Monday, April 29, 2024
Advertisement

देशभर में धूमधाम से मनाई जा रही ईद, PM मोदी और CM योगी ने कुछ इस अंदाज में दी बधाई

ईद-उल-फितर के खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, योगी आदित्यनाथ, द्रौपदी मुर्मू, राहुल गांधी समेत कई दिग्गज नेताओं ने शुभकामना संदेश दिया है। इस दौरान पीएम मोदी ने प्रार्थना की कि यह त्योहार करुणा, एकजुटता और शांति की भावना फैलाए।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: April 11, 2024 6:56 IST
yogi adityanath pm modi- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO योगी आदित्यनाथ और पीएम मोदी

आज ईद है और देश भर की मस्जिदों में ईद की नमाज की तैयारियां हो रही हैं। दिल्ली की जामा मस्जिद में ईद की नमाज पढ़ने के लिए बड़ी संख्या में नमाजी पहुंचे हैं। ईद के खास मौके पर प्रधानमंत्री मोदी और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों को बधाइयां दी हैं। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर इस मौके पर लोगों में आपसी भाईचारा बढ़ने की कामना की। उन्होंने प्रार्थना की कि यह त्योहार करुणा, एकजुटता और शांति की भावना फैलाए। 

मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू को भी पीएम मोदी ने दी बधाई

पीएम मोदी ने बुधवार को मालदीव के राष्ट्रपति डॉ मोहम्मद मुइज्जू को ईद की बधाई दी। इस दौरान उन्होंने पुराने समय से चले आ रहे दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक संबंधों पर भी प्रकाश डाला। पीएम मोदी ने कहा कि पारंपरिक उत्साह के साथ मनाए जाने वाला ईद-उल-फित्र दुनिया भर के लोगों को करुणा, भाईचारे और एकजुटता के मूल्यों की याद दिलाता है।

CM योगी ने क्या कहा?

इस मौके पर सीएम योगी ने देशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा, ईद-अल-फितर का त्योहार खुशी और मेल-मिलाप का संदेश लेकर आता है। खुशियों का यह त्योहार सामाजिक एकता को मजबूत करने के साथ ही आपसी भाईचारे की भावना को बढ़ाता है। यह पर्व अमन-चैन और सौहार्द का संदेश देता है। उन्होंने कहा कि ईद के पर्व पर सभी को सद्भाव तथा सामाजिक सौहार्द को और सुदृढ़ करने का संकल्प लेना चाहिए।

राष्ट्रपति मुर्मू ने भी दीं शुभकामनाएं

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को ईद-उल-फितर की पूर्व संध्या पर नागरिकों को शुभकामनाएं दीं और कहा कि यह त्योहार सभी को शांतिपूर्ण जीवन जीने और समाज की समृद्धि के लिए कार्य करने के लिए प्रेरित करता है। उन्होंने कहा कि रमजान के पवित्र माह के दौरान उपवास के बाद मनाया जाने वाला यह त्योहार आपसी प्रेम और भाईचारे का संदेश देता है। मुर्मू ने कहा, ‘‘एकता और सद्भाव बढ़ाने वाला यह पर्व हमें क्षमा एवं दान करने की शिक्षा भी देता है। ईद गरीबों और बेसहारा लोगों की मदद करने तथा उनके साथ खुशियां बांटने का अवसर है। यह त्योहार हमें शांतिपूर्ण जीवन जीने तथा समाज की खुशहाली और समृद्धि के लिए कार्य करने की प्रेरणा देता है।’’ राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘आइए, ईद के पवित्र त्योहार पर प्रेम, करुणा और परोपकार के मानवीय आदर्शों का प्रसार करें।’’

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी देशवासियों को ईद की मुबारकबाद दी। वहीं, कोलकाता में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी थोड़ी देर में रेड रोड पर नमाज पढ़ने पहुंचने वाले लोगों से मिलेंगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement