Thursday, May 02, 2024
Advertisement

ट्रैफिक की समस्या से जूझते बैंगलुरू के लोगों को मिली राहत, उच्च घनत्व वाले 9 कॉरिडोर में यातायात के समय में 42% की कमी

बैंगलुरु में बदहाल यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने कुछ उपायों को अपनाया। पिछले महीने ऐसे 9 कोरिडोर्स को चिह्नित किया था, वहां पीक अवर्स में अब ट्रेवल करने में लगने वाले समय में 42 फीसदी की कमी आई है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: January 06, 2023 17:43 IST
Banglore Traffic- India TV Hindi
Image Source : FILE Banglore Traffic

ट्रैफिक की समस्या से जूझते बैंगलुरू में यातायात पुलिस के उपायों से शहर के नौ ऐसे कॉरिडोर जहां यातायात का घनत्व सबसे ज्यादा रहता है, वहां बड़ी राहत मिली है। पीक-ऑवर में इन उच्च घनत्व वाले रूटों पर यातायात के समय में 42 फीसदी की कमी आई है। इन इलाकों को चोक पॉइंट के रूप में पिछले माह ही चिह्नित किया गया था। बैंगलुरु में ट्रैफिक समस्या कोई नई नहीं हैं। कई वर्षों से यह शहर यातायात की परेशानी झेल रहा है। इसी बीच शहर के 9 अत्यधिक भीड़भाड़ के ट्रैफिक वाले इलाकों को जिन्हें पिछले माह ही चिह्नित किया गया था, वहां बैंगलुरु पुलिस ने कुछ ऐसे उपाय किए, जिसका असर ट्रैफिक व्यवस्था पर देखने को मिला है। 9 कोरिडोर्स पर जाने वाले वाहन चालकों को अब पहले के मुकाबले 42 फीसदी कम समय लग रहा है।

 ये नौ कॉरिडोर हैं अमृतहल्ली जंक्शन-हेब्बल पुलिस स्टेशन, केंगेरी-सिटी मार्केट, ट्रिनिटी चर्च-रिचमंड सर्कल, रिचमंड सर्कल-मेयर हॉल, बेन्निगनहल्ली अंडरपास-बत्तरहल्ली, महकरी सर्कल-एस्टीम मॉल, कस्तूरीनगर-ट्रैफिक मैनेजमेंट सेंटर और केआर पुरम-कोडीगेहल्ली।

ट्रैफिक पुलिस की बैठक में किया उपायों पर विचार विमर्श, फिर उस पर किया अमल

पुलिस ने यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए ट्रैफिक के फ्लो को लेकर कुछ समायोजन किया। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस के आला अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें सुबह और शाम के समय जब पीक आवर्स होते हैं, इस दौरान वाहनों के सुचारू प्रवाह को बनाए रखने के लिए कुछ उपायों पर विमर्श हुआ। फिर इन उपायों पर अमल किया गया, जिससे शहर के सबसे व्यस्ततम 9 कोरिडोर्स पर लोगों को गुजरने के दौरान लगने वाले वक्त में 42 फीसदी की कमी आई।

जानिए ट्रैफिक पुलिस ने क्या किए अहम उपाय?

ट्रैफिक पुलिस के एडीजी पुलिस और विशेष पुलिस आयुक्त (ट्रैफिक) एमए सलीम ने कहा कि ट्रैफिक पुलिस अब हर 50 या 100 मीटर की दूरी पर नहीं खड़ी रहती है। इसकी जगह अब आर्टिफिशल इंटेलीजेंस का सहारा लिया जा रहा है। इसके तहत नई टेक्नोलॉजी के एआई पॉवर्ड कैमरा को निश्चित जगहों पर लगाया गया है। इन कैमरों से पूरे यातायात की निगरानी रखी जा रही है। इस तरह के कैमरा लगभग शहर के सभी व्यस्ततम ट्रैफिक वाले इलाकों में लगे हैं, जिससे हमें यातायात को हैंडल करने में काफी सहूलियत हो रही है।

वहीं दूसरी ओर, हमने सुबह 7 बजे से 11 बजे और शाम को 4 बजे से रात 9 बजे के बीच भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। इन वाहनों से यातायात प्रभावित हो रहा था।' 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement