Sunday, April 28, 2024
Advertisement

चंद्रमा के लिए उड़ान भरेगा ये भारतीय एक्टर, SpaceX अंतरिक्ष यान में साथ होंगे ये लोग

जापान के अरबपति युसाकु माएजावा के साथ स्पेसएक्स अंतरिक्ष यान के जरिए चंद्रमा के लिए 8 लोगों की टीम उड़ान भरने वाली है। उड़ान भरने वाले इन आठ लोगों में ‘बालवीर’ धारावाहिक में काम करने वाले भारतीय अभिनेता देव जोशी भी हैं।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: December 09, 2022 16:35 IST
भारतीय अभिनेता देव जोशी- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO भारतीय अभिनेता देव जोशी

चांद पर जाने की ख्वाहिश किसे नहीं होती, लेकिन कुछ ही लोग होते हैं जो ऐसे सपने सच कर पाते हैं। आज के दौर में स्पेस ट्रेवल के लिए कई प्राइवेट कंपनियां आगे आ रही हैं। दुनिया में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो बेशुमार पैसा खर्च करके अंतरिक्ष का अनुभव लेना चाहते हैं। एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ऐसे ही लोगों को अंतरिक्ष की सैर करने की ख्वाहिश पूरी कर रही है। ऐसे ही जापान के एक अरबपति हैं युसाकु माएजावा जो स्पेसएक्स अंतरिक्ष यान के जरिए चंद्रमा के लिए उड़ान भरने वाले हैं। युसाकु माएजावा के साथ एक भारतीय एक्टर भी चांद की सैर करने जा रहे हैं।

8 लोगों के क्रू के साथ चांद की यात्रा  

जापान के अरबपति युसाकु माएजावा के साथ स्पेसएक्स अंतरिक्ष यान के जरिए चंद्रमा के लिए 8 लोगों की टीम उड़ान भरने वाली है। उड़ान भरने वाले इन आठ लोगों में ‘बालवीर’ धारावाहिक में काम करने वाले भारतीय अभिनेता देव जोशी भी हैं। इसके अलावा इस क्रू में कोरियाई पॉप स्टार टी.ओ़ पी भी शामिल होंगे। माएजावा ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। 

‘डियरमून’ परियोजना में अभिनेता जोशी का नाम
जापानी कारोबारी ने 2018 में अंतरिक्ष यान की सभी सीट खरीदकर चांद की यात्रा की योजना बनाई थी। उन्होंने मार्च 2021 में दुनिया भर से आवेदन लेना शुरू किया था। उन्होंने पिछले साल भी सोयुज रूसी अंतरिक्ष यान के जरिए अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन की 12 दिवसीय यात्रा की थी। इसके बाद यह उनकी दूसरी अंतरिक्ष यात्रा होगी। माएजावा ने ट्वीट के जरिए बताया कि उनकी ‘डियरमून’ परियोजना के लिए चुने गए आठ लोगों में ‘बालवीर’ के अभिनेता जोशी  भी शामिल होंगे। 

चांद की ट्रिप पर टीम में ये लोग हैं शामिल
चांद की इस ट्रिप पर टी.ओ़ पी भी उड़ान भरेंगे, जिन्होंने के (कोरियाई)-पॉप ग्रुप ‘बिग बैंग’ के लिए प्रमुख रैपर के रूप में करियर की शुरुआत की थी। इनके अलावा अमेरिकी डीजे स्टीव आओकी, फिल्म निर्माता ब्रेंडन हॉल और यूट्यूबर टिम डोड भी टीम में शामिल हैं। ब्रेंडन और टिम डोड भी अमेरिकी हैं। ब्रिटिश फोटोग्राफर करीम इलिया, चेक गणराज्य के कलाकार येमी एडी और आयरलैंड के फोटोग्राफर रियानोन एडम भी टीम में शामिल होंगे। अमेरिकी ओलंपिक खिलाड़ी कैटिलिन फैरिंगटन और जापानी नृतक मियू को विकल्प के रूप में चुना गया था। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement