Friday, March 29, 2024
Advertisement

Mallikarjun Kharge: मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष से दिया इस्तीफा, इस पद की रेस में दिग्विजय और चिदंबरम

मल्लिकार्जुन खड़गे ने राजसभा के नेता प्रतिपक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने यह कदम मई में उदयपुर में आयोजित 'चिंतन शिविर' में तय 'एक व्यक्ति एक पद' के सिद्धांत के अनुरूप उठाया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: October 01, 2022 15:54 IST
Mallikarjun Kharge resigns from leader of opposition in Rajya Sabha- India TV Hindi
Image Source : AP Mallikarjun Kharge resigns from leader of opposition in Rajya Sabha

Highlights

  • राजसभा के नेता प्रतिपक्ष पद से दिया इस्तीफा
  • 'एक व्यक्ति एक पद' के सिद्धांत का किया पालन
  • मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोनिया गांधी को भेजा त्यागपत्र

Mallikarjun Kharge: मल्लिकार्जुन खड़गे ने कल यानी शुक्रवार को कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया। खड़गे वर्तमान में राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष की जिम्म्दारी संभाल रहे थे, लेकिन कांग्रेस के 'एक व्यक्ति एक पद' वाले नियम के तहत उनकी उम्मीदवारी एक साथ दोनों पदों के लिए वैध नहीं मानी जाती। लिहाजा वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने राजसभा के नेता प्रतिपक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। 

'एक व्यक्ति एक पद' के सिद्धांत का पालन

सूत्रों ने बताया कि खड़गे ने यह कदम अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (AICC) अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के एक दिन बाद उठाया। 80 साल के खड़गे ने अपना त्यागपत्र कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेज दिया है। उन्होंने यह कदम मई में उदयपुर में आयोजित 'चिंतन शिविर' में तय 'एक व्यक्ति एक पद' के सिद्धांत के अनुरूप उठाया है। सूत्रों ने बताया कि खड़गे ने शुक्रवार रात अपना इस्तीफा सौंपा। 

दौड़ में चिदबंरम और दिग्विजय 
सूत्रों के अनुसार माना जा रहा है कि वरिष्ठ नेता पी.चिदबंरम और दिग्विजय सिंह राजसभा में नेता प्रतिपक्ष पद की दौड़ में सबसे आगे हैं। गौरतलब है कि शुक्रवार को स्पष्ट हो गया कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मेन मुकाबला खड़गे और शशि थरूर के बीच होगा। खड़गे कर्नाटक के दलित नेता हैं और इस पद के लिए प्रबल दावेदार के रूप में उभरे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष पद के तीसरे दावेदार के.एन.त्रिपाठी हैं, जो झारखंड के पूर्व मंत्री रह चुके हैं। हालांकि, उन्हें इस चुनाव में कमजोर प्रत्याशी माना जा रहा है। 

अध्यक्ष पद के लिए खड़गे की दावेदारी मजबूत
गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के नामांकन के आखिरी दिन खड़गे, थरूर और त्रिपाठी ने अपना-अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था। खड़गे ने 14 सेट में नामांकन दाखिल किया और उनके प्रस्तावकों में अशोक गहलोत, दिग्विजय सिंह, ए.के.एंटनी, अंबिका सोनी, मुकुल वासनिक और जी-23 के सदस्य आनंद शर्मा, भूपेंद्र हुड्डा, पृथ्वीराज चव्हाण और मनीष तिवारी शामिल हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement