Thursday, July 25, 2024
Advertisement

NEET-UG के 1563 कैंडिडेट्स आज फिर से देंगे परीक्षा, दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 तक है एग्जाम

1563 उम्मीदवारों के लिए आज होने वाली NEET-UG परीक्षा कड़ी निगरानी के बीच कराई जा रही है। देशभर में इसके लिए 6 एग्जाम सेंटर्स बनाए गए हैं। इन एग्जाम सेंटर्स में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) और शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी मौजूद हैं।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: June 23, 2024 14:54 IST
NEET-UG के 1563 केंडिडेट्स की आज फिर से है परीक्षा- India TV Hindi
Image Source : सांकेतिक तस्वीर NEET-UG के 1563 केंडिडेट्स की आज फिर से है परीक्षा

देश के 6 शहरों में आज NEET-UG की परीक्षा दोबारा से कराई जा रही है। ये परीक्षा सिर्फ 1,563 उम्मीदवारों के लिए है। परीक्षा केंद्रों पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी भी मौजूद हैं। दोबारा परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 बजे तक आयोजित की जा रही है। NEET-UG री एग्जाम में सिर्फ वही उम्मीदवार शामिल हुए हैं, जिन्हें इस परीक्षा में ग्रेस मार्क्स मिले थे।

झज्जर में 494 छात्र दे रहे परीक्षा, धारा 144 लागू

हरियाणा के झज्जर में नीट यूजी परीक्षा दो सेंटर में आयोजित की जा रही है। इन दो सेंटर में 494 बच्चे परीक्षा दे रहे हैं। झज्जर के केंद्रीय विद्यालय में 182 बच्चे परीक्षा दे रहे हैं। डीएवी स्कूल में 312 बच्चे परीक्षा दे रहे। परीक्षा केंद्र के नजदीक धारा 144 लागू की गई है।  चंडीगढ़ में महज 2 छात्र ही आज री नीट के पेपर के लिए अपीयर होने थे। 2 बजे तक ये छात्र एग्जाम सेंटर में नहीं पहुंचे। इनके रोल नंबर 160191001, 160191002 हैं। रविवार को हो रही नीट-यूजी की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5.20 तक है।

67 छात्रों को मिले थे 720 अंक

बता दें कि NEET-UG परीक्षा 05 मई, 2024 को कराई गई थी। इस परीक्षा के पेपर लीक होने का मामला सामने आया था। पेपर लीक होने का मामला सुप्रीम कोर्ट में है। पिछली बार की परीक्षा में ग्रेस मार्क्स वापस लेने के बाद मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित की जा रही है। नीट यूजी में एक साथ 67 छात्रों ने 720 में 720 अंक प्राप्त किए थे। इनमें से 6 छात्र एक ही सेंटर के थे। इसके बाद इस परीक्षा में धांधली के आरोप लगे थे। 

NEET-PG की परीक्षा आगे के लिए स्थगित

वहीं, शनिवार देर शाम केंद्र सरकार ने रविवार को होने वाली NEET-PG परीक्षाएं भी स्थगित कर दीं। सरकार ने कहा कि नई तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी। साथ ही सरकार ने कहा कि यह निर्णय छात्रों के सही हित और परीक्षा की पारदर्शिता बनाए रखने के लिए लिया गया है। 

NTA के चीफ बनाए गए प्रदीप सिंह खरोला

नीट-पीजी परीक्षा स्थगित होने की घोषणा से एक घंटे पहले सरकार ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के प्रमुख को भी बदल दिया। NTA के महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह की जगह सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी प्रदीप सिंह खरोला को नियुक्त किया गया है। साथ ही शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा प्रक्रिया के तंत्र में सुधार, डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल में सुधार और एनटीए की संरचना और कार्यप्रणाली पर सिफारिशें करने के लिए विशेषज्ञों की एक उच्च स्तरीय समिति भी गठित की है।

ये भी पढ़ें: NEET परीक्षा धांधली में सरकार का बड़ा एक्शन, रातोंरात लिए 3 बड़े फैसले, EOU ने सौंपी केंद्र को रिपोर्ट

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement