Sunday, April 28, 2024
Advertisement

PM Modi Jharkhand Visit: पीएम मोदी देवघर को देंगे 16 हजार करोड़ रुपयों से भी अधिक की सौगातें, जानिए किन योजनाओं की होगी शुरुआत

PM Modi Jharkhand Visit: देवघर में पर्यटकों के लिए सुविधाओं में सुधार करने को लेकर पर्यटन मंत्रालय द्वारा स्वीकृत परियोजना 'बैद्यनाथ धाम, देवघर का विकास' की शुरुआत की जाएगी। इस परियोजना के तहत दो बड़े तीर्थयात्री सभागारों का निर्माण किया जाएगा।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur
Updated on: July 09, 2022 13:19 IST
Deoghar Airport- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@AAI_OFFICIAL Deoghar Airport

Highlights

  • 2018 में ऑनलाइन किया था एयरपोर्ट का शुभारम्भ
  • 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है देवघर स्थित शिव मन्दिर
  • 12 जुलाई को प्रस्तावित है पीएम मोदी का देवघर दौरा

PM Modi Jharkhand Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जुलाई को झारखंड के देवघर के दौरे पर जाएंगे। जहां वे कई करोड़ों की सौगातों का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इस दौरान वे 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक बाबा बैद्यनाथ के मंदिर में पूजा-अर्चना भी करेंगे। पीएम मोदी इस दौरान 16,000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। इसके साथ ही वे बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह के समापन कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। 

पीएम मोदी देंगे 16 हजार करोड़ से भी अधिक परियोजनाओं की सौगात 

प्रधानमंत्री कार्यालय के द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, विकास परियोजनाओं के उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री देवघर में भगवान शिव के मंदिर में दर्शन करेंगे, जो 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। पीएमओ ने कहा कि झारखंड में नयी परियोजनाएं बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ावा देने, सम्पर्क बढ़ाने और क्षेत्र में जीवन जीना आसान बनाने की दिशा में उठाया गया एक कदम हैं। ये परियोजनाएं क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक समृद्धि में महत्वपूर्ण मदद करेंगी। पूरे देश के शिव भक्तों के आस्था के केंद्र बाबा बैद्यनाथ धाम के लिए सीधा संपर्क प्रदान करने के लिए देवघर में लगभग 400 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से निर्मित एक हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस हवाई अड्डे पर हर साल 5 लाख से ज्यादा यात्री आएंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी देवघर एम्स की ओपीडी और ऑपरेशन थिएटर का भी उद्घाटन करेंगे। 

शुरू होगी  'बैद्यनाथ धाम, देवघर का विकास' परियोजना 

इसके साथ ही देवघर में पर्यटकों के लिए सुविधाओं में सुधार करने को लेकर पर्यटन मंत्रालय द्वारा स्वीकृत परियोजना 'बैद्यनाथ धाम, देवघर का विकास' की शुरुआत की जाएगी। इस परियोजना के तहत दो बड़े तीर्थयात्री सभागारों का निर्माण किया जाएगा। जिनमें एक साथ 2-2 हजार यात्री रुक सकेंगे। इसके साथ ही जलसर झील के सामने वाले हिस्से और शिवगंगा तालाब का विकास कार्य किया जाएगा। नयी सुविधाओं से बाबा बैद्यनाथ धाम आने वाले लाखों श्रद्धालुओं के लिए पर्यटन अनुभव और समृद्ध होगा। इसके अलावा पीएम मोदी 10,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई सड़क परियोजनाओं और और कई रेल परियोजनाओं की भी शुरुआत भी करेंगे। 

पीएम मोदी के देवघर के इस दौरे को लेकर बीजेपी के स्थानीय सांसद डॉ. निशिकांत दुबे ने ट्वीट किया कि, "प्रधानमंत्री के इस दौरे का देवघर की जनता बेसब्री से इंतजार कर रही है। उनके स्वागत में एक लाख से भी अधिक दिए जलाए जाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी इस दौरान भगवान शिव की पूजा करने के बाद 16 हज़ार करोड़ के से भी अधिक परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।" 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement