Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Jio से सस्ती और तेज 5G सर्विस दे सकती है ये विदेशी कंपनी, भारत सरकार से मंजूरी के लिए किया आवेदन

Jio से सस्ती और तेज 5G सर्विस दे सकती है ये विदेशी कंपनी, भारत सरकार से मंजूरी के लिए किया आवेदन

देश में लो अर्थ ऑर्बिट (LEO) सैटेलाइट्स के जरिए हाई-स्‍पीड इंटरनेट सर्विसिज लॉन्‍च करने के लिए GMPCS परमिट जरूरी है। भारत में सैटेलाइट इंटरनेट के क्षेत्र में भारती समूह की OneWeb और रिलायंस जियो Infocomm की सैटेलाइट शाखा को परमिट मिला है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: October 12, 2022 17:57 IST
spaceX- India TV Paisa
Photo:FILE spaceX

Highlights

  • एलन मस्‍क की कंपनी SpaceX जल्द ही भारत में एंट्री की तैयारी कर रही है
  • भारती समूह की OneWeb और रिलायंस जियो Infocomm की सैटेलाइट शाखा को परमिट मिला
  • SpaceX इस सेक्टर की तीसरी बड़ी कंपनी बनने के लिए तैयारी कर ली है

भारत में 5G की जंग की शुरू हो चुकी है। देश की दो प्रमुख कंपनियां रिलायंस जियो और एयरटेल देश में 5जी इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने के बाद इसी महीने अपनी सेवाओं की शुरुआत भी कर चुकी हैं। लेकिन इस सुपरफास्ट इंटरनेट की दुनिया में अभी कई नए चैप्टर खुलने बाकी हैं। जल्द ही भारतीय ग्राहकों को अंतरिक्ष से सुपरफास्ट 5जी सेवाएं मिल सकती हैं। 

Starlink ने किया अप्लाय 

सैटेलाइट इंटरनेट सेक्‍टर तलहका मचा रही एलन मस्‍क की कंपनी SpaceX जल्द ही भारत में एंट्री की तैयारी कर रही है। दुनिया के सबसे अमीर इंसान एलन मस्क की कंपनी Starlink भारत में स्‍पेस से ब्रॉडबैंड सेवाएं लेकर आने की तैयारी में है। Starlink ग्‍लोबल मोबाइल पर्सनल कम्‍युनिकेशंस बाय सैटेलाइट सर्विसिज (GMPCS) परमिट के लिए दूरसंचार विभाग में अप्‍लाई करेगी। 

रिलायंस और एयरटेल से टक्कर 

देश में लो अर्थ ऑर्बिट (LEO) सैटेलाइट्स के जरिए हाई-स्‍पीड इंटरनेट सर्विसिज लॉन्‍च करने के लिए GMPCS परमिट जरूरी है। भारत में सैटेलाइट इंटरनेट के क्षेत्र में भारती समूह की OneWeb और रिलायंस जियो Infocomm की सैटेलाइट शाखा को परमिट मिला है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 2025 तक सैटेलाइट इंटरनेट का बाजार 13 बिलियन डॉलर तक पहुंच सकती है। SpaceX इस सेक्टर की तीसरी बड़ी कंपनी बनने के लिए तैयारी कर ली है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement