Friday, April 26, 2024
Advertisement

Petrol-Diesel Prices Cut: पेट्रोल-डीजल पर सरकार ने घटाई एक्साइज ड्यूटी, आंकड़े दिखाकर कांग्रेस बोली- बेवकूफ मत बनाइये

कांग्रेस ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी (उत्पाद शुल्क) में कटौती की घोषणा के बाद शनिवार को कहा कि सरकार को 'आंकड़ों की बाजीगरी' करने की बजाय पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क को संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) सरकार के समय के स्तर पर लाना चाहिए। 

Swayam Prakash Edited by: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: May 21, 2022 21:59 IST
Congress attacks Centre showing previous figures of fuel prices- India TV Hindi
Image Source : PTI Congress attacks Centre showing previous figures of fuel prices

Highlights

  • मोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दामों में दी राहत
  • कांग्रेस ने हमला करते हुए बताया 'आंकड़ों की बाजीगरी'
  • पिछले आंकड़े दिखाकर कहा- छलावा बंद करिये

Petrol-Diesel Prices Cut: कांग्रेस ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी (उत्पाद शुल्क) में कटौती की घोषणा के बाद शनिवार को कहा कि सरकार को 'आंकड़ों की बाजीगरी' करने की बजाय पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क को संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) सरकार के समय के स्तर पर लाना चाहिए। 

पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने यह दावा भी किया कि सरकार ने पिछले 60 दिनों में पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क में 10-10 रुपये की बढ़ोतरी की और अब आठ एवं सात रुपये की कटौती की गयी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि पेट्रोल पर उत्पाद शुलक में 8 रुपये की कटौती की जाएगी और डीजल पर 7 रुपये उत्पाद शुल्क घटाया जाएगा। सरकार के इस फैसले के बाद अब पेट्रोल 9.5 रुपये सस्ता हो जाएगा। वहीं डीजल भी 7 रुपये सस्ता हो जाएगा। 

आंकड़े दिखाकर कांग्रेस का हमला

केंद्र सरकार की इस घोषणा के बाद कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया, " वित्त मंत्री जी, आज पेट्रोल की कीमत 105.41 रुपये प्रति लीटर है। आप कहती हैं कि कीमत 9.50 रुपये कम हो जाएगी। 21 मार्च, 2022 को पेट्रोल की क़ीमत 95.41 रुपये प्रति लीटर थी।" उन्होंने कहा, "पिछले 60 दिनों में आपने पेट्रोल की कीमत 10 रुपये प्रति लीटर बढ़ाई और 9.50 रुपये प्रति लीटर की कमी की। आप (वित्त मंत्री) लोगों को बेवकूफ मत बनाइये।" 

कांग्रेस महासचिव ने कहा, "आज डीजल का दाम 96.67 रुपये प्रति लीटर है, आप कहती हैं कि आपने 7 रुपये प्रति लीटर की कमी कर दी। 21 मार्च, 2022 को डीजल का दाम 86.67 रुपये प्रति लीटर था। आपने 60 दिनों में डीजल की कीमत 10 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दी और फिर सात रुपये कम किया।" उनके अनुसार, ''मई, 2014 में डीजल पर उत्पाद शुल्क 3.56 रुपये प्रति लीटर था, 21 मई, 2022 को उत्पाद शुल्क 21.80 रुपये प्रति लीटर है। आपने (वित्त मंत्री)पिछले आठ वर्षों में डीजल पर उत्पाद शुल्क में 18.24 रुपये की बढ़ोतरी की।" 

'आंकड़ों की बाजीगरी'

रणदीप सुरजेवाला ने कहा, "देश को आंकड़ों की बाजीगरी की जरूरत नहीं है। देश को जुमले नहीं चाहिए। देश को जरूरत इस बात की है कि पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क घटाकर मई, 2014 के स्तर पर लाया जाए यानी 9.48 रुपये प्रति लीटर किया जाए। इसी तरह डीजल पर उत्पाद शुल्क को घटाकर 3.56 रुपये प्रति लीटर किया जाए।" उन्होंने कहा, "छलावा बंद करिये और लोगों को राहत देने का साहस दिखाइए।" 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement