Friday, April 26, 2024
Advertisement

PM Modi govt 8 years: बराक के साथ 'मन की बात', अचानक लाहौर उतरना..., जानिए पीएम मोदी के 7 चौंकाने वाले फैसले

PM Modi govt 8 years: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 8 साल के कार्यकाल में कई अप्रत्याशित फैसले लेकर सभी को चौंकाया। फिर वो चाहे अचानक नवाज शरीफ की पोती की शादी में पाकिस्तान पहुंचना हो, या शरीफ की मां को शॉल भेंट करना, नोटबंदी, सर्जिकल स्ट्राइक जैसे फैसले हों।

Deepak Vyas Written by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: May 30, 2022 9:49 IST
PM Modi Lahore Visit- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO PM Modi Lahore Visit

Highlights

  • वो रात, जब अचानक टीवी पर की नोटबंदी की घोषणा
  • पाक आतंकियों पर सर्जिकल स्ट्राइक कर दुनिया को चौंकाया
  • जीएसटी लागू करने का कड़ा फैसला, झोंक दी थी पूरी ताकत

PM Modi govt 8 years: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 8 साल के कार्यकाल में कई 'आउट ऑफ द बॉक्स' फैसले लेकर सभी को चौंकाया। फिर वो चाहे अचानक नवाज शरीफ की पोती की शादी में पाकिस्तान पहुंचना हो, या शरीफ की मां को शॉल भेंट करना, नोटबंदी, सर्जिकल स्ट्राइक जैसे फैसले हों। जानिए मोदी सरकार ने अचानक चौंकाने वाले कौनसे फैसले किए, जो काफी सुर्खियों में रहे हैं। 

मोदी ने शरीफ की मां के लिए भेजी थी शॉल

नरेंद्र मोदी ने पहली बार पीएम बनने के बाद अपने कामकाज के पहले दिन ही भारत-पाकिस्‍तान के रिश्‍ते को सुधारने के लिए पहल की थी। उन्होंने गिफ्ट डिप्लोमेसी से पाक से अच्छे रिश्तों को शुरू करने का संकेत दिया था। जब नवाज शरीफ मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने दिल्ली आए थे तब मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को उनकी मां के लिए शॉल गिफ्ट की थी। शरीफ की बेटी मरियम ने ट्विटर पर मोदी का शुक्रिया अदा किया था। यह वाकया काफी सुर्खियों में रहा था। पाकिस्तान में भी इसके चर्चे थे, तब जवाब में नवाज शरीफ ने मोदी मी मां के लिए साड़ी भेजी थी।

जब शरीफ की पोती के निकाह में अचानक पहुंचे मोदी

पीएम मोदी दिसंबर 2015 में सरप्राइज विजिट के दौरान तत्कालीन पाक पीएम नवाज शरीफ की पोती की शादी में लाहौर पहुंच गए थे। कई प्रोटोकॉल से परे, जब वे लाहौर  के अलामा इकबाल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरे, तो पाकिस्‍तान के पीएम नवाज शरीफ खुद उनका स्‍वागत करने के लिए तैयार खड़े थे। यह खबर दोनों देशों की मीडिया में गजब की सुर्खियों में रही। मोदी के इस कदम की पाक में भी प्रशंसा हुई और ये समझाा गया कि मोदी पा​क से अच्छे संबंध चाहते हैं। 

जब ओबामा के साथ रेडियो पर की 'मन की बात'

26 जनवरी 2015 को देश के मेहमान बनकर आए बराक ओबामा के साथ उन्होंने मन की बात की। किसी देश के राष्ट्राध्यक्ष के साथ मिलकर देश के रेडियो पर साथ चर्चा करने का यह चौंकाने वाला फैसला था। हालांकि मोदी ने ओबामा को 'बराक' संबोधन से कार्यक्रम में बुलाकर यह जता दिया था कि वे और ओबामा अच्छे मित्र हैं। तब ओबामा ने भी कहा था कि वे राष्ट्रपति रहें या न रहें, भारत जरूर आएंगे। 

नोटबंदी की वो रात, जब अचानक टीवी पर की नोटबंदी की घोषणा

साल 2016 की तारीख 8 नवंबर, ठीक रात 8 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशवासियों को संबोधित करने आए। अचानक हुए इस घटनाक्रम में किसी को कुछ समझ नहीं आ रहा था। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में अचानक घोषणा कर डाली, 'आधी रात से 500 और 1000 के नोट बंद हो जाएंगे। इस फैसले से पूरे देश में हड़कंप मच गया था। नोटबंदी का फैसला देशहित में लिया गया, लेकिन इसके लिए बड़ी हिम्मत की जरूरत थी, मोदी सरकार ने यह कर दिखाया।

पाक आतंकियों पर सर्जिकल स्ट्राइक कर दुनिया को चौंकाया

मोदी सरकार ने आक्रामक फैसले लेकर सभी चौंकाया है। ऐसे ही एक फैसले में 28-29 सितंबर 2016 की आधी रात भारतीय सेना ने पाक अधिकृत कश्‍मीर (PoK) में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया। इससे देश ही नहीं दुनिया भर के लोग चौंक गए थे। सितंबर 2016 में जम्मू-कश्मीर के उड़ी में भारतीय सेना के कैंप पर आतंकी हमले के बाद देश में जबर्दस्त गुस्सा था। पीएम मोदी के नेतृत्व में सेना ने पाकिस्‍तान और आतंकियों को सबक सिखा दिया।

पुलवामा हमले के बाद कर दी बालाकोट एयर स्‍ट्राइक

पुलवामा में 14 फरवरी 2019 को सीआरपीएफ के काफिले पर किए गए आतंकी हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। देश में एक बार फिर गुस्‍से की लहर थी। तब मोदी सरकार के एक फैसले के बाद पुलवामा हमले के 13वें दिन भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी, 2019 की दरम्‍यानी रात पाकिस्तान के बालाकोट में एयरस्ट्राइक हुई। हमारे लड़ाकू विमानों ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी ठिकानों को नेस्‍तनाबूद कर दिया।

जीएसटी लागू करने का कड़ा फैसला, झोंक दी थी पूरी ताकत

मोदी सरकार ने वस्‍तु व सेवा कर (GST) को लागू कराने के लिए पूरी ताकत झोंक दी थी। सबसे बड़ा आर्थिक सुधार कहे जाने वाले जीएसटी बिल पर 5 घंटे से भी ज्‍यादा राज्यसभा में चर्चा हुई थी। इसके पक्ष में 202 सदस्‍यों ने वोट किया था, जबकि 13 सदस्‍यों ने इसके खिलाफ वोट दिया। आजादी के बाद का सबसे बड़े टैक्‍स सुधार GST को 30 जून, 2017 की आधी रात को संसद के सेंट्रल हॉल में आयोजित कार्यक्रम में लागू किया गया। इसके बाद 1 जुलाई 2017 से जीएसटी पूरे देश में प्रभावी हो गया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement