Friday, March 29, 2024
Advertisement

आतंकवाद मानवता के लिए बड़ा खतरा है: अल-सीसी के साथ जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले PM मोदी

मिस्र के राष्ट्रपति अब्दुल फतह अल-सिसी तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर मंगलवार को यहां पहुंचे हैं। उनकी यात्रा के दौरान कृषि, डिजिटल क्षेत्र और व्यापार सहित कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ करने पर प्रमुख रूप से जोर दिया जाएगा।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: January 25, 2023 14:26 IST
Narendra Modi- India TV Hindi
Image Source : PTI मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल सीसी के साथ पीएम नरेंद्र मोदी।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को मिस्र के राष्ट्रपति अब्दुल फदेल अल-सीसी एक जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि आतंकवाद मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिस्र के राष्ट्रपति से बातचीत के बाद कहा कि दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि सीमापार आतंकवाद को समाप्त करने के लिए ठोस कदम उठाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि हमने राजनीतिक, सुरक्षा और आर्थिक क्षेत्रों में सहयोग के लिए दीर्घकालिक रूपरेखा विकसित करने का फैसला किया।

इससे पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति अल सिसी के बीच बैठक की तस्वीर के साथ ट्वीट किया, ‘मिस्र के साथ हमारे संबंधों, एशिया के साथ अफ्रीका के सम्पर्कों के नैसर्गिक सेतु को प्रगाढ़ बनाते हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति अल सिसी ने दोनों देशों के बहुआयामी संबंधों को गति प्रदान करने के लिये बातचीत की जो सभ्यतागत, सांस्कृतिक और आर्थिक सम्पर्कों और लोगों के बीच गहरे संबंधों पर आधारित है।’

मिस्र के राष्ट्रपति अब्दुल फतह अल-सिसी तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर मंगलवार को यहां पहुंचे हैं। उनकी यात्रा के दौरान कृषि, डिजिटल क्षेत्र और व्यापार सहित कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ करने पर प्रमुख रूप से जोर दिया जाएगा। इस दौरान, बुधवार को हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति अल सिसी ने कई विषयों पर चर्चा की। सिसी 26 जनवरी को होने जा रहे गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि हैं। उनके साथ एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आया है। मिस्र के राष्ट्रपति ने तीसरे भारत-अफ्रीका फोरम शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अक्टूबर 2015 में भारत की यात्रा की थी, जिसके बाद सितंबर 2016 में उन्होंने राजकीय यात्रा की थी।

यह पहला मौका है जब मिस्र के राष्ट्रपति को गणतंत्र दिवस समारोहों में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया है। मिस्र की सेना की एक टुकड़ी भी गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेगी। इससे पहले, बुधवार को सुबह मिस्र के राष्ट्रपति अब्दुल फतह अल-सिसी का राष्ट्रपति भवन में पारंपरिक स्वागत किया गया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बागची ने ट्वीट किया, ‘राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में मिस्र के राष्ट्रपति अल सिसी का पारंपरिक स्वागत किया।’ इस अवसर पर वहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी आगवानी की।

ये भी पढ़ें:

बागेश्वर धाम के पीठाधीश धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री खेलते हैं क्रिकेट, मारा ऐसा शॉट कि गेंद सीधे गई बाउंड्री के बाहर
बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री को हत्या की धमकी, आरोपी ने फोन पर कहा- तेरहवीं की तैयारी कर लो

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement