Saturday, April 20, 2024
Advertisement

VIDEO: देखें वो ऐतिहासिक लम्हा जब चोल साम्राज्य का सेंगोल पीएम मोदी ने किया स्थापित

आज पूरे देश ने वो ऐतिहासिक क्षण देखा जब पीएम मोदी ने चोल साम्राज्य के राजदंड सेंगोल को नई संसद भवन में स्थापित किया। ये पवित्र 'सेंगोल' एक राजदंड नहीं बल्कि भारत की वैभवशाली संस्कृति का प्रतीक है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: May 28, 2023 9:06 IST
ऐतिहासिक 'सेंगोल' को नई संसद भवन में स्थापित करते हुए पीएम मोदी- India TV Hindi
Image Source : VIDEO GRAB ऐतिहासिक 'सेंगोल' को नई संसद भवन में स्थापित करते हुए पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नई संसद भवन में पूजा करने के बाद लोकसभा में स्पीकर की कुर्सी के ठीक बगल में पवित्र 'सेंगोल' स्थापित किया। नए संसद भवन में स्थापित किए जाने से पहले पीएम मोदी को ये ऐतिहासिक 'सेंगोल' को अधीनम द्वारा सौंपा गया था। बता दें कि नए संसद भवन में स्थापित किए जाने से पहले पीएम मोदी को ऐतिहासिक 'सेंगोल' को अधीनम्स द्वारा सौंपा गया था। पीएम मोदी ने अमृत काल के राष्ट्रीय प्रतीक के रूप में नए संसद भवन में सेंगोल को अपनाने का फैसला लिया।

वैदिक रीति से सेंगोल की हुई पारंपरिक 'पूजा'

बता दें कि यह वही सेंगोल है जिसे भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने 14 अगस्त की रात अपने आवास पर कई नेताओं की उपस्थिति में स्वीकार किया था। आज इस समारोह की शुरुआत वैदिक रीति से पारंपरिक 'पूजा' के साथ हुई, जो एक घंटे तक चली। पूजा के दौरान पीएम मोदी के साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद रहे।

ढाई हज़ार साल पुराना चोल साम्राज्य का राजदंड
ये पवित्र 'सेंगोल' एक राजदंड नहीं बल्कि भारत की वैभवशाली संस्कृति का प्रतीक है। ये भारत की पुरातन राजपद्धति ही नहीं, राजा की जवाबदेही का सूचक है। ये दंड राजा और प्रजा दोनों को उनके कर्तव्यों की याद दिलाता है। ये सेंगोल ढाई हज़ार साल पुराने चोल साम्राज्य में सत्ता हस्तांतरित करने के प्रतीक के रूप में उपोग किया जाता था। कल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कांग्रेस पर जबदस्त निशाना साधते हुए कहा कि 1947 में अंग्रेजों से सत्ता के हस्तांतरण के प्रतीक ‘सेंगोल’ (राजदंड) को आजादी के बाद उचित सम्मान मिलना चाहिए था, लेकिन इसे प्रयागराज के आनंद भवन में ‘छड़ी’ के रूप में प्रदर्शित किया गया।

ये भी पढ़ें-

कर्नाटक के सीएम सिद्दरमैया ने किया ऐलान, भाजपा युवा मोर्चा के दिवंगत नेता की पत्नी की नौकरी होगी बहाल

विपक्षी एकता का पर नहीं बन रहा एक पक्ष! कांग्रेस नीतीश के साथ लेकिन केजरीवाल से ऐतराज
 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement