Sunday, April 28, 2024
Advertisement

संसद की सुरक्षा में सेंध : आरोपी ललित झा की तलाश जारी, स्पेशल सेल इन बिंदुओं पर करेगी मामले की जांच

देश की पार्लियामेंट की सुरक्षा में सेंध के मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल कई अहम बिंदुओं पर अपनी जांच को फोकस करेगी। इस मामले में UAPA के तहत केस दर्ज किया जा चुका है।

Reported By : Abhay Parashar Edited By : Niraj Kumar Updated on: December 14, 2023 10:21 IST
Parliament, security lapse- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV संसद भवन में घुसपैठ के बाद की तस्वीर

नई दिल्ली : संसद की सुरक्षा में चूक की घटना की जांच दिल्ली पुलिस की स्पेशल शुरू कर दी है। इस मामले में अब तक 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है जबकि एक अन्य आरोपी ललित झा फरार है। पुलिस ललित झा की तलाश में जुटी हुई है। वहीं इस मामले में UAPA की धाराओं और IPC सेक्शन 120B, 452के तहत मुकदमा दर्ज किया है। 

Related Stories

कई बिंदुओं पर केंद्रित होगी जांच

मामला गंभीर होने के कारण स्पेशल सेल अब इस मामले में कई बिंदुओं पर अपनी जांच को केंद्रित करेगी। जानकारी के मुताबिक स्पेशल सेल इस बात की जांच करेगी कि इन आरोपियों ने स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई कहां से की। आरोपी पिछले 1 साल से किन गतिविधियों में शामिल थे। जैसे किसी धरने प्रदर्शन में या रैली या फिर किसी पब्लिक आयोजन में तो एक दूसरे से नहीं मिले थे? 

मोबाइल, लैपटॉप की होगी जांच

इसके साथ ही स्पेशल सेल इस बात की भी जानकारी जुटाएगी कि वे दिल्ली कितनी बार और क्यों आए। घटना से पहले दिल्ली कब आए थे और कहां-कहां रुके थे। संसद भवन के पास बुधवार को पहली बार आए थे या पहले भी रेकी की थी। इसके साथ ही आरोपियों के मोबाइल फोन, लैपटॉप या फिर कोई डिजिटल डिवाइस होगी तो उसकी भी सघनता से जांच की जाएगी और पूरी हिस्ट्री खंगाली जाएगी। इस काम के लिए स्पेशल सेल की IFSO यूनिट का सहारा भी लिया जा सकता है।

सोशल मीडिया अकाउंट्स भी खंगाले जाएंगे

इसके साथ ही स्पेशल सेल इन आरोपियों की सोशल मीडिया एक्टिविटी कैसी थी, इस विषय पर जांच को फोकस करेगी। ये लोग किस विचारधारा से प्रभावित हैं या किस तरह की गतिविधियों से जुड़े रहे हैं, इसकी जानकारी भी परिवार के लोगो से मिलकर जुटाई जाएगी। सभी आरोपियों के सोशल मीडिया अकाउंट की भी जांच की जाएगी। सभी के फोन कॉल रिकॉर्ड खंगाले जाएंगे। घटना के पहले या उसके एक दिन पहले किस ने किस किस से बात की, ये प्लानिंग किसका था और किस किस को इसके बारे में पता था, इस बात की जानकारी भी जुटाई जाएगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement