Sunday, May 26, 2024
Advertisement

Online Tatkaal Passport: अब 3 दिन में आपके हाथों में होगा पासपोर्ट, बस ऐसे करना होगा अप्लाई

इसके लिए आपको पासपोर्ट इंडिया की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बस एक आवेदन करना है। इस तरीके से पासपोर्ट के लिए आवेदन करने पर पुलिस वेरिफेकशन पासपोर्ट को डिस्पैच करने के बाद किया जाता है।

Written By: Avinash Rai
Published on: February 13, 2023 18:04 IST
Online Tatkaal Passport Application how to get passport in 3 days apply at passport india here is st- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 3 दिन में ऐसे प्राप्त करें पासपोर्ट

Online Tatkaal Passport Application: अगर आप पासपोर्ट (Indian Passport) बनवाने के बारे में सोच रहे हैं तो यह खबर आपके ही लिए है। क्योंकि हम आपको पासपोर्ट बनवाने का एक आसान तरीका बनाने वाले हैं। आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से मात्र 3 दिनों में पासपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको पासपोर्ट इंडिया की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बस एक आवेदन करना है। इस तरीके से पासपोर्ट के लिए आवेदन करने पर पुलिस वेरिफेकशन पासपोर्ट को डिस्पैच करने के बाद किया जाता है। इसके लिए हमारे द्वारा बताए गए तरीकों से आपको आवेदन करना होगा।  

पासपोर्ट के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए आपको पासपोर्ट इंडिया की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। तत्काल पासपोर्ट प्राप्त करने के लिए आपको Tatkaal Passport के विकल्प पर जाकर क्लिक करना होगा। आवेदन करने के तीसरे वर्किंग डे पर ही आपके पासपोर्ट को पासपोर्ट इंडिया द्वारा डिस्पैच कर दिया जाएगा। इसमें महज तीन दिन लगते हैं। एक बार आपके द्वारा प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। इसके तीसरे दिन ही पासपोर्ट को आपके घर के लिए डिलीवर कर दिया जाएगा। 

तीसरे दिन डिस्पैच होगा पासपोर्ट

एप्लीकेशन सब्मिट करने के तीसरे ही दिन पासपोर्ट को डिस्पैच कर दिया जाएगा। हालांकि तीसरे दिन वर्किंग डे होने पर ही पासपोर्ट डिस्पैच किया जाएगा। बता दें कि जल्दी पासपोर्ट 3 दिन में प्राप्त करने के लिए आपके पास सभी डॉक्यूमेंट्स सही और प्रमाणिक होने चाहिए। इस तरीके से पासपोर्ट के लिए आवेदन करने पर पुलिस वेरिफिकेशन भी नहीं किया जाएगा। यही कारण है कि लोग नॉर्मल तरीके के बजाय तत्काल पासपोर्ट प्राप्त करने के विकल्प को चुनते हैं क्योंकि इसमें कई सारी दिक्कतों से और बेकार की लेट लतीफी से राहत मिलीत है। इस तरीके से पासपोर्ट प्राप्त करने बाद आपका पुलिस वेरिफिकेशन किया जाता है। 

पासपोर्ट बनवाने की नॉर्मल प्रक्रिया

बता दें कि नॉर्मल तरीके से पासपोर्ट जारी होने से पहले पुलिस वेरिफिकेशन किया जाता है। इसके लिए आपको बेहद कम फीस 1500 रुपये का भुगतान करना होता है। हालांकि इसका प्रोसेस थोड़ा लंबा होता है। इसमें आपको पहले ऑनलाइन अपाइंटमेंट लेना होता है। इसके बाद आपको पासपोर्ट सेवा केंद्र जाना होता है। इसके बाद आपको डॉक्यूमेंट्स जमा कराने होते हैं। इसके बाद पुलिस वेरिफिकेशन किया जाता है। जब ये सारी प्रक्रियाएं पूरी हो जाती है तब आपके पासपोर्ट को डिलीवर किया जाता है। वहीं तत्काल पासपोर्ट के मामले में तीसरे दिन ही पासपोर्ट को डिस्पैच कर दिया जाता है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement