Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अब पीएम मोदी तक सीधे पहुंचाएं अपनी बात, जुड़ें उनके व्हाट्सएप चैनल से, जानें पूरा प्रोसेस

पीएम मोदी का व्हाट्सएप चैनल मंगलवार को लॉन्च किया गया है, जिससे आप अब सीधे पीएम मोदी से जुड़ सकते हैं और अपनी बात उनतक पहुंचा सकते हैं। जानिए उनके व्हाट्सएप से कैसे जुड़ें-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: September 19, 2023 21:26 IST
pm modi whatsapp channel- India TV Hindi
Image Source : PM MODI WHATSAPP CHANNEL पीएम मोदी का व्हाट्सऐप चैनल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अब आप व्हाट्सएप के जरिए जुड़ सकते हैं और अपनी बात सीधे उनतक पहुंचा सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वॉट्सऐप चैनल ज्वाइन कर लिया है. व्हाट्सएप के जरिए उपयोगकर्ता उनके अपडेट प्राप्त कर सकते हैं। बुधवार को मेटा का नया फीचर लॉन्च किया गया है जिसके बाद एडमिन को अपने फॉलोअर्स के साथ टेक्स्ट, फोटो, वीडियो, स्टिकर और पोल साझा करने की अनुमति मिल सकती है। मेटा के इस नए फीचर की मदद से यूजर्स अपनी पसंदीदा सेलेब्रेटीज के चैनल को फॉलो कर सकते हैं। अगर कोई यूजर किसी चैनल को फॉलो करता है तो चैनल के एडमिन और अन्य फॉलोवर्स को उसका फोन नंबर दिखाई नहीं देगा लेकिन चैनल के एडमिन को स्क्रीनशॉट और फॉरवर्ड को ब्लॉक करने का विकल्प रहता है।  

मिलेंगी प्रधानमंत्री से जुड़ी अपडेट्स 

वॉट्सऐप ने अपनी ऐप में इस फीचर को हाल ही में पेश किया था। इसके लॉन्च के कुछ दिनों बाद ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वॉट्सऐप चैनल से जुड़ गए हैं। वॉट्सऐप यूजर्स अब चैनल पर भी प्रधानमंत्री की सभी अपडेट हासिल कर सकते हैं। पीएम मोदी ने अपने वॉट्सऐप चैनल की पहली पोस्ट में कहा, "वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़कर रोमांचित हूं! यह हमारी निरंतर बातचीत की यात्रा में एक और कदम है। आइए यहां जुड़े रहें! यहां नए संसद भवन की एक तस्वीर है…"

जानिए व्हाट्सएप चैनल क्या है?

व्हाट्सएप चैनल एक तरफ़ा प्रसारण उपकरण है जो व्यवस्थापकों को अपने अनुयायियों के साथ टेक्स्ट से लेकर मल्टीमीडिया और पोल तक विभिन्न प्रकार की सामग्री साझा करने की अनुमति देता है। उपयोगकर्ता अब ऐप के भीतर ही अपनी पसंद के व्यक्तियों और संगठनों के साथ सूचित और जुड़े रह सकते हैं। व्हाट्सएप चैनल को "अपडेट" नामक एक समर्पित टैब के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है, जो परिवार, दोस्तों और समुदायों के साथ आपकी नियमित चैट से अलग है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के व्हाट्सएप चैनल से कैसे जुड़ें?

सबसे पहले अपना व्हाट्सएप अपडेट कर लें।

व्हाट्सएप लॉन्च करें और अपडेट टैब पर जाएं।

आपकी स्क्रीन के नीचे, आपको "चैनल ढूंढें" विकल्प मिलेगा। बस उस पर टैप करें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित उपलब्ध चैनलों की एक सूची दिखाई देगी।

लिस्ट में शामिल होने के लिए, उसके चैनल के नाम के आगे प्लस आइकन पर टैप करें।

आप चैनल को मैन्युअल रूप से खोजने के लिए अपनी स्क्रीन के ऊपरी-दाएं कोने में सर्च आइकन का उपयोग कर सकते हैं या बस यहां क्लिक कर सकते हैं।

उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया देने के लिए इमोजी का उपयोग करके प्रतिक्रिया दे सकते हैं और चैनल पोस्ट पर कुल प्रतिक्रियाओं की संख्या देख सकते हैं। आप कैसी प्रतिक्रिया देते हैं, यह फ़ॉलोअर्स को नहीं दिखाया जाएगा।

व्हाट्सएप चैनल व्यवस्थापकों को 30 दिनों तक अपनी सामग्री में अपडेट और बदलाव करने की छूट देते हैं, जिसके बाद प्लेटफ़ॉर्म स्वचालित रूप से अपने सर्वर से पुराने अपडेट हटा देता है।

इसके अलावा, जब आप किसी अपडेट को चैट या ग्रुप में भेजते हैं, तो इसमें स्वचालित रूप से मूल चैनल पर एक लिंक शामिल होता है, जिससे अन्य लोगों के लिए आसान पहुंच की सुविधा मिलती है जो चैनल की सामग्री का पता लगाना चाहते हैं।

व्हाट्सएप ने मशहूर हस्तियों, खेल टीमों, विचारकों और संगठनों का भी स्वागत किया है, जिनमें से कुछ ने अपने व्हाट्सएप चैनल लॉन्च किए हैं।

​ये भी पढ़ें:

ये भारत ना कभी हिंदू राष्ट्र था, ना है और नहीं कभी होगा; स्वामी प्रसाद मौर्य के बिगड़े बोल

'यह महिलाओं को बेवकूफ बनाने वाला बिल, 2024 से लागू हो महिला आरक्षण; AAP नेता आतिशी का बड़ा बयान

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement