Saturday, April 27, 2024
Advertisement

‘भारत के लिए बेहद अहम हैं अगले 40 दिन, तेजी से बढ़ सकते हैं कोरोना के मामले’

स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने जनवरी में मामलों में तेजी आने की आशंका जाहिर करते हुए बताया कि सूत्रों ने बताया कि पिछले 2 दिनों में भारत आये 6,000 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कोविड-19 जांच की गई, जिनमें 39 की रिपोर्ट ‘पॉजिटिव’ आई है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: December 28, 2022 17:35 IST
Coronavirus New Wave, Covid New Wave, India Covid New Wave, BF.7 Variant- India TV Hindi
Image Source : ANI देश के एयरपोर्ट्स पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की रैंडम टेस्टिंग की जा रही है।

नयी दिल्ली: चीन में कोरोना से मची तबाही और भारत में मामलों में तेजी आने की आशंकाओं के बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, भारत के लिए अगले 40 दिन महत्वपूर्ण हैं क्योंकि देश में कोविड-19 के मामले जनवरी में तेजी से बढ़ सकते हैं। आधिकारिक सूत्रों ने महामारी के फैलने के पिछले ट्रेंड्स का हवाला देते हुए बुधवार को यह बात कही। एक अधिकारी ने कहा, ‘पहले भी यह देखा गया है कि पूर्वी एशिया के कोविड-19 की चपेट में आने के 30-35 दिन बाद भारत में महामारी की एक नयी लहर आई थी। यह एक ट्रेंड रहा है।’

कितनी खतरनाक हो सकती है नई लहर?

स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने हालांकि यह भी कहा कि संक्रमण की गंभीरता कम है, और ऐसे में यदि कोविड की नयी लहर आती भी है तो इससे होने वाली मौतें और संक्रमितों के अस्पताल में भर्ती होने की दर बहुत कम रहेगी। सूत्रों ने बताया कि पिछले 2 दिनों में भारत आये 6,000 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कोविड-19 जांच की गई, जिनमें 39 की रिपोर्ट ‘पॉजिटिव’ आई है। उन्होंने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया दिल्ली एयरपोर्ट पर कोविड-19 जांच सुविधाओं का जायजा लेने के लिए वहां का दौरा करेंगे।

सरकार ने लोगों से सतर्क रहने को कहा
सरकार ने शनिवार से हरेक अंतरराष्ट्रीय उड़ान से आने वाले यात्रियों में से 2 प्रतिशत की ‘रैंडम’ कोविड जांच अनिवार्य कर दी है। सूत्रों ने कहा कि अगले हफ्ते से चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग, बैंकॉक और सिंगापुर से आने वाले यात्रियों के लिए ‘एयर सुविधा’ फॉर्म भरना और 72 घंटे पहले की RT-PCR जांच अनिवार्य की जा सकती है। चीन और दक्षिण कोरिया सहित कुछ देशों में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ने के बीच सरकार ने लोगों से सतर्क रहने को कहा है और राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को किसी भी अकस्मात स्थिति से निपटने के लिए तैयारी करने को कहा है।

देशभर के अस्पतालों में की गई ‘मॉक ड्रिल’
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कोरोना के मामलों में तेजी की स्थिति से निपटने की तैयारियों का जायजा लेने के लिए बैठकें की हैं। कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ने की किसी भी स्थिति से निपटने की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मंगलवार को देशभर के अस्पतालों में ‘मॉक ड्रिल’ की गई। कोरोना वायरस के ओमीक्रोन के सबवेरिएंट BF.7 से मामलों में यह तेजी आई है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि BF.7 के फैलने की दर बहुत अधिक है और एक संक्रमित व्यक्ति 16 लोगों को संक्रमित कर सकता है। (भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement