Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अटल टनल घूमने के लिए अब करवानी होगी ई-बुकिंग, मिलेगी ये सुविधा

अटल टनल में इस गाइडेड टूर की शुरूआत करने से ना केवल यहां के लोकल पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा बल्कि स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 06, 2022 11:10 IST
Atal Tunnel Rohtang - India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE PHOTO) Atal Tunnel Rohtang 

Highlights

  • सीमावर्ती इलाकों में पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
  • अब से बिना बुकिंग के कोई भी पर्यटक टनल में घूम नहीं पाएगा
  • सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक पोर्टल के जरिए ई-बुकिंग होगी

नई दिल्लीः आज से दुनिया के सबसे ऊंचाई पर बनी हाईवे टनल अटल टनल रोहतांग के गाइडेड टूर की लिए ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा शुरू हो गई है। जिसके जरिए टूरिस्ट को ई-बुकिंग के जरिए अटल टनल रोहतांग में घुमाया जाएगा साथ ही टनल की बारीकियों के बारे में जानकारी भी दी जाएगी। अटल टनल में इस गाइडेड टूर की शुरूआत करने से ना केवल यहां के लोकल पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा बल्कि स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे। 

सीमावर्ती इलाकों में पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा 

आपको बता दें कि बीआरओ की इस पर्यटन वेबसाइट को बनाने का उद्देश्य देश के सीमावर्ती इलाकों में पर्यटन को बढ़ावा है। पर्यटकों को इसके जरिए बीआरओ द्वारा निर्मित सड़क परियोजनाओं में ना केवल घूमने बल्कि उनके बारे में जानने का भी मौका मिलेगा। इस पोर्टल में अब अटल टनल रोहतांग को भी जोड़ा गया है। ऑनलाइन बुकिंग के जरिए टूरिस्ट को एक गाइड मुहैया करवाया जाएगा। जो टूरिस्ट को टनल के डिजाइन और मॉडल इत्यादि से संबंधित जानकारी देगा। 

इतने बजे तक होगी बुकिंग

अटल टनल रोहतांग में गाइडेड टूर की सुविधा के लिए टूरिस्ट को सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक पोर्टल के जरिए ई-बुकिंग करवानी होगी। बुकिंग करवाने वाले पर्यटकों को ही टनल में घुमाया जाएगा। अब से बिना बुकिंग के कोई भी पर्यटक टनल में घूम नहीं पाएगा। बिना ई-बुकिंग के केवल गाड़ियों को टनल से गुजरने की इजाजत होगी।   

आपको बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सड़क संगठन की सड़क बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए गाइडेड टूर की ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा प्रदान करने के लिए बीते 25 मार्च को एक पर्यटन पोर्टल का उद्घाटन किया था। अब इस पोर्टल से अटल टनल को भी जोड़ दिया गया है। अब पर्यटकों को इस वेबसाइट के जरिए आज से अटल टनल रोहतांग के गाइडेड टूर के लिए ऑनलाउन बुकिंग की सुविधा प्राप्त होगी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement