Thursday, April 18, 2024
Advertisement

अधिकारी को कहा छत से फेंक दूंगा, ससुर के घर पर चलाया बुलडोजर, कहानी नितिन गडकरी की

सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी आज 66वर्ष के हो गए हैं। नागपुर में 1957 में जन्में मध्यमवर्गीय परिवार का लड़का एक दिन इतना बड़ा पद संभालेगा, आखिर किसी को यह कहां पता था।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: May 27, 2023 7:52 IST
Nitin Gadkari Birthday who is Nitin Gadkari middle class boy became a cabinet minister- India TV Hindi
Image Source : PTI कहानी नितिन गडकरी की

आज अपना 66वां जन्मदिन मना रहे नितिन गडकरी भारतीय राजनीति के उन गिने-चुने नेताओं में से एक हैं जिनके काम की तारीफ पक्ष हो या विपक्ष सभी करते हैं। केंद्र सरकार में सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को उनके विकास कार्यों के लिए जाना जाता है। सड़क निर्माण हो या हाईवे निर्माण, कुछ इनोवेशन हो या फिर अधिकारियों को लताड़ लगाना, नितिन गड़करी किसी चीज से परहेज नहीं करते हैं। घटिया कामों के लिए अधिकारियों को वो समय-समय पर लताड़ भी लगाते हैं। वहीं कई इनोवेटिव आईडिया के साथ उनका मंत्रालय आए दिन हाईवे परियोजना के नए-नए आयाम गढ़ रहा है। आज जब नितिन गडकरी अपना 66वां जन्मदिन मना रहे हैं तो हम आपको उनके बारे में कुछ बताने वाले हैं। 

नितिन गडकरी का जन्म और पढ़ाई

नितिन गडकरी का जन्म 27 मई 1957 को महाराष्ट्र के नागपुर जिले में हुआ था। वह एक मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखते हैं। हालांकि जीवन में वर्ग मध्यम रहा हो लेकिन परिवार ने मूल्यों और नैतिकता का पाठ नितिन को अच्छे पढ़ाया। यही कारण है कि नितिन गडकरी आज भी नैतिकता और मूल्यों पर मजबूती से डटे हुए हैं। उन्होंने महात्मा ज्योतिबा फुले आर्ट्स, साइंस एंड कॉमर्स कॉलेज, नागपुर से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया। इसके बाद उन्होंने सरकारी लॉ कॉलेज, नागपुर से काननू की डिग्री ली। इसके बाद नागपुर विश्वविद्यालय से उन्होंने मैनेजमेंट स्टडीज में मास्टर्स की डिग्री प्राप्त की। 

नितिन गडकरी का राजनीतिक जीवन

नितिन गडकरी छात्र जीवन से ही राजनीति से जुड़े रहे हैं। वे अलग-अलग सामाजिक मुद्दों व राजनीतिक गतिविधियों में पढ़ाई के दौरान ही भाग लेने लगे थे। उनके समर्पण और नेतृत्व करने की क्षमता ने उन्हें पहचान दिलाई। जल्द ही भाजपा में वे शामिल हो गए और उनकी कर्मठता के कारण वे भाजपा में एक के बाद एक ऊंचाईयों पर बढ़ते गए। साल 1989 में उन्हें महाराष्ट्र विधान परिषद के सदस्य के रूप में चुना गया और वे विपक्ष के नेता बने। गडकरी साल 2004 से 2009 तक भाजपा की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य कर चुके हैं। वहीं महाराष्ट्र में भाजपा को मजबूत करने में उनका काफी योगदान रहा है। 

नितिन गडकरी के विकास कार्य

नितिन गडकरी जिस भी मंत्रालय में रहते हैं उनका साफ कहना होता है कि उनके मंत्रालय में कोई गड़बड़ी नहीं चाहिए। काम हमेशा बेहतरीन होना चाहिए। यही कारण है कि विपक्षी भी नितिन गडकरी के काम की तारीफ करते हैं। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री के रूप में उन्होंने बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ावा दिया और कई नए बदलाव भी किए। इनके अबतक के कार्यकाल में इलेक्ट्रिक व्हीकल की शुरुआत करना सबसे अहम माना जा रहा है। वहीं विश्वस्तरीय नेशनल हाईवे, सड़क इत्यादि की भी लोग खूब तारीफ करते हैं। 

नितिन गडकरी की उपलब्धी

नितिन गडकरी के नाम वैसे तो देश में अवसंरचना, हाईवे, सड़क, वाहन संबंधित कई उपलब्धियां हैं। लेकिन उनकी अहम उपलब्धियों में से एक है 'भारतमाला परियोजना'। इस योजना के तहत भारत के विभिन्न हिस्सों को जोड़ने के उद्देश्य से एक मेगा-नेशनल हाईवे विकास पहल है। यह बेहद महत्वाकांक्षी योजना है। इसके बन जाने से कनेक्टिविटी में काफी सुधार होगा। वहीं नितिन गडकरी ने प्रदूषण को रोकने और जीवाश्मा ईंधन पर निर्भरता को कम करने के लिए ईवी और वैकल्पिक ईंधनों के क्षेत्र में भी बढ़िया काम किया है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement