1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. दुनिया के 12 बड़े नेताओं से मिलेंगे पीएम मोदी, 15 से अधिक कार्यक्रमों में लेंगे हिस्सा

PM Modi Germany Visit: दुनिया के 12 बड़े नेताओं से मिलेंगे पीएम मोदी, 15 से अधिक कार्यक्रमों में लेंगे हिस्सा

PM Modi Germany Visit: दुनिया के सात ताकतवर देशों के समूह जी-7 के अध्यक्ष के रूप में जर्मनी इस शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए म्यूनिख पहुंचा हूं। मैं शिखर सम्मेलन के दौरान विश्व नेताओं के साथ सार्थक चर्चा होने की उम्मीद करता हूं।’’

Sudhanshu Gaur Edited by: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: June 26, 2022 14:38 IST
PM Modi- India TV Hindi News
Image Source : TWITTER @NARENDRAMODI PM Modi

Highlights

  • दो दिवसीय जर्मनी दौरे पर गए हैं पीएम मोदी
  • वहां वह G-7 शिखर सम्मलेन की बैठक में हिस्सा लेंगे
  • जर्मनी से पीएम मोदी UAE के लिए रवाना होंगे

PM Modi Germany Visit: G-7 शिखर सम्मेलन की बैठक में हिस्सा लेने के जर्मनी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि वह जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा संकट, खाद्य सुरक्षा, आतंकवाद से मुकाबला, पर्यावरण, लैंगिक समानता और लोकतंत्र जैसे सामयिक मुद्दों पर विश्व नेताओं के साथ ‘सार्थक चर्चा’ होने की उम्मीद कर रहे हैं। जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज के निमंत्रण पर मोदी 26 और 27 जून को होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए म्यूनिख गए हैं। 

दुनिया के सात ताकतवर देशों के समूह जी-7 के अध्यक्ष के रूप में जर्मनी इस शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए म्यूनिख पहुंचा हूं। मैं शिखर सम्मेलन के दौरान विश्व नेताओं के साथ सार्थक चर्चा होने की उम्मीद करता हूं।’’ म्यूनिख में आगमन पर भारतीय मूल के लोगों ने प्रधानमंत्री का गर्मजोशी से स्वागत किया। 

बर्लिन स्थित भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, ‘‘जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए म्यूनिख पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राजदूत हरीश पर्वतनेनी और श्रीमति नंदिता पर्वतनेनी ने म्यूनिख हवाईअड्डे पर गर्मजोशी से स्वागत किया।’’ भारतीय मिशन ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘भारतीय समुदाय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का म्यूनिख में गर्मजोशी से स्वागत किया।’’ विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए जर्मनी पहुंचे हैं। वह जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा संकट, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, लैंगिक समानता और अन्य मुद्दों पर जी-7 देशों के नेताओं के साथ होने वाली चर्चा में भाग लेने के अलावा कई द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।’’ 

G-7 शिखर सम्मेलन के मेजबान जर्मनी ने भारत के अलावा अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका को शिखर सम्मेलन के लिए गेस्ट के रूप में आमंत्रित किया है। जर्मनी से मोदी 28 जून को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जाएंगे और खाड़ी देश के पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर शोक व्यक्त करेंगे। गौरतलब है कि पिछले कई वर्षों से बीमार चल रहे शेख खलीफा का 13 मई को निधन हो गया था। 

Latest India News