Monday, May 06, 2024
Advertisement

VIDEO: कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश की चेतावनी, जानिए आपके राज्य में पहुंचा मानसून?

मानसून अब धीरे-धीरे देश के ज्यादातर हिस्सों को कवर कर रहा है। अगले चार दिनों तक कहीं मध्यम दर्जे की तो कहीं भारी बारिश की संभावना है। जानिए कैसा रहेगा मौसम का मिजाज-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: June 24, 2023 9:24 IST
Weather Update- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO जानिए कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

Monsoon Update: जून में 70% वर्षा की कमी को सहन करने के बाद, मध्य भारत के राज्यों में इस सप्ताह दक्षिण-पश्चिम मानसून दस्तक देने के लिए तैयार है। मॉनसून की उत्तरी सीमा (एनएलएम) वर्तमान में रत्नागिरी (महाराष्ट्र), बीजापुर (कर्नाटक), निज़ामाबाद (तेलंगाना), दुर्ग (छत्तीसगढ़), डाल्टनगंज (झारखंड), बक्सर (बिहार) और सिद्धार्थनगर (उत्तर प्रदेश) से होकर गुजर रही है। इसका मतलब यह है कि यह अब मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के द्वार पर दस्तक दे रहा है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, अगले दो दिनों के दौरान छत्तीसगढ़ के कुछ और हिस्सों और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं और इसके परिणामस्वरूप, इस क्षेत्र में सप्ताहांत में देश भर में सबसे तीव्र वर्षा की गतिविधि देखी जा सकती है।

मुंबई में बारिश, देखें वीडियो

मानसून का ताजा अपडेट

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों के दौरान दक्षिण पश्चिम मॉनसून छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, झारखंड के बाकी हिस्सों, बिहार के कुछ और हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में पहुंच सकता है। इसके अलावा, अगले तीन से चार दिनों के दौरान महाराष्ट्र, कर्नाटक और तेलंगाना में मॉनसून आगे बढ़ सकता है। अगले पांच दिनों तक पूर्व मध्य भारत और उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में भारी बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी। 

 देखें वीडियो

विशेष रूप से, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मंगलवार (27 जून) तक हल्की या मध्यम से व्यापक वर्षा के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश (64.5 मिमी-224.5 मिमी) का अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही इन राज्यों में, गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने की भी संभावना है।

इसके अलावा, शनिवार (24 जून) को छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश (224.5 मिमी से अधिक) होने की संभावना है।

छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी

आईएमडी ने इन दोनों राज्यों को आने वाले दिनों में विभिन्न अलर्ट के तहत रखा है। छत्तीसगढ़ को अगले पांच दिनों यानी मंगलवार (27 जून) तक ऑरेंज अलर्ट  पर रखा गया है। वहीं, रविवार (25 जून) से मध्य प्रदेश भी इस अलर्ट में शामिल हो जाएगा। इस पूर्वानुमान अवधि के दौरान अन्य सभी भागों को येलो अलर्ट के अंतर्गत रखा गया है।

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि तीव्र बारिश की वजह से अचानक बाढ़, जलभराव, भूस्खलन और कमजोर संरचनाओं को नुकसान पहुंच सकती है, स्थानीय लोग इन उपायों से खुद को सुरक्षित कर सकते हैं।

मौसम विभाग ने कहा है कि 

कमज़ोर संरचनाओं में रहने से बचें

आंधी या बिजली गिरने की गतिविधियों के दौरान आश्रय लें

किसानों को आंधी या बिजली गिरने के दौरान खेतों में काम करने से बचना चाहिए।

किसान फिलहाल बीज बोना स्थगित करें; यदि पहले ही बोया जा चुका है, तो खेत में पानी जमा न होने दें और बोए गए क्षेत्र को प्राकृतिक मल्चिंग सामग्री जैसे पुआल, खेत के अवशेष आदि से ढक दें।

 कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में आज यानी 24 जून को हल्की बारिश की संभावना है। 25 और 26 जून को दिल्ली-एनसीआर में तेज बारिश हो सकती है और इस बरसात की वजह से अधिकतम तापमान गिरकर 34 डिग्री सेल्सियस पर आ सकता है।

 हरियाणा, पंजाब, पश्चिमी यूपी और चंडीगढ़ में भी 25 जून को तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में बारिश से तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ सकता है।

मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक आज पश्चिमी राजस्थान और सौराष्ट्र और कच्छ को छोड़कर बाकी देश में हल्की बारिश संभव है।

 पूर्वोत्तर भारत, उत्तर प्रदेश और बिहार के तलहटी इलाकों, तटीय कर्नाटक, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

 मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तेलंगाना, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

पटना में आज न्यूनतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement