Friday, April 19, 2024
Advertisement

मोबाइल टॉवर लगवाने पर 25,000 रुपए प्रतिमाह के साथ मिलेगी पक्की नौकरी, जानिए पूरा मामला

बताया जा रहा है ये एग्रीमेंट लेटर मोबाइल वाई-फाई डिजिटल इंडिया की तरफ से भेजा गया है। वायरल हो रहे एग्रीमेंट लेटर में एडवांस में 30 लाख रुपये भुगतान और 20 साल का एग्रीमेंट की बात कही गई है, लेकिन क्या ऐसा सच में है?

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 18, 2022 16:41 IST
Mobile Tower- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Mobile Tower

Highlights

  • मोबाइल टॉवर लगाने को लेकर एग्रीमेंट लेटर हो रहा वायरल
  • पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने की जांच पड़ताल
  • केंद्र सरकार द्वारा डिजिटल इंडिया के तहत टॉवर लगवाए जाने का दावा फर्जी है!

घर पर मात्र 670 रुपये देकर मोबाइल टॉवर लगवाने का एक एग्रीमेंट लेटर सामने आया है। सोशल मीडिया में एक वायरल पोस्ट में कहा जा रहा है कि महज 670 रुपये देकर घर में मोबाइल टॉवर लगाया जा सकता है। इतना ही नहीं, इसके बदले में हर महीने 25 हजार रुपये की सैलरी मिलेगी और साथ ही पक्की नौकरी भी दी जा रही है। बताया जा रहा है ये एग्रीमेंट लेटर मोबाइल वाई-फाई डिजिटल इंडिया की तरफ से भेजा गया है। वायरल हो रहे एग्रीमेंट लेटर में एडवांस में 30 लाख रुपये भुगतान और 20 साल का एग्रीमेंट की बात कही गई है, लेकिन क्या ऐसा सच में है?

जानिए कैसे घर में टॉवर लगाने के नाम हो हो रही धोखाधड़ी

एग्रीमेंट लेटर में लिखा है कि 'यह पत्र आप को (मोबाइल वाई-फाई) नेटवर्क डिजिटल इंडिया की तरफ से भेजा गया है। आपको सूचित किया जाता है कि आपके ग्राम सभा में आपके जगह को (मोबाल वाई-फाई डिजिटल इंडिया) के तहत सर्वे की टीम उस जगह को जांच पड़ताल करके (फ्रीक्वेंसी) चेककर लिया गया है। जगह आपके नाम से पास किया गया है। ऐसा सुरक्षा की दृष्टि एवं दूसरी कंपनीयों के नेटवर्क को ध्यान में रखते हुए किया गया है। आपको सूचित किया जाता है कि जिस जगह पर वाई-फाई नेटवर्क लगेगा उस जगह का किराया के रूप में प्रतिमाह 25 हजार रुफए दिया जाता है। जगह का एडवांस के रूप में कंपनी 30 लाख रुपए तथा 20 वर्ष का एग्रीमेंट करती है। तथा व्यक्ति को स्थाई कर्मचारी के रूप में नौकरी दी जाती है जिनका वेतनमान 25 हजार रुपए प्रतिमाह होता है, उनकी योग्यता 10वीं पास होना अनिवार्य है। किराया प्रतिवर्ष 10 प्रतिशत तक बढ़ाया जाता है।

installing mobile tower on RS 670

Image Source : TWITTER
installing mobile tower on RS 670

आपको आवेदन के रूप में 670 रुपए शुल्क जमा करना पड़ेगा जो कि पूर्ण रूप से वापस कर दिया जाएगा।' वायरल लेटर में लिखा गया है कि पत्र को गंभीरता से लेते हुए इस संबंध जल्द से जल्द काम को आगे बढ़ाएं। आवेदनकर्ता को 96 घंटे के भीतर पैसे देने के यहां वाई-फाई लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। एग्रीमेंट लेटर में डिजिटल इंडिया का लोगो लगा हुआ है और WIFI Network 4G 133-C, Mittal, 13th Floor, Nariman Ponit Mumbai-400021 एड्रेस दिया गया है।

जानिए क्या है सच?

भारत सरकार के प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो (पीआईबी/PIB) फैक्ट चेक टीम ने इसकी जांच पड़ताल की है। पीआईबी ने फर्जी लेटर को शेयर करते हुए ट्वीट कर लिखा है कि 'केंद्र सरकार द्वारा डिजिटल इंडिया के तहत टॉवर लगवाए जाने का दावा फर्जी है!' PIB ने ट्वीट करते हुए लिखा- 'दावा: 670 रुपए देने पर केंद्र सरकार की डिजिटल इंडिया योजना के तहत टॉवर लगवाए जा रहे हैं। इसके बदले ₹25,000/माह और पक्की नौकरी भी मिलेगी। #PIBFactCheck  यह दावा #फ़र्जी है। डिजिटल इंडिया योजना के तहत कोई टॉवर नहीं लगवाए जा रहे। ऐसी धोखाधड़ी से सावधान रहें।' साथ ही लोगों से ऐसी धोखाधड़ी से सावधाने रहने की अपील की गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement