'प्रदेश फिर से अंगड़ाई लेकर उठ खड़ा हुआ है और आगे बढ़ रहा', यूपी के स्थापना दिवस पर बोले सीएम योगी

सीएम योगी ने कहा कि जी 20 की अध्यक्षता करने का अवसर भारत को मिला है। विश्व के 20 बड़े देश दुनिया की खुशहाली और समृद्धि के लिए जो योजना बनाएंगे उसका नेतृत्व प्रधानमंत्री मोदी करेंगे। यह भारत के लिए सौभाग्य की बात है।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: January 24, 2023 20:41 IST
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ- India TV Hindi
Image Source : FILE/PTI उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

यूपी के 74वें स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों का आह्वान करते हुए कहा कि हम उत्तर प्रदेश को अंधकार से निकालकर विकास की ऊंचाइयों की तरफ लेकर जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जातिवाद, क्षेत्रवाद, भाषावाद, मत और मजहब की विभाजनकारी रेखाओं ने उत्तर प्रदेश की बड़ा नुकसान पहुंचाया है। इन दिक्कतों को हमेशा के लिए समाप्त करके हमें राज्य को देश के समृद्ध राज्यों के श्रेणी में लाना होगा। इसके लिए हमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की परिकल्पना एक भारत श्रेष्ठ भारत के साथ जुड़ना होगा। साथ ही विभाजनकारी ताकतों को बेनकाब करते हुए भ्रष्टाचार पर जोरदार प्रहार करना होगा।

उत्तर प्रदेश की भूमि स्वधीनता संग्राम सेनानियों और अनगिनत बलिदानियों की- सीएम योगी 

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश ने भारत की वैदिक परंपरा से लेकर आधुनिक भारत के निर्माण में अपनी अग्रणी भूमिका का निर्वहन किया है। देश के प्रथम स्वन्त्रता संग्राम का केंद्र बिंदु उत्तर प्रदेश बना था। बैरकपुर में मंगल पांडेय ने क्रांति का उदघोष किया था, जो झांसी से रानी लक्ष्मीबाई, गोरखपुर से बन्धु सिंह, मेरठ से धन सिंह कोतवाल के नेतृत्व में आगे बढ़ा। चौरी चौरा की घटना और काकोरी का ट्रेन एक्शन इसी प्रदेश में हुआ था। यह भूमि स्वधीनता संग्राम सेनानियों और अनगिनत बलिदानियों की है। सीएम योगी ने कहा कि भारत के वैदिक ज्ञान की आधारभूमि सीतापुर का नैमिषारण्य इसी प्रदेश में है। हमारे पास सब कुछ है, लेकिन आधुनिक भारत में इस सब पर गौरव और गरिमा की अनुभूति प्रधानमंत्री मोदी ने कराई। आज उत्तर प्रदेश फिर से अंगड़ाई लेकर उठ खड़ा हुआ है और आगे बढ़ रहा है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Image Source : FILE/PTI
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

सीएम योगी ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर नियोजन विभाग की तरफ से फैमली कार्ड जारी किया गया है। कृषि विभाग के द्वारा मिलेट प्रोत्साहन योजना और प्राकृतिक खेती के लिए डैशबोर्ड का लोकार्पण किया गया। यहां के युवाओं को पहले ही हम 2 करोड़ टैबलेट और लैपटॉप उपलब्ध करा रहे हैं। हमारी सरकार भारत सरकार के साथ मिलकर प्रदेश के स्नातक किए हुए साढ़े सात लाख युवाओं को अगले एक वर्ष में सीएम एप्रेंटिस योजना का लाभ देने जा रही है, जिसका शुभारम्भ आज राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने किया है। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर ओडीओपी की 6 लाभार्थी परक योजना और उत्तर प्रदेश नोटरी प्रबंधन वेबसाइट का शुभारंभ किया गया है।

ग्लोबल इन्वेटर्स समिट में लाखों करोड़ रुपये का निवेश प्रदेश में आएगा - सीएम योगी 

सीएम योगी ने कहा कि जी 20 की अध्यक्षता करने का अवसर भारत को मिला है। विश्व के 20 बड़े देश दुनिया की खुशहाली और समृद्धि के लिए जो योजना बनाएंगे उसका नेतृत्व प्रधानमंत्री मोदी करेंगे। यह भारत के लिए सौभाग्य की बात है। हम आभारी हैं प्रधानमंत्री मोदी के जिनकी वजह से जी 20 के 11 से ज्यादा कार्यक्रम उत्तर प्रदेश में होने जा रहे हैं। जिन चार शहरों में ये कार्यक्रम होंगे उनमें से एक लखनऊ है। उन्होंने कहा कि 10-12 फरवरी को ग्लोबल इन्वेटर्स समिट के माध्यम से लाखों करोड़ रुपये का निवेश उत्तर प्रदेश में आने जा रहा है। अब यहां के युवाओं को नौकरी और रोजगार के लिए दुनिया के अन्य देशों और देश के अलग-अलग राज्यों में नहीं जाना पड़ेगा।

 

ये भी पढ़ें - 

मुंबई में ‘स्पेशल 26’ जैसा कारनामा! फर्जी ED अफसर बनकर आए, करोड़ों लूट ले गए

सेना के अपमान के आरोपों पर बोले दिग्विजय सिंह, 'मैंने सवाल मोदी सरकार से पूछे हैं, क्या मुझे जिम्मेदार नागरिक के रूप में तथ्यों को जानने का अधिकार नहीं'

 

 

 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन