Sunday, April 28, 2024
Advertisement

250 नारियल वाले भगवान जगन्नाथ, ऐसी अद्भुत कृति कभी देखी नहीं होगी आपने

आज भगवान जगन्नाथ की 146वीं रथ यात्रा निकाली गई है। इस मौके पर अंतरराष्ट्रीय सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने अपनी सैंड आर्ट के जरिए रथ यात्रा की शुभकामनाएं दी हैं।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: June 20, 2023 14:19 IST
नारियल वाले भगवान जगन्नाथ- India TV Hindi
Image Source : ANI नारियल वाले भगवान जगन्नाथ

ओडिशा के पुरी में विश्व प्रसिद्ध जगन्नाथ रत्र यात्रा 2023 की शुरुआत आज से हो गई है। इस बार भगवान जगन्नाथ की 146वीं रथ यात्रा निकाली गई है। इस यात्रा के दौरान भगवान जगन्नाथ अपने बड़े भाई बलराम और बहन सुभद्रा के साथ रथ यात्रा के जरिए अपनी मौसी के घर यानी पुरी के गुंडिचा मंदिर जाते हैं। भगवान श्रीजगन्नाथ रथ यात्रा के मौके पर अंतरराष्ट्रीय सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने अपनी सैंड आर्ट के जरिए रथ यात्रा की शुभकामनाएं दी हैं।

सैंड आर्ट तैयार करते हैं सुदर्शन पटनायक

सुदर्शन पटनायक हर मौके पर सैंड आर्ट तैयार करते हैं। हालांकि, इस बार उन्होंने अपने सैंड आर्ट में 250 नारियल का इस्तेमाल किया है। पुरी समुद्र तट पर रथ यात्रा पर सुदर्शन पटनायक ने यह सैंड आर्ट तैयार किया है, जिस पर तीनों रथों सहित श्रीजगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा की तस्वीर बनी है। इसके साथ उस पर 'जय जगन्नाथ' लिखा है। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

यात्रा में 25 लाख लोगों के शामिल होने की संभावना

इस बार जगन्नाथ रथ यात्रा में करीब 25 लाख लोगों के शामिल होने की संभावना है। इसे गुंडिचा यात्रा भी कहते हैं। बात दें कि इस रथ यात्रा का आयोजन सिर्फ पुरी में ही नहीं, बल्कि अहमदाबाद, काशी, वृंदावन, कानपुर, दिल्ली, भोपाल, पंजाब, आंध्र प्रदेश और रांची में भी होता है।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement