Thursday, May 02, 2024
Advertisement

कब्र पर लगे ताले वाली वायरल तस्वीर की क्या है सच्चाई, इस वीडियो ने खोली दावों की पोल

इस वायरल तस्वीर के साथ ये दावा किया जा रहा था कि ये पाकिस्तान की कब्र है और वहां लोग अपनी बहन-बेटियों के दफ्न शवों को रेप से बचाने के लिए कब्रों पर ताला लगा रहे हैं। लेकिन इस बीच AIMIM के राष्ट्रीय प्रवक्ता वारिस पठान ने एक वीडियो ट्वीट किया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: May 01, 2023 14:07 IST
सोशल मीडिया पर इस कब्र की वायरल हो रही तस्वीरें- India TV Hindi
Image Source : VIDEO GRAB सोशल मीडिया पर इस कब्र की वायरल हो रही तस्वीरें

पिछले दो दिनों से सोशल मीडिया पर एक कब्र की तस्वीरें वायरल हो रही हैं जिसपर हरे रंग का लोहे का जाल लगा और इसके ऊपर ताला लगा दिख रहा है। इस वायरल तस्वीर के साथ ये दावा किया जा रहा था कि ये पाकिस्तान की कब्र है और वहां लोग अपनी बहन-बेटियों के दफ्न शवों को रेप से बचाने के लिए कब्रों पर ताला लगा रहे हैं। लेकिन इस बीच AIMIM के राष्ट्रीय प्रवक्ता वारिस पठान ने एक वीडियो ट्वीट किया है और दावा किया कि ये कब्र असल में हैदराबाद की है और उसके ऊपर लगे जाल और ताले की सच्चाई कुछ और ही है।

हैदराबाद की है ताले और जाल वाली कब्र 

वारिस पठान ने जो वीडियो ट्ववीट किया, उसमें एक शख्स बता रहा है कि ये कब्र की तस्वीरें भारत के हैदराबाद शहर की हैं, न कि पाकिस्तान की। सोशल मीडिया पर इस कब्र की वायरल तस्वीरों के साथ दावा किया जा रहा था कि पाकिस्तान में माता-पिता अपनी बेटियों की कब्रों को बचाने के लिए ताला लगा रहे हैं। जब सोशल मीडिया पर ये तस्वीर वायरल हुई तो इस कब्रिस्तान की देखरेख करने वाला शख्स इस कब्र पर दोबारा गया और वीडियो में सारी सच्चाई बताई। ये कब्र हैदराबाद के पुराने शहर के मदन्नापेट इलाके में बनी है और ये पिछले साल ही बनी थी।

कब्र पर किसी और को दफनाने से बचाना है मकदस
वीडियो में दिख रहे व्यक्ति ने खुलासा किया कि यह उसके दोस्त की मां की कब्र थी, जिसकी पिछले साल मौत हो गई थी और उसे वहीं दफनाने के बाद उसके परिवार के सदस्यों ने उसी स्थान पर किसी अन्य मृतक को दफनाने से रोकने के लिए ताला लगा दिया था। मस्जिद-ए-सालार मुल्क, जहां कब्रिस्तान स्थित है, के मुअज्जिन ने कहा कि उन्होंने देखा कि कुछ लोग पुरानी कब्रों में अपने मृत जनों को दफन कर रहे हैं। ऐसी कोई बात न हो, इसके लिए मृतक के परिजनों ने लोहे की ग्रिल लगाकर ताला लगा दिया। 

मुअज्जिन ने कहा कि कब्र के ऊपर ग्रिल भी लगाई गई थी, क्योंकि यह प्रवेशद्वार के बहुत करीब है और मृतक के परिवार के सदस्य यह सुनिश्चित करना चाहते थे कि कोई यहां पर कदम न रखे।

ये भी पढ़ें-

चीन से कभी भी हो सकता है युद्ध, नेवी चीफ बोले- हिंद महासागर में मौजूद हैं ड्रैगन के कई सारे वॉरशिप

आतंकवाद का दंश झेल रहे तुर्की ने मार गिराया ISIS का 'नेता', राष्ट्रपति ने लाइव टीवी पर किया ऐलान
 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement