Sunday, April 28, 2024
Advertisement

मन की बात: PM मोदी ने 26/11 की बरसी पर दी श्रद्धांजलि, इन मुद्दों पर की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मन की बात रेडियो कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित किया। यह उनके मन की बात रेडियो कार्यक्रम का 107वां एपिसोड है।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Updated on: November 26, 2023 11:45 IST
पीएम मोदी।- India TV Hindi
Image Source : PTI पीएम मोदी।

नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात कार्यक्रम को संबोधित किया। इस कार्यक्रम का प्रसारण रेडियो प्रोग्राम आकाशवाणी और दूरदर्शन के पूरे नेटवर्क, आकाशवाडी समाचार वेबसाइट, न्यूज ऑन एआईआर मोबाइल ऐप और नरेंद्र मोदी मोबाइल ऐप पर होता है। इसके अलावा मन की बात कार्यक्रम का लाइव प्रसारण ऑल इंडिया रेडियो न्यूज, डीडी न्यूज, पीएमओ और इंफोर्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग मिनिस्ट्री के यूट्यूब चैनल पर भी इसका प्रसारण किया जाता है।

नहीं भूल सकते मुंबई हमला

पीएम मोदी ने कहा कि 26 नवंबर की तारीख हम भूल नहीं सकते। इस दिन मुम्बई पर जघन्य आतंकी हमला हुआ। मुंबई सहित पूरे देश को इस हमले ने थर्रा कर रख दिया। भारत का सामर्थ्य है कि हम इस हमले से उबरे और अब अपने इसी हौसले के साथ आतंकवाद को कुचल रहे हैं। पूरा देश उन सभी पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दे रहा है, देश आज उन्हे याद कर रहा है।

संविधान दिवस आज

उन्होंने कहा कि एक और वजह से भी आज की दिन महत्वपूर्ण है। 1949 में आज ही के दिन संविधान को आंगिकार किया गया। साल 2015 में हमारे मन में विचार आया कि संविधान दिवस मनाया जाए। तब हमने प्रयास किया और तभी से हर साल संविदान दिवस के रूप में 26 नवंबर मनाया जा रहा है। सभी देशवासियों को संविधान दिवस की शुभकामनाएं।

वोकल फॉर लोकल का बढ़ा ट्रेंड

हमारे देश में वोकल फॉर लोकल पर काफी जोर दिया गया है। हमने देखा कि दिवाली, भैया दूज और छठ जैसे त्योहारों पर लोगों ने 4 लाख करोड़ का व्यापार किया। इसमें वोकल फॉर लोकल की अहम भूमिका रही। अब बच्चों में भी इसको लेकर उत्साह देखा जा रहा है। आज के समय में बच्चे भी कोई सामान लेने जाते हैं तो देखते हैं कि यह सामान मेड इन इंडिया है कि नहीं। ऑनलाइन सामान खरीदने समय भी लोग कंट्री ऑफ ओरिजिन देख रहे हैं। इससे हमारे वोकल फॉर लोकल को बढ़ावा मिल रहा। वोकल फॉर लोकल की सफलता विकसित भारत, समृद्ध भारत के द्वारा खोल रहा है। इससे रोजगार की गारंटी, विकास की गारंटी, शहरी और ग्रामीण क्षेत्र को समान अवसर मिलता है। इसके साथ ही वैश्विक स्तर पर यदि अर्थव्यवस्था खराब भी होती है तो वोकल फॉर लोकल इसे संरक्षित करता है।

विदेशों में शादी का बना ट्रेंड

पीएम मोदी ने कहा कि आज कल एक नया ट्रेंड चला है कि लोग विदेशों में जाकर शादी कर रहे हैं। ऐसा करना जरुरी है क्या? उन्होंने कहा कि भारत में शादी यदि शादी करेंगे तो भारत का पैसा भारत में ही रहेगा। आगे उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि हो सके तो अपने देश में ही शादी के आयोजन करें। हो सकता है कि यहां पर विदेशों के जैसी व्यवस्थाएं ना मिल सकें लेकिन यदि हम यहीं पर प्रयास करेंगे तो हम यहीं पर व्यवस्था कर लेंगे। 

एक महीने तक कैश पेमेंट नहीं करने की अपील

पीएम मोदी ने कहा कि यह लगातार दूसरा साल है जब दीपावली के अवसर पर कैश का प्रचलन धीरे-धीरे कम हुआ है। मन की बात कार्यक्रम में अपील के बाद लोगों ने इसे अपनी दिनचर्या में लाया है और कैश का उपयोग कम किया है। पीएम मोदी ने देश के लोगों से अपील करते हुए कहा कि आप लोग तय कीजिए कि अगले एक महीने तक कहीं भी किसी भी प्रकार का कैश पेमेंट नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि एक महीने पर आप अपनी फोटो के साथ अपना अनुभव मुझसे शेयर कीजिएगा। 

जल संरक्षण करना हम सबकी जिम्मेदारी

आज की 21वीं सदी की सबसे बड़ी चुनौती जल संरक्षण है। जल सुरक्षा करना हम सबकी जिम्मेदारी है। जब हम सामूहिकता की भावना से काम करते हैं तो सफलता भी मिलती है। अमृत सरोवर भी इसका एक उदाहरण है। देशभर में 65000 से ज्यादा अमृत सरोवर बने हैं। यह अमृत सरोवर आगामी पीढ़ियों को लाभ देंगे। ऐसे में इन अमृत सरोवरों के संरक्षण करने की जिम्मेदारी हमारी है। हम सभी को आने वाले भविष्य के लिए जल संरक्षण करने की आवश्यकता है। 

देव दीपावली का किया जिक्र

पीएम मोदी ने कहा कि कल 27 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा है। इसी दिन देव दीपावली भी है। पीएम मोदी ने कहा कि मेरा तो मन रहता है कि काशी की देव दीपावली में शामिल रहूं, लेकिन इस बार तो काशी नहीं जा पा रहा हूं। लेकिन मन की बात से बनारस के लोगों को शुभकामनाएं जरूर दूंगा। इस बार भी बनारस में लाखों दीये जलाए जाएंगे। यहां के घाटों पर आरती होगी, लेजर शो होगा और देश-विदेश से आए लाखों लोग यहां आनंद लेंगे। कल 27 नवंबर को ही गुरुनानक देव जी का प्रकाश पर्व भी है। उनके संदेश दुनिया भर के लिए प्रेरक हैं। उनके संदेश हमेशा दूसरे के प्रति समर्पित होने के लिए प्रेरित करते रहते हैं। उनके संदेशों का पालन सिक्ख भाई पूरे विश्व में करते हैं। सभी देशवासियों को गुरुनानक देव के प्रकाश पर्व की शुभकामनाएं।

यह भी पढ़ें- 

देश में आज मनाया जा रहा संविधान दिवस, जानें क्या है इसका इतिहास

Delhi AQI Update: दिल्ली में वायु प्रदूषण की वजह से सांस लेना मुश्किल, कब सुधरेंगे हालात?

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement