Sunday, May 12, 2024
Advertisement

CDS बिपिन रावत सहित अन्यों के निधन पर पाकिस्तान के सैन्य अधिकारियों का बयान

ढाका में, बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने भी हादसे में जनरल रावत और अन्य के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 08, 2021 22:41 IST
पाकिस्तानी थल सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा- India TV Hindi
Image Source : AP पाकिस्तानी थल सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा

Highlights

  • पाकिस्तान के शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने जताया शोक
  • बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने भी व्यक्त किया शोक
  • हादसे में रावत और उनकी पत्नी सहित कुल 13 लोगों की मौत हो गई

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने बुधवार को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में भारत के प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत और अन्य के निधन को बेहद दुखद करार देते हुए शोक जताया। पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता ने ट्विटर पर साझा किए गए एक संक्षिप्त बयान में कहा कि संयुक्त स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष (सीजेसीएससी) जनरल नदीम रजा और थल सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने भारत में जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और अन्य लोगों के एक हेलीकॉप्टर हादसे में हुए आकस्मिक निधन पर शोक जताया है। 

पाकिस्तानी वायुसेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल जहीर अहमद बाबर सिद्धू ने भी जनरल रावत और अन्य के निधन पर शोक प्रकट किया। वहीं, ढाका में, बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने भी हादसे में जनरल रावत और अन्य के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया। मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा, '' बांग्लादेश ने एक शानदार मित्र को खो दिया। भारत के लोगों और शोकाकुल परिवारों के प्रति हमारी संवेदनाएं।'' 

बता दें कि भारतीय वायु सेना ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि जनरल रावत, उनकी पत्नी मधुलिका और भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर में सवार 11 अन्य लोगों की बुधवार को तमिलनाडु में कुन्नूर के पास एक दुर्घटना में मौत हो गई।

CDS जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत

भारत के राज्य तमिलनाडु के कुन्नूर में हुई वायुसेना के हेलिकॉप्टर क्रैश में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बिपिन रावत की मौत हो गई। वायु सेना ने इसकी पुष्टि की है। इस हादसे में कुल 13 लोगों की मौत हुई है, जिनमें बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य लोग शामिल हैं। वायु सेना ने कहा, 'बहुत ही अफसोस के साथ इसकी पुष्टि हुई है कि दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में जनरल बिपिन रावत, श्रीमती मधुलिका रावत और 11 अन्य की मृत्यु हो गई है। 

जनरल बिपिन रावत डिफेंस सर्विसेज स्टॉफ कॉलेज (DSSC) जा रहे थे जहां उन्हें शिक्षकों एवं छात्रों को संबोधित करना था। इस दुर्घटना में डीएसएससी के डायरेक्टिंग स्टाफ ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह घायल हैं और फिलहाल सैन्य अस्पताल, वेलिंगटन में उनका उपचार चल रहा है।' जनरल रावत और अन्य को लेकर हेलीकॉप्टर बुधवार सुबह करीब साढ़े दस बजे सुलूर वायुसेना स्टेशन से रवाना हुआ था और करीब एक घंटे बाद उधगमंडलम में वेलिंगटन स्थित डीएसएससी में उतरना था। 

हालांकि, कुन्नूर दमकल केंद्र को दोपहर के करीब इस घटना को लेकर सूचना मिली। हेलीकॉप्टर नीलगिरि जिले के पर्वतीय क्षेत्र में कुन्नूर के निकट कातेरी-नंजप्पनचथिराम इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हुआ। हेलीकॉप्टर वन क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हुआ जिससे पेड़ों को नुकसान पहुंचा और बाद में लगी आग के कारण वे जलकर राख हो गए। 

भारतीय वायुसेना ने कहा कि एमआई-17वीएच हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ है और इस हादसे के कारण का पता लगाने के लिए ‘कोर्ट ऑफ इंक्वायरी’ के आदेश दिए गए हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement