दरबार में वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और राजनाथ सिंह से मुलाकात करेंगे और मंत्रिमंडल विस्तार में विभागों के बंटवारे पर फाइनल मुहर लगवाकर ही लौटेंगे। बता दें कि मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद एकनाथ शिंदे पहली बार दिल्ली दौरे पर जा रहे हैं।

बागी विधायकों की अयोग्यता को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई है याचिका

सूत्रों का यह भी कहना है कि सुप्रीम कोर्ट में बागी विधायकों की अयोग्यता को लेकर शिवसेना ने केस फाइल किया हुआ है जिस पर 11 जुलाई को सुनवाई होगी। ऐसे में फडणवीस और शिंदे सरकार कोई खतरा मोल लेना नहीं चाहती है। हालांकि बीजेपी और शिंदे गुट ने कैबिनेट विस्तार में मंत्रियों का खाका तैयार कर लिया है।

कैबिनेट विस्तार के बाद बड़े रोल में दिखेगी बीजेपी

महाराष्ट्र में अब तक एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस दोनों ही मिलकर सरकार चला रहे हैं। नई सरकार के कैबिनेट का विस्तार अभी नहीं हुआ है। सूत्रों का कहना है कि बीजेपी और शिंदे गुट के बीच मंत्रियों के बंटवारे का फैसला लगभग हो गया है। बीजेपी सरकार में बड़ा रोल निभाने जा रही है। बीजेपी की तरफ से कुल 28 मंत्री बनने जा रहे हैं जबकि एकनाथ शिंदे गुट को 14 मंत्री पद मिलेंगे।

बीजेपी के खाते में जो विभाग मिलने जा रहे हैं उनमें से 20 मंत्रियों को कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा जबकि सात से आठ मंत्रियों को राज्यमंत्री बनाए जाने का प्रस्ताव है। वहीं दूसरी ओर शिंदे गुट के 14 मंत्रियों में से 8 कैबिनेट मंत्री बनाए जाएंगे जबकि 6 राज्य मंत्री होंगे। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के बीच मंत्रियों के बंटवारे को लेकर बातचीत लगभग फाइनल हो गई है। मंत्रियों के इस बंटवारे को बीजेपी के केंद्रीय आलाकमान से अभी हरी झंडी का इंतजार है।

कौन सा विभाग किसके पास होगा यह भी तय है

मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के बीच यह भी फाइनल हो गया है कि किस गुट के पास कौन सा मंत्रालय रहेगा। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के पास नगर विकास मंत्रालय और MSRDC मंत्रालय रहेगा। इसके साथ ही एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र में चल रहे बड़े प्रोजेक्ट पर भी ध्यान रखेंगे जिसमें मुंबई की कोस्टल रोड, ट्रांस हार्बर लिंक, मेट्रो रेल, नागपुर समृद्धी महामार्ग और मुंबई अहमदाबाद बुलेट ट्रेन शामिल हैं। जबकि उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस अपने पास गृह मंत्रालय और वित्त मंत्रालय रख सकते हैं। इसके साथ ही बीजेपी के खाते में राजस्व विभाग, पीडब्ल्यूडी, गृह निर्माण, बिजली विभाग, मेडिकल एज्यूकेशन मंत्रालय, डेरी मंत्रालय, पर्यटन मंत्रालय और फूड और सिविल सप्लाई जैसे मंत्रालय रह सकते है। 

बीजेपी के तरफ से इन विधायकों को बनाया जा सकता है मंत्री

बीजेपी की तरफ से जिन विधायकों को मंत्री बनाया जा सकता है उनमें महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत दादा पाटील,  गिरीश महाजन, राधाकृष्ण विखे पाटील, प्रवीण दरेकर, आशीष शेलार, संजय कुटे, चन्द्रशेखर  बावनकुले, सुधीर मुनगंटीवार ये संभावित नाम हैं। 

शिंदे कैंप के इन विधायकों को मिल सकता है मंत्री बनने का मौका

वहीं दूसरी ओर एकनाथ शिंदे गुट की तरफ से गुलाबराव पाटिल, उदय सामंत, दादाजी भूसे, शंभूराजे देसाई, अब्दुल सत्तार, बच्चू कडू, राजेंद्र पाटिल, दीपक केसरकर, संजय शिरसाट और भरत गोगावले  संभावितों में शामिल हैं। शिंदे गुट के के पास ट्रांसपोर्ट, माइनिंग, इंडस्ट्री, पर्यावरण और स्कूल मंत्रालय जैसे विभाग दिए जा सकते हैं।

नोट:- (आशिष शेलार और चन्द्रकान्त पाटिल का पत्ता कट सकता है अगर फडनविस की चली तो  इनको संगठन में जिम्मेदारी दी जा सकती है )

 चंद्रकांत पाटील के मंत्री बनने के बाद ये दिग्गज हो सकते हैं महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष

सूत्रों का कहना है कि अगर महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटील शिंदे सरकार में शामिल होते हैं तो फिर उन्हें महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष पद से इस्तीफा देना होगा। इसके लिए फिलहाल दो लोग रेस में सबसे आगे चल रहे हैं। चन्द्रशेखर बावनकुले (ओबीसी  तेली कास्ट)और धनगर कम्युनिटी से आने वाले राम शिंदे शामिल हैं। ऐसे में अब सभी की नजरें महाराष्ट्र सरकार के कैबिनेट विस्तार पर लगी हुई हैं।

कैबिनेट विस्तार के बाद BJP को मिल सकते हैं ये विभाग

गृह विभाग

वित्त विभाग
PWD विभाग
हाउसिंग विभाग
ऊर्जा विभाग
OBC विभाग
स्किल डेवलोपमेन्ट विभाग
मेडिकल एज्युकेशन विभाग 
प्लानिंग विभाग
ग्राम विकास विभाग
राजस्व विभाग
जलसन्धारण विभाग
खेल विभाग
लॉ & ज्यूडिशरी विभाग

शिंदे गुट के खाते में आ सकते हैं ये विभाग

नगर विकास विभाग
GAD सामान्य प्रशासन विभाग
MSRDC सड़क निर्माण विभाग
पर्यावरण विभाग
कृषि विभाग
शिक्षा मंत्रालय विभाग
वाटर सप्लाई विभाग
ट्रांसपोर्ट विभाग
टूरिज्म विभाग
हेल्थ विभाग 
डिसास्टर मैनजमेंट विभाग
सामाजिक न्याय विभाग

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement