Monday, April 29, 2024
Advertisement

Beware of cyber Fraud: लिंक पर क्लिक करते ही खाते से उड़ गए लाखों रुपये, जानिए कैसे साइबर अपराधी बना रहे हैं लोगों को शिकार

Beware of cyber Fraud: आज कल साइबर अपराधियों का बोल-बाला है। हर रोज इसके शिकार हो रहे हैं। कभी बिजली काटने के नाम पर धमकी, तो कभी कस्टमर केयर बनकर लोगों को चुना लगा रहे हैं।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: October 13, 2022 16:27 IST
Beware of cyber Fraud- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV/TWITTER Beware of cyber Fraud

Highlights

  • राज नगर के निवासी नरेंद्र जैन ने रिपोर्ट दर्ज कराई है
  • आठ लाख 44 हजार रुपए निकल गए
  • 1.97 लाख रुपये ठग लिए गए थे।

Beware of cyber Fraud: साइबर क्राइम एक बड़ी मुसीबत बन चुकी है। ऐसा कोई दिन नहीं हो जिस दिन साइबर फ्रॉड का शिकार लोग नहीं बनते। साइबर अपराधी समय के साथ आपको चुना लगाने के लिए नए-नए तरीका को अपना रहे हैं। हाल ही आपने नेटफिलिक्स पर एक जामताड़ा सीरिज भी देखी होगी। अगर नहीं देखा होगा तो जरुर आप जाए और देखे। साइबर अपराधी किस तरह से लोगों को लुटते हैं, इस सीरिज में आपको देखने को मिलेगी। इस तरह की घटनाएं आम बात हो गई है। ऐसा ही एक मामला नोएडा से देखने को मिला।  

साइबर अपराधियों ने लगाया चुना 

अज्ञात साइबर ठगों ने गाजियाबाद के एक व्यापारी को व्हाट्सएप पर एक लिंक भेजकर उसके खाते से कथित रूप से 8.4 4 लाख रुपए निकाल लिये। पीड़ित ने नोएडा के साइबर अपराध थाने में दर्ज करवाई है। सेक्टर 36 स्थित साइबर क्राइम थाने की प्रभारी निरीक्षक रीता यादव ने बताया कि गाजियाबाद के राज नगर के निवासी नरेंद्र जैन ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि कुछ दिन पहले उनके व्हाट्सएप पर एक लिंक आया था और उन्होंने उसे अनजाने में क्लिक कर दिया। यादव के अनुसार जैसे ही जैन ने लिंक को क्लिक किया उनके खाते से आठ लाख 44 हजार रुपए निकल गए। उन्होंने बताया कि पीड़ित की शिकायत पर मामले की जांच की जा रही है। आपको बता दें कि साइबर अपराधी अलग-अलग तरीको से लोगों को शिकार बना रहे हैं। 

बिजली काटने का देते है धमकी 
हाल ही में महाराष्ट्र के ठाणे जिले में 54 वर्षीय एक महिला शिक्षिका से एक अज्ञात व्यक्ति ने 1.97 लाख रुपये ठग लिए गए थे। आरोपी ने महिला को बिजली कनेक्शन कटने के संबंध में संदेश भेजा था । पुलिस अधिकारी ने रविवार को इसकी जानकारी दी । पुलिस अधिकारी ने बताया कि शिक्षिका ने मोबाइल फोन संदेश में उल्लिखित नंबर पर कॉल किया, जिसमें बकाया बिल का भुगतान नहीं करने पर बिजली आपूर्ति काटे जाने की धमकी दी गई थी। 

1.97 लाख रुपये लिए फिर उड़ा
एमएफसी पुलिस थाने के अधिकारी ने बताया, ‘‘आरोपी ने पहले उसे एक ऑनलाइन ऐप के जरिए 10 रुपये का भुगतान करने के लिए कहा और फिर 17 जुलाई को उसके बैंक खाते से 1.97 लाख रुपये ट्रांसफर करने के लिए उसका पिन और एटीएम विवरण प्राप्त करने में कामयाब हो गया ।’’ उन्होंने बताया कि भारतीय दंड संहिता और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है और आरोपी को पकड़ने के प्रयास जारी हैं। 

किया था कस्टमर केयर को कॉल 
हाल में ही एक घटना हरियाणा के सोनीपत से देखने को मिला। इस शहर में रहने वाली महिला ने अमेजन के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल किया था और एक कॉल ने ही उसके एक लाख रुपये गायब कर दिए। अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि महिला ने तो कस्टमर केयर में कॉल किया था तो उसके पैसे कैसे उड़ गए। कस्टमर केयर तो समस्या को सुलझाने के लिए होता है तो पैसे कैसे काट लिए, मतलब समस्या हल करने के बजाए ये तो समस्या ही बढ़ा ही दिया। आपको परेशान और घबराने की जरुरत नहीं है बस सावधानी बरतने की जरुरत है। अब जान लेते हैं कि महिला के साथ कैसे इस प्रकार की घटना हो गई थी।  

क्या नहीं करना है? 
इस तरह के क्राइम से बचने के लिए आप किसी भी अनजान कॉल पर अपनी गोपनीय जानकारी नहीं शेयर करें। आपके फोन पर मैसेज या व्हाटसैप पर कोई लिंक आए तो उसे बिना सोचे डिलीट कर दें। फेसबुक पर कोई पैसे की मांग करता है तो उसे कॉल करके आप उनसे जानकारी ले क्या उन्हें पैसे की जरुरत है। आमतौर साइबर अपराधी फेसबुक के आईडी को हैक करके पैसे की मांग करते हैं आप समझ कर पैसे दे देते हैं लेकिन आपको चुना लग जाता है। ऐसे में इस तरह का कोई मैसेज करें तो पहले जांच करें। 

ऐसे में क्या करें? 
किसी प्रकार की धोखाधड़ी होती है तो आप तुरंत हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करें। भारत सरकार ने एक नंबर जारी की है। जिसपर जाकर आप कॉल 155260 कर सकते हैं। इसे आरबीआई, पेमेंट बैंक और अन्य मुख्य बैंकों की हेल्प से इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर ऑपरेट करता है। ये स्पेशल साइबर अपराध रोधी शिकायत नंबर है।  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement