Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Natural Disaster 2021: आपदा में मौतों के हिसाब से बहुत खराब रहा साल, जानिए कहां कितनी हुई तबाही?

आइए आपको बताते हैं साल 2021 में भारत समेत दुनिया में कहां-कहां प्राकृतिक आपदाएं आयीं। प्राकृतिक आपदाओं के कारण मानवीय क्षति के साथ-साथ देशों को भारी आर्थिक नुकसान भी हुआ है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 25, 2021 18:45 IST
Uttarakhand Glacier Burst - India TV Hindi
Image Source : AP FILE PHOTO Uttarakhand Glacier Burst 

Highlights

  • भारत में उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर फटना रही सबसे बड़ी प्राकृतिक आपदा
  • अमेरिका में तूफान ने मचायी भारी तबाही
  • हैती में भूकंप से करीब 1300 लोगों की मौत हुई

Natural Disasters 2021: साल 2021 में देश और दुनिया में कई तरह की प्राकृतिक आपदाएं आयीं, जिसमें सैकड़ों लोगों ने जान गंवाई और बेघर हुए। कहीं भूकंप तो कहीं तूफान ने तबाही मचाई तो कहीं भारत में ग्लेशियर फटने से सैकड़ों लोगों की मौत हो गई। आइए आपको बताते हैं साल 2021 में भारत समेत दुनिया में कहां-कहां प्राकृतिक आपदाएं आयीं। प्राकृतिक आपदाओं के कारण मानवीय क्षति के साथ-साथ देशों को भारी आर्थिक नुकसान भी हुआ है।

Spain Filomena

Image Source : AP FILE PHOTO
Spain Filomena

साल की शुरुआत जनवरी 2021 में स्पेन और पुर्तगाल को तूफान फिलोमेना (Spain Filomena) ने बुरी तरह प्रभावित किया। इसके कारण स्पेन के मध्य क्षेत्रों में पिछले 50 सालों के दौरान रिकॉर्ड बर्फबारी हुई थी। 'फिलोमेना' तूफान के कारण कम से कम 1500 लोग पूरे सप्ताहांत सड़कों पर फंसे रहे। स्पेन की राजधानी मेड्रिड में पारा लुढ़कर माइनस 25.4 डिग्री सेल्यिस तक पहुंच गया था। बर्फीले तूफान फिलोमेना के कारण यहां कई जगहों पर आधे मीटर से ज्यादा बर्फ गिरी थी।  

Tornado in US

Image Source : YOU TUBE
Tornado in US

दक्षिण-पूर्वी अमेरिकी के केंटकी राज्य में विनाशकारी तूफान (tornado) ने भीषण तबाही मचाई है। इसमें सैकड़ों लोगों ने अपनी जान गंवा दी। अमेरिका के इतिहास में सबसे बड़े चक्रवातों में से एक रहा।

Haiti Earthquake

Image Source : AP FILE PHOTO
Haiti Earthquake 

हैती में साल 2021 में 7.2 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप से भारी तबाही हुई। इस भूकंप से हैती में करीब 1300 लोगों की मौत हुई जबकि करीब 5700 लोग घायल हो गए। यहां हजारों घर नष्ट हो गए।

Philippines Typhoon Rai

Image Source : AP FILE PHOTO
Philippines Typhoon Rai 

फिलीपींस (Philippines) में तूफान ‘राय’ (Typhoon Rai) ने दिसंबर 2021 में  भारी तबाही मचाही है, यहां तूफान ‘राय’ से करीब 400 लोगों की मौत हो गई है जबकि 500 घायल और सैकड़ों लोग लापता हैं।

Uttarakhand Glacier Burst

Image Source : PTI FILE PHOTO
Uttarakhand Glacier Burst

भारत के उत्तराखंड में फरवरी 2021 के चमोली में समुद्र तल से करीब 5600 मीटर की ऊंचाई पर 14 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र का ग्लेशियर टूटा। भारत में ग्लेशियर टूटने (glacier breakdown) का ऐसा खौफनाक मंजर पहले कभी देखने को नहीं मिला था। ग्लेशियर टूटने के इस हादसे में करीब 400 लोगों की मौत हो गई थी। 

Cyclone Yaas

Image Source : PTI FILE PHOTO
Cyclone Yaas

भारत में साल 2021 में चक्रवात तूफान यास और ताउते ने जमकर पश्चिम बंगाल और ओडिशा में जमकर तबाही मचाई। चक्रवात तूफान 'यास' से बंगाल में करीब 1 करोड़ लोग प्रभावित हुए और 3 लाख मकान क्षतिग्रस्त हो गए। वहीं साल 2021 में तमिल नाडु में बाढ़ से भारी नुकसान हुआ। 

Fire In California

Image Source : SOCIAL MEDIA
Fire In California

कैलिफोर्निया के जंगल में साल 2021 के जुलाई में लगी आग ने करीब 65,474 एकड़ की जमीन खाक कर दी। इसे कैलिफोर्निया के इतिहास में जंगल में आग लगने की दूसरी सबसे बड़ी घटना माना गया। इस आग से कई जीव-जंतुओं समेत कई लोगों की मौत हो गई।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement