Monday, May 06, 2024
Advertisement

'23 अगस्त को नेशनल स्पेस डे के रूप में मनाया जाएगा', ISRO में पीएम मोदी का संबोधन

चंद्रयान-3 की सफलता से उत्साहित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी विदेश यात्रा पूरी कर सीधे बेंगलुरु पहुंचे हैं। उन्होंने इसरो के वैज्ञानिकों से मुलाकात की और चंद्रयान-3 की सफलता पर बधाई दी।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: August 26, 2023 12:10 IST
पीएम मोदी- India TV Hindi
Image Source : एएनआई पीएम मोदी

PM Modi ISRO Visit Live Update :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो देशों की यात्रा के बाद स्वदेश वापस लौट आए हैं। वे ग्रीस की राजधानी एथेंस से सीधे बेंगलुरु पहुंचे। बेंगलुरु एयरपोर्ट के बाहर बड़ी संख्या में लोग पीएम मोदी के स्वागत के लिए इकट्ठा हुए। पीएम मोदी ने एयरपोर्ट के पास लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया के हर कोने में भारत की इस सफलता की गूंज है। इसरो कमांड सेंटर पहुंचकर पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों को बधाई दी। इसरो के वैज्ञानकों ने उन्हें पूरे मिशन की जानकारी दी।

Latest India News

PM Modi ISRO Visit Live Update

Auto Refresh
Refresh
  • 8:23 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    23 अगस्त को नेशनल स्पेस डे के रूप में मनाया जाएगा-पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान ऐलान किया कि 23 अगस्त, जिस दिन चंद्रयान-3 चंद्रमा पर उतरा उस दिन को नेशनल स्पेस डे के रूप में मनाया जाएगा

  • 8:17 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    चंद्रयान-3 में महिला वैज्ञानिकों ने बड़ी भूमिका निभाई-पीएम मोदी

    चंद्रयान-3 में देश की महिला वैज्ञानिकों.. देश की नारीशक्ति ने बड़ी भूमिका निभाई है। चंद्रमा का शिवशक्ति प्वाइंट सदियों तक भारत के इस वैज्ञानिक और दार्शनिक चिंतन का साक्षी बनेगा। 

  • 8:14 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    चंद्रयान-2 जिस प्वाइंट तक पहुंचा उसका नाम तिरंगा-पीएम मोदी

    चार साल पहले चंद्रयान-2 जिस जगह तक पहुंचा था उसका नाम भी रखने की बात थी लेकिन उस समय की परिस्थितियों में हम नहीं नाम रख पाए। हमने उस वक्त फैसला लिया कि जब चंद्रयान-3 की सफलता मिलेगी तब उसका नाम रखा जाएगा। चंद्रयान-2 ने जिस जगह अपने पदचिन्ह छोड़े उस जगह को तिरंगा प्वाइंट के नाम से जाना जाएगा। यह प्वाइंट हमें यह सीख देगा कि कोई भी विफलता आखिरी नहीं होती। दृढ़ इच्छा शक्ति हो तो सफलता मिलकर ही रहती है।

  • 8:11 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    जिस जगह मून लैंडर उतरा उसे शिव शक्ति के नाम से जाना जाएगा-पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा जिस जगह पर मून लैंडर उतरा है उस प्वाइंट को शिव शक्ति के नाम से जाना जाएगा

  • 8:11 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    विक्रम का विश्वास, प्रज्ञान का पराक्रम

    विक्रम का विश्वास है तो दूसरी तरफ प्रज्ञान का पराक्रम है.. प्रज्ञान लगातार चंद्रमा पर अपने पदचिन्ह छोड़ रहा है। आप सबका जितना गुणगान करूं वो कम है.. जितनी सराहना करूं वो कम है

  • 8:06 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    डार्क जोन में जाकर रोशनी फैला देता है-पीएम मोदी

    इस सफलता पर हर भारतीय को लग रहा था कि वो एक बड़े एक्जाम में पास हो गया है। ये वो भारत है जो डार्क जोन में जाकर रोशनी की किरण फैला देता है

  • 8:04 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    ये कोई साधारण सफलता नहीं, भारत की वैज्ञानिक सफलता का शंखनाद है-पीएम मोदी

    हम वहां पहुंचे जहां कोई नहीं पहुंचा था.. हमने वो किया जो पहले कभी किसी ने नहीं किया था.. ये आज का भारत है.. निर्भीक भारत....जुझारू भारत.. भारत  नया सोचता है.. नए तरीके से सोचता है। ये कोई साधारण सफलता नहीं है.. ये अनंत अंतरिक्ष में भारत की वैज्ञानिक सफलता का शंखनाद है। 

  • 8:01 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    आप सबको सैल्यूट-पीएम मोदी

     पीएम मोदी ने बेहद भावुक होकर कहा- मैं भारत लौटते ही जल्द से जल्द आपके दर्शन करना चाहता था.. आप सबको सैल्यूट करना चाहता था,... सैल्यूट आपको परिश्रम को.. आपके धैर्य और लगन को.. सैल्यूट आपकी जीवटता और जज्बे को। .. यह वाक्य बोलने के बाद पीएम मोदी की आंखें भर आईं।

  • 7:57 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    बेसब्री हावी हो जाती है-पीएम मोदी

    जीवन में कई बार ऐसी घटना घटती है कि बेसब्री हावी हो जाती है। इस बार भी मेरे साथ ऐसा ही हुआ है। इतनी बेसब्री.... मैं साउथ अफ्रीका में था.. फिर ग्रीस चला गया.. लेकिन मेरा पूरा मन आपके साथ ही लगा हुआ था। कभी-कभी लगता है कि मैं आप लोगों के साथ अन्याय कर देता हूं.. बेसब्री मेरी और मुसीबत आपकी। सबेरे-सबेरे आप सभी को.. इतना ऑड टाइम लेकिन मेरा मन कर रहा था कि आप लोगों को नमन करूं। आपको दिक्कत हुई होगी।

  • 7:53 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पीएम मोदी को लैंडर का मॉड्यूल और चंद्रमा की सतह की तस्वीर गिफ्ट की गई

    इसरो अध्यक्ष एस समोनाथ ने पीएम मोदी को लैंडर विक्रम का मॉड्यूल और चंद्रमा की सतह की तस्वीर के साथ ही रोवर प्रज्ञान की तस्वीर भेंट की।

  • 7:42 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पूरे मिशन की जानकारी ले रहे हैं पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसरो सेंटर में चंद्रयान-3 के पूरे मिशन की जानकारी ले रहे हैं। इसरो चीफ और अन्य वैज्ञानिक पीएम मोदी को मिशन और इसकी सफलता के बारे में बता रहे हैं। 

  • 7:39 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    इसरो कमांड सेंटर पहुंचे पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसरो कमांड सेंटर पहुंच गए हैं। इसरो के चीफ एस सोमनाथ ने पीएम मोदी का स्वागत किया।

  • 7:34 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    इसरो कमांड सेंटर पहुंचने से पहले पीएम मोदी का रोड शो

    एयरपोर्ट से इसरो कमांड सेंटर के रास्ते में पीएम मोदी का रोड शो जारी है।  सड़क के किनारे बड़ी संख्या में लोग तिरंगा लेकर खड़े हैं। पीएम मोदी हाथ हिलाकर सड़क के किनारे खड़े लोगों का अभिवादन कर रहे हैं।

  • 7:24 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    थोड़ी देर में पीएम मोदी इसरो कमांड सेंटर पहुंचेंगे

    बेंगलुरु एयरपोर्ट के बाहर समर्थकों को संबोधित करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसरो कमांड सेंटर के लिए रवाना हो गए। वे इसरो के वैज्ञानिकों से मुलाकात कर उन्हें चंद्रयान-3 की सफलता की बधाई देंगे।

  • 7:23 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    जय विज्ञान-जय अनुसंधान का नारा दिया

    पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया के हर कोने में भारत की इस सफलता की गूंज है। उन्होंने जय विज्ञान और जय अनुसंधान का नारा भी दिया।

  • 7:21 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पीएम मोदी ने समर्थकों को किया संबोधित

    बेंगलुरु एयरपोर्ट के बाहर बड़ी तादाद में जमा समर्थकों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा- मैं अपने आप को रोक नहीं पा रहा था क्योंकि मैं विदेश में था। मैंने तय किया कि भारत जाऊंगा तो सबसे पहले बेंगलुरु जाऊंगा। सबसे पहले उन वैज्ञानिकों को नमन करुंगा...मेरा मन उन वैज्ञानिकों के पास पहुंचने के लिए उत्सुक है

  • 7:19 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पीएम मोदी ने बेंगलुरु पहुंचने के बाद ट्वीट किया

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि वे इसरो के वैज्ञानिकों से बातचीत करने के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा-  'ISRO वैज्ञानिकों के साथ बातचीत करने के लिए उत्सुक हूं जिन्होंने चंद्रयान-3 की सफलता से भारत को गौरवान्वित किया है। उनका समर्पण और जुनून वास्तव में अंतरिक्ष क्षेत्र में हमारे देश की उपलब्धियों के पीछे प्रेरक शक्ति है।'

  • 7:17 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    एथेंस से सीधे बेंगलुरु पहुंचे पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो देशों की यात्रा के बाद स्वदेश वापस लौट आए हैं। वे ग्रीस की राजधानी एथेंस से सीधे बेंगलुरु पहुंचे। वे इसरो कमांड सेंटर का दौरा करेंगे और वैज्ञानिकों को चंद्रयान की सफलता की बधाई देंगे।

     

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement