Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

National Language: "भारत की हर भाषा को राष्ट्रीय भाषा मानती है मोदी सरकार"- केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने तमिलनाडु सीएम को दिया जवाब

National Language: शिक्षा मंत्री ने कहा कि भारतीय भाषाओं को लेकर लोगों में 'राजनीतिक कारणों से' भ्रम फैलाया जा रहा है। उन्होंने कहा, 'हम भारत की सभी भाषाओं को पूरे आदर के साथ राष्ट्रीय भाषाएं मानते हैं। हिन्दी हमारी राजभाषा (सरकारी काम-काज की भाषा) और एक महत्वपूर्ण जुबान है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: October 20, 2022 19:28 IST
Union Education Minister Dharmendra Pradhan- India TV Hindi
Union Education Minister Dharmendra Pradhan

Highlights

  • तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने तमिलों पर हिंदी थोपने का आरोप लगाया
  • केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आरोपों का दिया जवाब
  • कहा- भारत की हर भाषा को राष्ट्रीय भाषा मानती है मोदी सरकार

National Language: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के लगाए गए आरोपों का केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जवाब दिया है। स्टालिन ने भारत सरकार पर यह आरोप लगाया था कि तमिलों पर जबरन हिंदी थोपी जा रही है। इसका जवाब देते हुए प्रधान ने कहा है कि भारत सरकार के लिए तमिल भाषा सहित भारत की सारी भाषाएं राष्ट्रीय भाषा है और सरकार किसी पर भी दूसरी भाषा को थोपना नहीं चाहती बल्कि हर क्षेत्र की मातृभाषा को बढ़ावा देना चाहती है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि वो इस मुद्दे पर न तो कोई राजनीतिक जवाब देना चाहते हैं और न ही कोई राजनीति करना चाहते हैं। उन्होंने इसे लेकर राजनीतिक विरोध करने वालों पर (एमके स्टालिन) कटाक्ष करते हुए कहा कि जिसको इस मसले पर राजनीति करनी है वो करें।

भारत की हर भाषा, राष्ट्रीय भाषा: प्रधान

धर्मेंद्र प्रधान ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की मौजूदगी में चेन्नई में एक विश्वविद्यालय के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा था कि सभी भारतीय भाषा,भारत की राष्ट्रीय भाषा है। तमिल भाषा भी हम लोगों के लिए राष्ट्रीय भाषा है। प्रधान ने कहा कि कोई भी भाषा, किसी अन्य भाषा पर लादी नहीं जाएगी, यहां तक कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भी मातृभाषा में ही पढ़ाई-लिखाई की बात कही गई है।

भारत की अपनी भाषाओं में हो रही साइंस की पढ़ाई: प्रधान

उन्होंने हाल ही में मध्य प्रदेश में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा मेडिकल साइंस की हिंदी की किताबों के लोकार्पण और आठ भारतीय भाषाओं में इंजीनियरिंग की पाठ्यपुस्तक तैयार होने की बात कहते हुए कहा कि हिंदी भाषी क्षेत्रों में हिंदी और अन्य क्षेत्रों में वहां की भाषा को बढ़ावा दिए जाने का प्रयास किया जा रहा है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement